Hindi Current Affairs Questionnaire : 4 May , 2019
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019


Rajesh Kumar at  2019-05-04   08:52:46

Take Current Gk Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

1. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2019 की थीम क्या है ?
उत्तर – लोकतंत्र के लिए मीडिया
3 मई को प्रेस स्वतंत्रता के मौलिक सिद्धांतों का जश्न मनाने के साथ-साथ दुनिया भर में प्रेस की आजादी का मूल्यांकन करने हेतु हर साल विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है । यह दिवस मीडिया की आजादी पर हमलों से मीडिया की रक्षा करने तथा मरने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का कार्य करता है । वर्ष 2019 के लिए विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का विषय ‘Media for Democracy’ रखा गया है ।
मुख्य तथ्य
1991 में यूनेस्को की जनरल असेंबली के 26 वें सत्र में अपनाई गई सिफारिश के बाद,संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने दिसंबर 1993 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की घोषणा की थी । यह विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पुरस्कार का 21वां वर्ष रहा है । इसका आरंभ वर्ष 1997 में हुआ था । कोलंबियन पत्रकार गिलेरमो कानो इसाज़ा के नाम पर इस पुरस्कार नाम रखा गया । गिलेरमो को उनके समाचार पत्र के दफ्तर के बाहर 17 दिसंबर 1986 को मार दिया गया था । संयुक्त रूप से इसका आयोजन फ्रांस,ग्रीस और लिथुआनिया के स्थायी मिशन द्वारा किया जाता है ।

2. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ़ प्रेफेरेंस किस देश से सम्बंधित है ?
उत्तर – अमेरिका
जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ़ प्रेफेरेंस (GSP) की स्थापना 1976 में व्यापार अधिनियम,1974 के तहत की गयी थी । यह अमेरिका का एक व्यापारिक कार्यक्रम है । इसका उद्देश्य विकासशील देशों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है । इसके तहत 129 देशों के 4,800 उत्पादों को निशुल्क प्रवेश की सुविधा प्रदान की जाती है । हाल ही में 25 प्रभावशाली कानून निर्माताओं के समूह ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रोबर्ट लाइटजर से GSP को समाप्त न करने की गुज़ारिश की है । 3 मई,2019 को नोटिस की 60 दिन की अवधि समाप्त हो गयी थी । भारत के लिए GSP समाप्त करने से भारत को निर्यात करने वाली अमेरिकी कंपनियों को भी नुकसान होगा । कानून निर्माताओं ने इस प्रकार के सौदे पर वार्ता करने के लिए कहा है जिससे आयात और निर्यात दोनों के द्वारा नौकरियों में वृद्धि हो । राष्ट्रपति ट्रम्प ने 4 मार्च को कहा था कि अमेरिका भारत के लिए GSP कार्यक्रम को समाप्त करेगा ।

3. अन्तर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?
उत्तर – विएना
विएना में स्थित अन्तर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान ने हाल ही में अपनी नयी रिपोर्ट से कहा है कि मई,2018 के बाद से 55 पत्रकारों की हत्या की गयी है । विश्व भर में प्रेस की स्वतंत्रता पर काफी अधिक दबाव है । विश्व भर में सरकारों द्वारा प्रेस की स्वतंत्रता को कम करने के लिए क़ानून पारित किये जा रहे हैं ।

4. किस भारतीय पहलवान ने अली अलिएव कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता ?
उत्तर – बजरंग पूनिया
भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने अली अलिएव कुश्ती प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता । इसके साथ ही बजरंग पूनिया अली अलिएव प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गये है । बजरंग पूनिया ने फाइनल में 65 किलोग्राम भार वर्ग में फ्रीस्टाइल में रूस के विक्टर रस्सादिन को पराजित किया ।
बजरंग पूनिया
बजरंग पूनिया एक सुप्रसिद्ध पहलवान हैं,उनका जन्म 26 फरवरी,1994 को हरियाणा के झज्झर में हुआ था । गौरतलब है कि हाल ही में बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग में विश्व के नंबर 1 पहलवान बने हैं । वर्ष 2013 में उन्होंने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता,तत्पश्चात इसी वर्ष उन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था । वर्ष 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता । 2014 में एशियाई खेलों में उन्होंने पुन: रजत पदक जीता । 2014 एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में बजरंग पूनिया ने रजत पदक जीता । एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता 2017 में बजरंग पूनिया ने स्वर्ण पदक जीता । वर्ष 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग पूनिया ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता । इसके अतिरिक्त 2018 एशियाई खेलों में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता ।

5. हाल ही में किस बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक कौन बनी ?
उत्तर – एम. जयश्री व्यास
प्रोफेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट एम. जयश्री व्यास को हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है,वे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में स्वतंत्र निदेशक बनने वाली पहली महिला हैं । कंपनी अधिनियम,2013 के अनुसार एक विशेष श्रेणी की कंपनियों में कम से कम एक महिला निदेशक होनी चाहिए । सेबी ने अक्टूबर,2014 से बोर्ड में कम से कम एक महिला निदेशक को नियुक्त किया जाना अनिवार्य किया है ।

6. विश्व टूना दिवस कब मनाया जाता है ?
उत्तर – 2 मई
प्रतिवर्ष 2 मई को विश्व टूना दिवस मनाया जाता है,इसका उद्देश्य मछली के प्रबंधित स्टॉक के महत्व को रेखांकित करना है । टूना तथा टूना से सम्बंधित मछली की प्रजातियाँ आर्थिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं,यह भोजन का भी एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है । इनमे अटलांटिक,हिन्द तथा प्रशांत महासागर की लगभग 40 प्रजातियाँ शामिल हैं । टूना की विभिन्न गुणवत्ताओं के कारण इसकी मांग काफी अधिक है । यह खाद्य सुरक्षा,आर्थिक अवसरों तथा आजीविका के लिए काफी महत्वपूर्ण है ।


Labels: वर्ष/दिवस/सप्ताह, राष्ट्रीय परिदृश्य, संधि/समझौता, चर्चित स्थल, खेल, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, आर्थिक परिदृश्य, मासिक पीडीएफ, पुरस्कार/सम्मान, रक्षा/विज्ञान संक्षिप्तिकी, चर्चित व्यक्ति, आयोग/समिति, सम्मेलन/समारोह, विविध, योजना/परियोजना, फॉर्मूला वन, टेनिस, हल प्रश्न-पत्र, ऑपरेशन/अभियान, पुस्तकें, फुटबॉल, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, economy, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, पुरस्कार/सम्मान, संघ/संगठन, शतरंज, खेल विविध, गोल्फ, हॉकी, चर्चित खेल व्यक्तित्व, क्रिकेट, बैडमिंटन, वर्ष/दिवस/सप्ताह, सम्मेलन/समारोह, वैज्ञानिक परिदृश्य, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, Uncategorized, बिलियडर्स/स्नूकर/स्क्वैश, विधि/न्याय, टेबल टेनिस, रक्षा/विज्ञान, पुरस्कार/सम्मान, राष्ट्रीय परिदृश्य

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स हिन्दी में

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019