Hindi Current Affairs Questionnaire : 8 May , 2019
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019


Rajesh Kumar at  2019-05-08   09:00:50

Take Current Gk Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

1. विश्व अस्थमा दिवस 2019 की थीम क्या है ?
उत्तर – स्टॉप फॉर अस्थमा
विश्व अस्थमा दिवस प्रतिवर्ष मई महीने के प्रथम मंगलवार को मनाया जाता है,इसका आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा द्वारा किया जाता है । सर्वप्रथम विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन 1998 में किया गया था ।
मुख्य बिंदु
अस्थमा (दमा) श्वसन सम्बन्धी रोग है,यह सभी आयुवर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है । इस रोग में पीड़ित को सांस लेने में तकलीफ,खांसी तथा छाती में दबाव इत्यादि हो सकता है । यह श्वसन मार्ग में सूजन के कारण होता है । अस्थमा अनुवांशिक भी हो सकता है और पर्यावरण के कारण भी । पर्यावरण में प्रदूषण तथा एलर्जेटिक कणों के कारण भी यह हो सकता है ।
हालाँकि अस्थमा का कोई स्थायी इलाज नहीं है,परन्तु इसके विभिन्न तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है । अस्थमा ट्रिगर करने वाले कारकों (प्रदूषण कण इत्याद) से दूर रहने के कारण इससे बचा जा सकता है ।
लांसेट द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार 2015 में ट्रैफिक से सम्बंधित प्रदूषण के कारण भारत में 3,50,000 बच्चे अस्थमा से पीड़ित थे,इस मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर था । 2015 में विश्व भर में अस्थमा के कारण 3,97,100 लोगों की मृत्यु हुई थी । 2015 के डाटा के अनुसार विश्व भर में 358 मिलियन लोग अस्थमा से पीड़ित हैं ।

2. माली का नया प्रधानमंत्री किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर – बौबोऊ सिस्से
माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बौबकार किता ने बौबोऊ सिस्से के नेतृत्व में नई सरकार की घोषणा की है । इससे पूर्व माली के प्रधानमंत्री सौमेय्लोऊ बौबेये मैगा ने कैबिनेट के साथ इस्तीफ़ा दे दिया था । पिछले सप्ताह बौबोऊ सिस्से ने विपक्ष तथा बहुसंख्यक दल के साथ सरकार बनाने के लिए समझौता किया था ।

3. ड्यूटी के दौरान बलिदान देने के लिए किन दो भारतीय अधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया ?
उत्तर – जितेंदर कुमार तथा शिखा गर्ग
भारतीय पुलिस अफसर जितेंदर कुमार को कांगो में संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए तैनात किया गया था । शिखा गर्ग को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में कंसलटेंट के रूप में शामिल किया गया था । उनका निधन इथियोपियन एयरलाइन क्रैश में हुआ था । हाल ही में 115 संयुक्त राष्ट्र शांति सेना तथा स्टाफ को उनके बलिदान के लिए सम्मानित किया गया । इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अन्तोनिया गुटेरेस तथा संयुक्त राष्ट्र के उच्च अधिकारियों ने 43 देशों के विभिन्न 115 संयुक्त राष्ट्र कर्मचारियों को श्रद्धांजली अर्पित की ।

4. सीमा सड़क संगठन का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
उत्तर – 7 मई
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 7 मई,2019 को अपना 59वां स्थापना दिवस (Raising Day) मनाया । बीआरओ देश के सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत संरचना विकास के क्षेत्र में अग्रणी सरकारी संगठन है । 1960 में इसकी स्थापना के बाद से यह 2 से लेकर 19 परियोजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है । इसके द्वारा किए गए कार्यों ने देश के दूरस्थ इलाकों में क्षेत्रीय अखंडता और सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित किया है ।
सीमा सड़क संगठन (BRO)
सीमा सड़क संगठन (BRO) भारत के सीमान्त क्षेत्रों में सड़क नेटवर्क का निर्माण तथा प्रबंधन करता है । यह संगठन अफ़ग़ानिस्तान,भूटान,म्यांमार और श्रीलंका में भी अधोसंरचना निर्माण कार्य करता है । इसकी स्थापना 7 मई,1960 को की गयी थी । इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है ।
शांतिकाल में सीमा सड़क संगठन (BRO) के कार्य निम्नलिखित हैं :
•      सीमा क्षेत्रों में ऑपरेशनल रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर ऑफ़ जनरल स्टाफ का विकास व प्रबंधन ।
•      अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से लगने वाले राज्यों के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देना ।
युद्धकाल में BRO के कार्य निम्नलिखित हैं:
•      ओरिजिनल सेक्टर तथा री-डिप्लाएड सेक्टर में लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल का प्रबंधन
•      युद्ध प्रयास के दौरान सरकार द्वारा सौंपे गये अतिरिक्त कार्य


Labels: वर्ष/दिवस/सप्ताह, राष्ट्रीय परिदृश्य, संधि/समझौता, चर्चित स्थल, खेल, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, आर्थिक परिदृश्य, मासिक पीडीएफ, पुरस्कार/सम्मान, रक्षा/विज्ञान संक्षिप्तिकी, चर्चित व्यक्ति, आयोग/समिति, सम्मेलन/समारोह, विविध, योजना/परियोजना, फॉर्मूला वन, टेनिस, हल प्रश्न-पत्र, ऑपरेशन/अभियान, पुस्तकें, फुटबॉल, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, economy, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, पुरस्कार/सम्मान, संघ/संगठन, शतरंज, खेल विविध, गोल्फ, हॉकी, चर्चित खेल व्यक्तित्व, क्रिकेट, बैडमिंटन, वर्ष/दिवस/सप्ताह, सम्मेलन/समारोह, वैज्ञानिक परिदृश्य, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, Uncategorized, बिलियडर्स/स्नूकर/स्क्वैश, विधि/न्याय, टेबल टेनिस, रक्षा/विज्ञान, पुरस्कार/सम्मान, राष्ट्रीय परिदृश्य

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जनवरी,2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स हिन्दी में

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019