Hindi Current Affairs Questionnaire : 5 - 6 May , 2019
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019


Rajesh Kumar at  2019-05-05   08:55:55

Take Current Gk Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

1. हाल ही में किस शहर ने पूर्ण महिला पुलिस गश्त इकाई “ रानी अब्बक्का बल ” को लांच किया ?
उत्तर – मंगलुरु सिटी पुलिस
मंगलुरु सिटी पुलिस ने हाल ही में “ रानी अब्बक्का बल ” नामक पूर्ण महिला पुलिस गश्त इकाई लांच की है । इसका गठन महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के लिए किया गया है । इस बल को मॉल,बीच,शिक्षण संस्थानों,धार्मिक स्थानों तथा शहर के सार्वजनिक परिवहन में तैनात किया गया है । इस बल का नाम 16वीं शताब्दी की तटीय कर्नाटक की रानी अब्बक्का के नाम पर रखा गया है । वर्तमान में इस बल में 50 महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं ।

2. 16वीं एशियाई सहयोग वार्ता की मंत्री स्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किसने किया ?
उत्तर – जनरल वी.के. सिंह
16वीं एशियाई सहयोग वार्ता की मंत्री स्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व जनरल वी.के. सिंह ने किया । इस वार्ता का आयोजन क़तर के दोहा में 30 अप्रैल से 2 मई के बीच किया गया । इस वार्ता की थीम “ पार्टनर्स इन प्रोग्रेस ” थी ।

3. हाल ही में इसरो के किस पूर्व चेयरमैन को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किया गया ?
उत्तर – ए.एस. किरण कुमार
इसरो के पूर्व चेयरमैन को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान शेवलिएर डी ली’ ओर्द्रे नेशनल डी ला लीजन डी’ हॉनर प्रदान किया गया । उन्हें यह सम्मान भारत-फ्रांस अन्तरिक्ष सहयोग के लिए दिया गया है । ए.एस. किरण कुमार 2015 से 2018 के बीच इसरो के अध्यक्ष रहे ।
ए. एस. किरण कुमार
ए.एस. किरण कुमार का जन्म 22 अक्टूबर,1952 को कर्नाटक में हुआ था । उन्होंने भारतीय विज्ञान संस्थान,बंगलुरु से पढ़ाई की । वे 2015 से 2018 तक इसरो के चेयरमैन रहे । उन्होंने चंद्रयान-1 और मंगलयान मिशन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । पहले उन्होंने अहमदाबाद के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर में निदेशक के रूप में कार्य किया था । उन्हें 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था ।
लीजन डी’ ऑनर
यह फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है,यह सम्मान किसी भी देश के नागरिक को फ्रांस की उत्कृष्ट सेवा के लिए दिया जाता है । इस सम्मान की स्थापना वर्ष 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट ने की थी । इस सम्मान की पांच डिग्री हैं : शेवलिएर (योद्धा),ओफिसिएर (अफसर),कोमंदयूर (कमांडर),ग्रैंड ओफिसिएर (ग्रैंड ऑफिसर) तथा ग्रैंड क्रोइक्स (ग्रैंड क्रॉस) । अभिनेता शाहरुख़ खान और अमिताभ बच्चन को वर्ष 2007 और 2014 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । इस पुरस्कार से अमर्त्य सेना,रवि शंकर,जुबिन मेहता,लता मंगेशकर,जेआरडी टाटा तथा रतन टाटा जैसे भारतीय नागरिकों को लीजन डी’ हॉनर से सम्मानित किया जा चुका है ।

4. हाल ही में किस बैंक ने भारतीय रिज़र्व बैंक के रेपो रेट के साथ ब्याज दर को लिंक किया ?
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय स्टेट बैंक ने आरबीआई के रेपो रेट के साथ बयाज़ दर को लिंक करने का निर्णय लिया है,SBI ऐसा करने वाला पहला बैंक है ।

5. हाल ही में मास्टर हीरानैयाह का निधन हुआ,वे किस क्षेत्रीय थिएटर से सम्बंधित हैं ?
उत्तर – कन्नड़
2 मई को कन्नड़ थिएटर से सम्बंधित मास्टर हीरानैयाह का निधन हुआ । वे मैसूरू से थे । उनका वास्तविक नाम नरसिम्हा मूर्ती था । उन्होंने अपने जीवन में राजनीति पर आधारित नाटकों में कार्य किया । उनके कुछ एक प्रसिद्ध नाटक हैं : डबल थाली,कन्या दाना,सन्यासी संसार,चमचावतार,कपिल मुश्ती,भ्रष्टाचार व अनाचार । थिएटर में सफलता के बाद उन्होंने कन्नड़ भाषा में कई फिल्मों तथा टीवी शो में भी कार्य किया ।


Labels: वर्ष/दिवस/सप्ताह, राष्ट्रीय परिदृश्य, संधि/समझौता, चर्चित स्थल, खेल, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, आर्थिक परिदृश्य, मासिक पीडीएफ, पुरस्कार/सम्मान, रक्षा/विज्ञान संक्षिप्तिकी, चर्चित व्यक्ति, आयोग/समिति, सम्मेलन/समारोह, विविध, योजना/परियोजना, फॉर्मूला वन, टेनिस, हल प्रश्न-पत्र, ऑपरेशन/अभियान, पुस्तकें, फुटबॉल, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, economy, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, पुरस्कार/सम्मान, संघ/संगठन, शतरंज, खेल विविध, गोल्फ, हॉकी, चर्चित खेल व्यक्तित्व, क्रिकेट, बैडमिंटन, वर्ष/दिवस/सप्ताह, सम्मेलन/समारोह, वैज्ञानिक परिदृश्य, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, Uncategorized, बिलियडर्स/स्नूकर/स्क्वैश, विधि/न्याय, टेबल टेनिस, रक्षा/विज्ञान, पुरस्कार/सम्मान, राष्ट्रीय परिदृश्य

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जनवरी,2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स हिन्दी में

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019