Hindi Current Affairs Questionnaire : 3 May , 2019
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019


Rajesh Kumar at  2019-05-03   08:50:46

Take Current Gk Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

1. किस हॉकी खिलाड़ी को राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड 2019 के लिए मनोनीत किया गया है ?
उत्तर – पी.आर. श्रीजेश
हॉकी इंडिया ने गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है । उनके अतिरिक्त चिंग्लेसना सिंह कंगुजम,अक्षदीप सिंह तथा महिला खिलाड़ी दीपिका का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए प्रस्तावित किया गया है ।
राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार
राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला देश का सर्वोच्च सम्मान है । इस पुरस्कार का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के नाम पर रखा गया है । यह पुरस्कार प्रतिवर्ष केन्द्रीय युवा व खेल मामले मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है । इस पुरस्कार के विजेता को 7.5 लाख रुपये इनामस्वरुप प्रदान किये जाते हैं । इस पुरस्कार के विजेताओं का चयन मंत्रालय द्वारा चुनी गयी समिति द्वारा किया जाता है ।
पी.आर.श्रीजेश
पी.आर.श्रीजेश भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर हैं । उनका जन्म 8 मई,1988 को केरल के एनार्कुलम जिले में हुआ था । श्रीजेश ने जूनियर राष्ट्रीय टीम में 2004 में प्रवेश किया था । सीनियर राष्ट्रीय टीम ने उन्होंने 2006 में प्रवेश किया । हॉकी इंडिया लीग में वे उत्तर प्रदेश विज़ार्ड्स के लिए खेलते हैं ।

2. हाल ही में भारत और फ्रांस के बीच किस स्थान पर वरुण 19.1 युद्ध अभ्यास शुरू हुआ ?
उत्तर – गोवा
भारत और फ्रांस के बीच “ वरुण नौसैनिक अभ्यास ” गोवा के निकट शुरू हो गया । इस द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत सर्वप्रथम 1983 में हुई थी,इसका नाम वर्ष 2001 में “ वरुण ” रखा गया है । इस अभ्यास का आयोजन 1 मई से 10 मई के बीच किया जा रहा है ।
वरुण 2019
इस अभ्यास में भारत मिग-29K लड़ाकू विमानों के साथ अपने एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य का उपयोग कर रहा है । फ्रांस की ओर से इस अभ्यास में एयरक्राफ्ट कैरियर FNS चार्ल्स डी गॉल तथा राफेल-एम नैवेल जेट्स हिस्सा ले रहे हैं ।
इस अभ्यास में फ्रांस की ओर से FNS फोर्बिन,FNS प्रोवेंस,FNS लातूशे त्रेविल,परमाणु पनडुब्बी,FNS अमेथिस्ट,टैंकर FNS मारने इत्यादि हिस्सा ले रहे हैं । भारत की ओर से इस अभ्यास में डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी आईएनएस शंकुल,गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस चेन्नई,स्टेल्थ फ्रिगेट आईएनएस तरकश,टैंकर आईएनएस दीपक,P-8I लम्बी दूरी का गश्ती एयरक्राफ्ट तथा डोर्निएर-228 विमान हिस्से ले रहे हैं । वरुण के उच्च स्तरीय नौसैनिक अभ्यास है,इसमें पनडुब्बी रोधी अभ्यास का आयोजन किया जाएगा ।
भारत-फ्रांस रक्षा सहयोग
भारत और फ्रांस हिन्द महासागर क्षेत्र में क्रिया-प्रधान सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे हैं । फ्रांस के साथ मिलिट्री लॉजिस्टिक्स समझौते के कारण भारतीय नौसेना को हिन्द महासागर में स्थित फ़्रांसिसी अड्डों में जाने की पहुँच प्राप्त है ।

3. हाल ही में नेगास्सो गिदादा का निधन हुआ,वे किस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे ?
उत्तर – इथियोपिया
हाल ही में नेगास्सो गिदादा का निधन जर्मनी के फ़्रंकफ़र्ट में 27 अप्रैल,2019 को हुआ,वे 1995 से 2001 के बीच इथियोपिया के राष्ट्रपति थे । इथियोपिया में राष्ट्रपति की भूमिका नाममात्र ही होती है,वास्तविक शक्ति प्रधानमंत्री के हाथ में निहित होती है ।

4. एमसीसी के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष कौन होंगे ?
उत्तर – कुमार संगकारा
श्रीलंका के महान बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा एमसीसी (मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब) के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष बनेंगे । वे 1 अक्टूबर,2019 को कार्यभार संभालेंगे । उनके नाम की घोषणा एमसीसी के मौजूदा अध्यक्ष अंथोनी रेफोर्ड ने की ।
मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब
मेरिलिबोन क्रिकेट क्लब की स्थापना 1787 में की गयी थी,1814 के बाद से यह लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में स्थित है । यह क्लब इंग्लैंड और वेल्स के लिए क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी हुआ करती थी । 1788 में एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों की ज़िम्मेदारी ली और नियमों का संशोधित स्वरूप प्रस्तुत किया गया है । हालांकि अब क्रिकेट के नियमों में परिवर्तन अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् द्वारा निश्चित किये जाते हैं,परन्तु अभी भी कॉपीराइट एमसीसी के पास है ।
कुमार संगकारा
कुमार संगकारा श्रीलंका के महानतम क्रिकेटरों में से एक हैं । कुमार संगकारा ने श्रीलंका के लिए 20 जुलाई,2000 को टेस्ट क्रिकेट में पर्दार्पण किया था,उन्होंने अपने करियर में 134 टेस्ट मैचों में 12,400 रन बनाये । अपने एक दिवसीय करियर की शुरुआत उन्होंने 5 जुलाई,2000 को पाकिस्तान के विरुद्ध की थी । अपने एक दिवसीय करियर में उन्होंने 404 मैच खेले और 14,234 रन बनाये । कुमार संगकारा ने अपने करियर में 56 अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेले,इनमेउन्होंने 1,382 रन बनाये ।

5. वाटर एंड वाटर पॉवर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमटेड (WAPCOS) का मुख्यालय किस स्थान पर स्थित है ?
उत्तर – नई दिल्ली
ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (DCIL) ने हाल ही में वाटर एंड वाटर पॉवर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (WAPCOS) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं । इस समझौते के तहत संयुक्त रूप से भू-तकनीकी अन्वेषण तथा इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी इत्यादि कार्य किये जायेंगे । यह दोनों फर्म जल संसाधन,उर्जा तथा संसाधन,बंदरगाह,झील पुनर्वास,बाढ़ प्रबंधन,अपरदन नियंत्रण इत्यादि क्षेत्रों में संयुक्त रूप से कार्य करेंगी । WAPCOS केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न कंपनी है । इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है ।

6. 8वीं एशियाई यूथ वीमेन हैण्डबल चैंपियनशिप का आयोजन किस शहर में किया जाएगा ?
उत्तर – जयपुर
राजस्थान के जयपुर में 8वीं एशियन यूथ वीमेन हैंडबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा । इस प्रतियोगिता में 10 टीमें हिस्सा लेंगी । इसमें पिछले वर्ष की डीफेन्डिंग चैंपियन दक्षिण कोरिया भी शामिल है । इस प्रतियोगिता आयोजन पहली बार जयपुर में 21 से 30 अगस्त के बीच किया । इससे पहले 2015 में इस प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली में किया गया था,उस संस्करण में भारत सातवें स्थान पर रहा था । इस प्रतियोगिता में दक्षिण कोरिया का दबदबा रहा है । गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया ने इस प्रतियोगिता के पिछले सातों संस्करणों को जीता है । 2017 में इस प्रतियोगिता के सातवें संस्करण का आयोजन इंडोनेशिया के जकार्ता में किया गया था । पिछले संस्करण में दक्षिण कोरिया ही विजेता रहा था जबकि जापान और चीन क्रमश दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे थे ।

7. 2018-19 में भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश कौन रहा ?
उत्तर – इराक
2018-19 में भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश इराक रहा । इराक ने भारत को 2018-19 में 46.61 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया । यह पिछले वर्ष की मुकाबले 2% अधिक हिस्सा है । 2017-18 में इराक ने भारत को 45.74 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया था । सऊदी अरब भारत का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता रहा । ईरान भारत का तीसरा तथा संयुक्त अरब अमीरात चौथा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता देश रहा । अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद ईरान ने 2018-19 में भारत को 24 मिलियन टन कच्चे तेल का निर्यात किया,इसमें पिछले वर्ष के मुकाबले 6.24% की वृद्धि हुई ।

8. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही मामलुह गुफा किस राज्य में स्थित है ?
उत्तर – मेघालय
मामलुह गुफा मेघालय में स्थित है । हाल ही में जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया नॉर्थ ईस्टर्न रीजन ने दो जियोलाजिकल डिस्प्ले बोर्ड स्थापित किये । इसका उद्देश्य पर्यटकों में इस स्थान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है । यह दो बोर्ड मेघालय के ईस्ट खासी हिल जिले के मामलुह गुफा तथा थेरियाघाट,सोभर में स्थापित किये गये हैं । मामलुह गुफा में स्थित स्टैलगमाईट को ग्लोबल स्ट्रेटोटाइप सेक्शन एंड पॉइंट (GSSP) के रूप में टैग किया गया है । यह भारत में जियोलाजिकल टाइम का प्रथम औपचारिक मार्कर है । थेरियाघाट सेक्शन में उम-सोहरिंगकेव नदी के द्वारा क्रीटेशियस पेलियोजीन सीमा रूपांतरण के बारे में जानकारी मिलती है । इस सीमा से इरीडियम धातु के उच्च स्तरों की मौजूदगी के बारे में पता चलता है,इसके द्वारा विशालकाय उल्कापिंड के पृथ्वी पर गिरने की जानकारी मिलती है । मेघालयन काल की शुरुआत 4200 वर्ष पूर्व हुई थी,इस दौरान वृहत पर सूखे की स्थिति तथा शीत काल की स्थिति उत्पन्न हुई थी ।

9. सेबी ने हाल ही में किस स्टॉक एक्सचेंज पर 6 महीने प्रतिबन्ध लगाया है ?
उत्तर – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज
हाल ही में सेबी ने राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज पर 6 महीने की पाबंदी लगा दी है । सेबी ने राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज को निवेशकों के 625 करोड़ रुपये वापस करने का आदेश भी दिया है,इस राशी पर 2014 से 12% की दर से सालाना ब्याज भी देना होगा । यह आदेश राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज की को-लोकेशन फैसिलिटी में खामियों के कारण दिया गया,इस फैसिलिटी का उपयोग करके कुछ एक ब्रोकरों को अनुचित लाभ मिला । इस आदेश के बाद राष्ट्रीय एक्सचेंज अब अगले 6 महीने तक आईपीओ जारी नहीं कर सकता ।
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
सेबी 1988 में स्थापित भारत में प्रतिभूति बाजार के लिए सांविधिक नियामक है । इसे सेबी अधिनियम,1992 के माध्यम से सांविधिक शक्तियां दी गई थीं । इसका मुख्य कार्य प्रतिभूतियों में निवेशकों के हितों की रक्षा करना,प्रतिभूति बाजार के विकास को बढ़ावा देना और प्रतिभूति बाजार को विनियमित करना है । इसका मुख्यालय मुंबई,महाराष्ट्र में स्थित है ।
राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज (NSE)
राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज देश के सबसे अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज में से एक है,यह मुंबई में स्थित है । इसकी स्थापना 1992 में की गयी थी । इसमें 1952 कंपनियां सूचीबद्ध हैं । अप्रैल,2018 में इसका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 2.27 ट्रिलियन डॉलर था,यह विश्व का 11वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है । NSE का फ्लैगशिप सूचकांक निफ्टी 50 है ।

10. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे जूलियन असांजे किस देश के नागरिक हैं ?
उत्तर – ऑस्ट्रेलिया
विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश अदालत ने 50 सप्ताह कैद की सजा सुनाई है,उन्हें यह सजा ज़मानत का पालन न करने के लिए दी गयी है ।
पृष्ठभूमि
विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश पुलिस ने 11 अप्रैल,2019 को गिरफ्तार किया गया था,वे 2012 से यूनाइटेड किंगडम में इक्वेडोर के दूतावास में रह रहे थे । हाल ही में इक्वेडोर ने उनकी राजनीतिक शरण को समाप्त कर दिया था । जूलियन ने 2012 में लन्दन में इक्वेडोर के दूतावास में शरण मांगी थी । दरअसल स्वीडन की पुलिस यौन शोषण के आरोप में जुलियन असांजे की जांच-पड़ताल करना चाहती थीं । जूलियन असांजे पर हाल ही में इक्वेडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो के निजी जीवन की जानकारी लीक करने का आरोप लगा था,इसके बाद इक्वेडोर ने जूलियन असांजे की राजनीतिक शरण समाप्त करने का निर्णय लिया ।
जूलियन असांजे
जूलियन असांजे एक ऑस्ट्रेलियाई कंप्यूटर प्रोग्रामर तथा विकिलीक्स नामक ऑनलाइन पत्रिका के संपादक हैं । जूलियन असांजे का जन्म 3 जुलाई,1971 को ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में हुआ था । असांजे ने विकिलीक्स की स्थापना 2006 में की थी । विकिलीक्स पत्रिका 2010 में उस समय अन्तर्राष्ट्रीय चर्चा का विषय बन गया जब इसने कई विवादित मुद्दों के बारे में खुलासे किये । नवम्बर,2010 में स्वीडन ने जूलियन असांजे के विरुद्ध यौन शोषण के मामले में अन्तर्राष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया । उन्हें अगस्त,2012 में लन्दन में इक्वेडोर के दूतावास में राजनीतिक शरण प्रदान की गयी थी ।


Labels: वर्ष/दिवस/सप्ताह, राष्ट्रीय परिदृश्य, संधि/समझौता, चर्चित स्थल, खेल, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, आर्थिक परिदृश्य, मासिक पीडीएफ, पुरस्कार/सम्मान, रक्षा/विज्ञान संक्षिप्तिकी, चर्चित व्यक्ति, आयोग/समिति, सम्मेलन/समारोह, विविध, योजना/परियोजना, फॉर्मूला वन, टेनिस, हल प्रश्न-पत्र, ऑपरेशन/अभियान, पुस्तकें, फुटबॉल, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, economy, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, पुरस्कार/सम्मान, संघ/संगठन, शतरंज, खेल विविध, गोल्फ, हॉकी, चर्चित खेल व्यक्तित्व, क्रिकेट, बैडमिंटन, वर्ष/दिवस/सप्ताह, सम्मेलन/समारोह, वैज्ञानिक परिदृश्य, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, Uncategorized, बिलियडर्स/स्नूकर/स्क्वैश, विधि/न्याय, टेबल टेनिस, रक्षा/विज्ञान, पुरस्कार/सम्मान, राष्ट्रीय परिदृश्य

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जनवरी,2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स हिन्दी में

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019