Hindi Current Affairs Questionnaire : 7 May , 2019
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019


Rajesh Kumar at  2019-05-07   08:58:16

Take Current Gk Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

1. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे चावी हर्नान्देज़ किस देश से सम्बंधित हैं ?
उत्तर – स्पेन
विश्व फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से एक चावी (जावी) हर्नान्देज़ ने सन्यास की घोषणा कर दी है,चावी इस सीजन के अंत तक फुटबॉल से सन्यास ले लेंगे । स्पेन के चावी हर्नान्देज़ वर्तमान में क़तर के अल-साद फुटबॉल क्लब के लिए खेलते हैं । चावी मौजूदा सीजन के बाद फुटबॉल से सन्यास ले लेंगे ।
चावी हर्नान्देज़
चावी हर्नान्देज़ एक स्पेनिश फुटबॉलर हैं,उनका जन्म स्पेन के तेरासा में 25 जनवरी,1980 को हुआ था । चावी एक मिडफील्डर हैं,उन्होंने 17 वर्षों तक बार्सिलोना के लिए खेला । राष्ट्रीय स्तर पर स्पेन के लिए उन्होंने 133 मैच खेले । जावी ने 1998 से 2015 के बीच बार्सिलोना के लिए 505 मैच खेले,इन मैचों में उन्होंने 58 गोल किये । 2015 से लेकर अब तक चावी क़तर के फुटबॉल क्लब अल साद से जुड़े हुए हैं,इस क्लब के लिए चावी 21 गोल कर चुके हैं । चावी को फुटबॉल के महानतम मिडफील्डरों में से एक माना जाता है । बार्सिलोना के साथ चावी हर्नान्देज़ ने 8 ला लीगा खिताब,तीन कोपा डेल रे,चार UEFA चैंपियंस लीग खिताब तथा दो फीफा क्लब वर्ल्ड कप खिताब जीते । चावी हर्नान्देज़ 2008 तथा 2012 में यूरो चैंपियनशिप जीतने वाली स्पेनिश टीम का हिस्सा थे ।

2. किस भारतीय महिला स्क्वाश खिलाड़ी ने 2019 एशियाई व्यक्तिगत स्क्वाश चैंपियनशिप में महिला वर्ग का खिताब जीता ?
उत्तर – जोशना चिनप्पा
भारत की स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने 2019 एशियाई व्यक्तिगत स्क्वाश चैंपियनशिप में महिला वर्ग का खिताब जीता । इस प्रतियोगिता का आयोजन मलेशिया के कुआलालंपुर में किया गया । जोशना चिनप्पा ने फाइनल में हांगकांग की एनी ऑ को 11-5,6-11,11-8,11-6 से पराजित किया ।
पुरुष वर्ग में भारत के सौरव घोषाल ने हांगकांग के लियो ऑ चुन मिंग को 11-9,11-2,11-8 से हराकर खिताब अपने नाम किया । इसके साथ ही सौरव घोषाल स्क्वाश की रैंकिंग में विश्व में टॉप 10 में पहुँचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गये हैं ।

3. हाल ही में दुती कृष्ण पांडा का निधन हुआ,वे किस राजनीतिक दल से जुड़े हुए थे ?
उत्तर – सीपीआई
दुती कृष्ण पांडा एक सीपीआई नेता व पूर्व लोकसभा सांसद थे,हाल ही में उनका निधन ओडिशा के भुबनेश्वर में 5 मई,2019 को हुआ । उन्हें 1971 में भानजानगर संसदीय सीट (वर्तमान असका) से लोकसभा के लिए निर्वाचित किया गया था । 1990 में उन्हें असका से राज्य विधानसभा के लिए निर्वाचित किया गया था । वे विभिन्न व्यापार यूनियन से जुड़े हुए थे । वे ओडिशा आंगनवाड़ी वर्कर्स एसोसिएशन के संस्थापक-अध्यक्ष भी थे ।

4. 58वें वेनिस बिएन्नाले 2019 में भारतीय पवेलियन की थीम क्या है ?
उत्तर – महात्मा गाँधी के 150 वर्ष
8 वर्ष पश्चात भारत पुन: कला जगत के सबसे पुराने बिएन्नाले (द्विवार्षिक इवेंट) में इटली के वेनिस में हिस्सा लेगा । इस इवेंट का आरम्भ 11 मई,2019 को होगा । 58वें वेनिस बिएन्नाले 2019 की थीम “ आवर टाइम फॉर ए फ्यूचर केयरिंग ” है । इस इवेंट में भारतीय पवेलियन में 16 हरिपुरा पोस्टर्स प्रदर्शित किये जायेंगे,भारतीय पवेलियन की थीम “ महात्मा गाँधी के 150 वर्ष ” होगी । ऐसा दूसरी बार होगा जब भारत विश्व के सबसे बड़े कला इवेंट में पवेलियन स्थापित करेगा । भारतीय पवेलियन को किरण नादर म्यूजियम ऑफ़ आर्ट द्वारा तैयार किया गया है तथा इसे नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट के द्वारा कमीशन किया गया है । 1938 में महात्मा गाँधी ने आधुनिक कलाकार नंदलाल बोस को गुजरात के हरिपुरा में कांग्रेस के अधिवेशन में भारतीय जीवन के विभिन्न पहुलओं को चित्रित करने के लिए कहा था ।

5. उन्नत भारत अभियान के लिए किस IIT ने ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है ?
उत्तर – IIT कानपूर
ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में “ उन्नत भारत अभियान ” के लिए IIT कानपूर के साथ समझौता किया है । “ उन्नत भारत अभियान ” केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल है । उन्नत भारत अभियान के लिए IIT कानपूर में उत्तर प्रदेश के 15 प्रमुख उच्च शिक्षण संस्थानों को एकत्रित किया है । यह सभी संस्थान कॉमन सर्विस सेंटर के साथ मिलकर गाँव के विकास के लिए कार्य करेंगे । IIT कानपूर ने पांच गाँवों को गोद लिया है : हृदयपुर,बैकंथपुर,ईश्वरगंज,प्रतापपुर हरी तथा सक्सुपुर्वा । यह गाँव कानपूर के निकट स्थित है ।


Labels: वर्ष/दिवस/सप्ताह, राष्ट्रीय परिदृश्य, संधि/समझौता, चर्चित स्थल, खेल, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, आर्थिक परिदृश्य, मासिक पीडीएफ, पुरस्कार/सम्मान, रक्षा/विज्ञान संक्षिप्तिकी, चर्चित व्यक्ति, आयोग/समिति, सम्मेलन/समारोह, विविध, योजना/परियोजना, फॉर्मूला वन, टेनिस, हल प्रश्न-पत्र, ऑपरेशन/अभियान, पुस्तकें, फुटबॉल, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, economy, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, पुरस्कार/सम्मान, संघ/संगठन, शतरंज, खेल विविध, गोल्फ, हॉकी, चर्चित खेल व्यक्तित्व, क्रिकेट, बैडमिंटन, वर्ष/दिवस/सप्ताह, सम्मेलन/समारोह, वैज्ञानिक परिदृश्य, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, Uncategorized, बिलियडर्स/स्नूकर/स्क्वैश, विधि/न्याय, टेबल टेनिस, रक्षा/विज्ञान, पुरस्कार/सम्मान, राष्ट्रीय परिदृश्य

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जनवरी,2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स हिन्दी में

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019