Hindi Current Affairs Questionnaire : 1 May , 2019
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019


Rajesh Kumar at  2019-05-01   08:38:06

Take Current Gk Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019

1. फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा किसे 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया ?
उत्तर – रहीम स्टर्लिंग
इंग्लैंड के रहीम स्टर्लिंग को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया । फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन के 400 सदस्यों में से रहीम स्टर्लिंग को 62% वोट मिले । रहीम स्टर्लिंग प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी के लिए खेलते हैं ।

2. हाल ही में वायुसेना का उप-प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है ?
उत्तर – एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया
एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को वायुसेना का नया वाईस चीफ नियुक्त किया गया है । वे 1 मई से अपना कार्यभार संभालेंगे । वे एयर मार्शल अनिल खोसला की जगह लेंगे,अनिल खोसला सेवानिवृत्त हो रहे हैं ।
मुख्य बिंदु
राकेश कुमार सिंह भदौरिया को भारतीय वायु सेना में 15 जून,1980 को कमीशन किया गया था । वे अपने कार्यकाल पर कई पदों पर रहें,इनमे प्रमुख हैं : राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के कमांडेंट,सेंट्रल एयर कमांड में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर । वे जनवरी,2016 से 28 फरवरी,2017 के बीच डिप्टी चीफ ऑफ़ एयर स्टाफ रहे । मार्च 2017 से अगस्त,2018 के बीच उन्होंने एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ,सदर्न एयर कमांड के रूप में कार्य किया । वर्तमान में वे भारतीय वायु सेना की बेंगलुरु बेस्ड ट्रेनिंग कमांड के प्रमुख हैं ।
वायुसेना के वाईस चीफ (Vice Chief of the Air Staff)
Vice Chief of the Air Staff भारतीय वायुसेना में दूसरा सबसे ऊँचा पद है । इस पद पर एयर मार्शल के रैंक के अफसर नियुक्त किये जाते हैं । वे दिल्ली मुख्यालय में प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर के रूप में भी कार्य करते हैं । वायु सेना के प्रमुख में Vice Chief of the Air Staff उनके कार्यों का निर्वहन करते हैं ।

3. टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में किन तीन भारतीयों को शामिल किया गया है ?
उत्तर – मुकेश अम्बानी,मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू
हाल ही में टाइम पत्रिका ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है,इस सूची में तीन भारतीय शामिल हैं । इस सूची में डोनाल्ड ट्रम्प,इमरान खान,शी जिनपिंग,पोप फ्रांसिस,टाइगर वुड्स तथा मार्क जकरबर्ग शामिल हैं । इस सूची में शामिल होने वाले भारतीय तीन भारतीय हैं : मुकेश अम्बानी,मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू ।
मुकेश अम्बानी : वे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन तथा सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं । रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है ।
मेनका गुरुस्वामी तथा अरुंधती काटजू : वे दोनों भारतीय वकील हैं,उन्होंने भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 377 को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई,इस सेक्शन के द्वारा समलैंगिकता अपराध था । सितम्बर,2018 ने इस सेक्शन को आंशिक रूप से गलत ठहराया था ।
100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची
अमेरिका की टाइम पत्रिका प्रतिवर्ष विश्व के 100 सबसे अधिक प्रभावशाली लोगों की सूची जारी करती है । इसे पहली बार 1999 में प्रकाशित किया गया था । इस सूची में शामिल होने वाले लोगों को विश्व में परिवर्तन लाने के लिए इस सूची में जगह दी जाती है ।

4. हाल ही में पुन्गम कन्नन का निधन हुआ,वे किस खेल से जुड़े हुए थे ?
उत्तर – फुटबॉल
पुन्गम कन्नन पूर्व भारतीय फुटबॉलर थे,उनका निधन हाल ही में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में हुआ । उनका जन्म तमिलनाडु के वंदवासी में हुआ था । उन्होंने भारत के लिए 14 मैच खेले । उन्होंने मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेला । उन्होंने बंगाल के लिए लगातार दो बार संतोष ट्रॉफी जीती और टॉप स्कोरर रहे ।

5. अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस हाल ही में कब मनाया गया ?
उत्तर – 29 अप्रैल
प्रतिवर्ष 29 अप्रैल को अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है,इसका उद्देश्य इवेंट्स तथा उत्सवों के द्वारा नृत्य को बढ़ावा देना है ।
मुख्य बिंदु
इस दिवस को Dance Committee of International Theatre Institute द्वारा शुरू किया गया था,इसे बाद में यूनेस्को ने अधिकारिक मान्यता दी थी । International Theatre Institute परफोर्मिंग आर्ट्स के लिए यूनेस्को का मुख्य पार्टनर है ।
अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के लिए 29 अप्रैल को इसलिए चुना गया क्योंकि इसी दिन प्रसिद्ध फ़्रांसिसी डांसर जीन जॉर्जस का जन्म हुआ था । वे आधुनिक “ बैले ” नृत्य के जनक हैं,वे नृत्य के महान सुधारक भी थे ।

6. हाल ही किस भारतीय कंपनी ने फिलीपींस की कंपनी “ स्प्लैश ” का अधिग्रहण किया ?
उत्तर – विप्रो
विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग (WCCL) ने हाल ही फिलीपींस की पर्सनल केयर मेकर कंपनी “ स्प्लैश कारपोरेशन ” का अधिग्रहण किया । इस अधिग्रहण से दक्षिण-पूर्व एशिया में विप्रो के कंज्यूमर केयर पोर्त्फोलिया में मजबूती आएगी । स्प्लैश फिलीपींस की सबसे बड़ी पर्सनल केयर कम्पनी है । इससे पहले विप्रो यूनाइटेड किंगडम की यार्डले,सिंगापुर की एलडी वैक्सन उन्जा होल्डिंग्स तथा चीन की झोंगशान कंपनी का अधिग्रहण कर चुकी है ।

7. हाल ही में किस भारतीय गोल्फर ने वार्षिक इंडिया गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन अवार्ड्स में “ आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एज ए प्लेयर ” का पुरस्कार जीता ?
उत्तर – गगनजीत भुल्लर
भारत के स्टार गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने वार्षिक इंडिया गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन अवार्ड्स में “ आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एज ए प्लेयर ” का पुरस्कार जीता । इस इवेंट का आयोजन दिल्ली गोल्फ क्लब में किया गया था । भुल्लर ने 2018 फिजी इंटरनेशनल तथा एक यूरोपियन टूर इवेंट जीता था ।

8. हाल ही में किस देश ने 45 दिवसीय “ माउंट एवेरेस्ट क्लीनिंग कैंपेन ” लांच किया है ?
उत्तर – नेपाल
नेपाल सरकार ने माउंट एवेरेस्ट की सफाई के लिए 45 दिवसीय “ माउंट एवेरेस्ट क्लीनिंग कैंपेन ” लांच किया है । इस अभियान का उद्देश्य माउंट एवेरेस्ट पर फैले हुए कचरे के वापस लाना है । इस अभियान का नेतृत्व सोलूखुम्बू जिले के खुम्बू पासंगहमू ग्रामीण नगरपालिका द्वारा किया जा रहा है । इसका उद्देश्य माउंट एवेरेस्ट से 10,000 किलोग्राम का कचरा वापस लाना है । प्रति वर्ष सैंकड़ों शेरपा,पर्वर्तारोही तथा पोर्टर माउंट एवेरेस्ट जाते हैं । वे अपने पीछे बायोडिग्रेडेबल तथा नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरा छोड़ जाते हैं । इसमें खाली ऑक्सीजन कैनिस्टर,रसोई सम्बन्धी सामान,बियर की बोतलें इत्यादि शामिल हैं । भारी मात्रा में कचरा फैलने के कारण माउंट एवेरेस्ट को “ विश्व का सबसे ऊँचा कूड़ादान ” भी कहा जा रहा है । यह अभियान 29 मई को समाप्त होगा । 29 मई,1953 को पहली बार एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नोर्गे माउंट एवेरेस्ट के शिखर पर पहुंचे थे । वापस लाये जाने वाले कचरे का प्रदर्शन नामचे नगर में किया जायेगा । इसके बाद 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर इसका प्रदर्शन काठमांडू में किया जाएगा । इसके बाद इस कचरे को रीसाइकिलिंग के लिए भेजा जायेगा ।

9. इग्नू ने किस स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर GST पर जागरूकता कार्यक्रम लांच किया है ?
उत्तर – बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर वस्तु व सेवा कर पर जागरूकता कार्यक्रम लांच किया है । इस कार्यक्रम का उद्देश्य GST अधिनियम के तहत आधारभूत ज्ञान तथा कौशल प्रदान करना है । यह उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो एकाउंट्स का कार्य करते हैं तथा जो विभिन्न प्रकार के अप्रत्यक्ष कर रीटर्न भरते हैं । इसके द्वारा बुक-कीपिंग प्रोफेशनल को कौशल प्रदान किया जायेगा । इस कोर्स के लिए 12वीं पास उम्मीदवार योग्य हैं । यह कोर्स जनवरी से जुलाई के बीच चलेगा ।

10. हाल ही में किस देश में एक शहर में 24 घंटे में सर्वाधिक झंडे फहराने का विश्व रिकॉर्ड बनाया गया ?
उत्तर – बेरुत
लेबनान की राजधानी बेरुत में 24 घंटे में सर्वाधिक झंडे फहराने का विश्व रिकॉर्ड बनाया गया । 28 अप्रैल,2019 बेरुत में लेबनान के 26,852 राष्ट्रीय ध्वज फहराए गये । इसके साथ 2000 में न्यूयॉर्क के वॉटरलू में बनाया गया विश्व रिकॉर्ड टूट किया । इस इवेंट का आयोजन बेरुत अलाइव एसोसिएशन द्वारा प्रधानमंत्री साद हरीरी संरक्षण में किया गया ।


Labels: वर्ष/दिवस/सप्ताह, राष्ट्रीय परिदृश्य, संधि/समझौता, चर्चित स्थल, खेल, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, आर्थिक परिदृश्य, मासिक पीडीएफ, पुरस्कार/सम्मान, रक्षा/विज्ञान संक्षिप्तिकी, चर्चित व्यक्ति, आयोग/समिति, सम्मेलन/समारोह, विविध, योजना/परियोजना, फॉर्मूला वन, टेनिस, हल प्रश्न-पत्र, ऑपरेशन/अभियान, पुस्तकें, फुटबॉल, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, economy, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, पुरस्कार/सम्मान, संघ/संगठन, शतरंज, खेल विविध, गोल्फ, हॉकी, चर्चित खेल व्यक्तित्व, क्रिकेट, बैडमिंटन, वर्ष/दिवस/सप्ताह, सम्मेलन/समारोह, वैज्ञानिक परिदृश्य, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, Uncategorized, बिलियडर्स/स्नूकर/स्क्वैश, विधि/न्याय, टेबल टेनिस, रक्षा/विज्ञान, पुरस्कार/सम्मान, राष्ट्रीय परिदृश्य

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जनवरी,2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स हिन्दी में

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019