Hindi Current Affairs Questionnaire : 2 May , 2019
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019


Rajesh Kumar at  2019-05-02   08:46:30

Take Current Gk Quiz
हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

1. क्लेयर पोलोसक पुरुषों के एकदिवसीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी,वे किस देश से हैं ?
उत्तर – ऑस्ट्रेलिया
क्लेयर पोलोसक पुरुषों के एकदिवसीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी । उन्होंने 27 अप्रैल,2019 को ओमान और नामीबिया के बीच विश्व क्रिकेट लीग डिवीज़न 2 के फाइनल में अंपायरिंग की । पोलोसक अब तक महिलाओं के 15 एकदिवसीय मैचों में अंपायरिंग कर चुकी हैं । वे 2017 में महिलाओं के विश्व कप में भी अंपायर थीं ।

2. अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस कब मनाया जाता है ?
उत्तर – 1 मई
अन्तर्राष्ट्रीय श्रम दिवस को मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है । यह 1 मई को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय श्रम संघों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है । इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस 2018 का विषय है – सबसे लिए स्थायी पेंशन : सामाजिक पार्टनर्स की भूमिका (Sustainable Pension for All : The Role of Social Partners) है ।
अन्तर्राष्ट्रीय श्रम दिवस
सबसे पहले 4 मई 1886 को अन्तर्राष्ट्रीय श्रम दिवस विश्व स्तर पर मनाया गया था । वर्ष 1886 में शिकागो (अमरीका) में श्रमिक आठ घंटे की कार्य दिवस के लिए आम हड़ताल पर थे और पुलिस आम जनता की भीड़ को फैलाने का काम कर रही थी । अचानक भीड़ पर तभी एक अज्ञात व्यक्ति ने एक बम फेंक दिया. यह देख कर पुलिस ने मजदूरों पर गोलीबारी शुरू कर दी । कुछ प्रदर्शनकारियों की गोलीबारी से मौत हो गई । इस घटना के बाद मजदूरों को 8 घण्टे से ज्यादा काम करने पर मनाही की गयी थी । शिकागो में शहीद हुए मजदूरों की कुर्बानियों को याद करते हुए इस दिन पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि दी जाती है । अमरीका में शहीदों ने अपने संघर्ष से 8 घंटे ड्यूटी का अधिकार दिलाया था ।

3. हाल ही में नेगास्सो गिदादा का निधन हुआ,वे किस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे ?
उत्तर – इथियोपिया
हाल ही में नेगास्सो गिदादा का निधन जर्मनी के फ़्रंकफ़र्ट में 27 अप्रैल,2019 को हुआ,वे 1995 से 2001 के बीच इथियोपिया के राष्ट्रपति थे । इथियोपिया में राष्ट्रपति की भूमिका नाममात्र ही होती है,वास्तविक शक्ति प्रधानमंत्री के हाथ में निहित होती है ।

4. SIPRI के नये डाटा के अनुसार 2018 में किस देश का सैन्य खर्च सबसे अधिक था ?
उत्तर – अमेरिका
वैश्विक थिंक टैंक स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) ने हाल ही में नया डाटा जारी किया है,इसके अनुसार 2018 में वैश्विक सैन्य व्यय में 2.6% की वृद्धि हुई है,कुल वैश्विक सैन्य व्यय अब 1,822 अरब डॉलर पर पहुँच गया है । नए डाटा के अनुसार 2018 में अमेरिका का सैन्य व्यय सर्वाधिक था । अमेरिका का सैन्य व्यय 649 अरब डॉलर था । इस सूची में चीन दूसरे स्थान पर है,चीन का सैन्य व्यय 250 अरब डॉलर था । इस सूची में शामिल अन्य देश हैं : सऊदी अरब (67.6 अरब डॉलर),भारत (66.5 अरब डॉलर) तथा फ्रांस (63.8 अरब डॉलर) इस अध्ययन के अनुसार अमेरिका ने 2010 के बाद पहली बार सैन्य व्यय में वृद्धि की है । गौरतलब है कि चीन पिछले 24 वर्षों से लगातार अपने सैन्य व्यय में वृद्धि कर रहा है ।

5. हाल ही में अल्फ्रेड ब्राउनेल ने 2019 गोल्डमैन एनवायर्नमेंटल प्राइज जीता,वे किस देश से हैं ?
उत्तर – लाइबेरिया
हाल ही में 6 ग्रासरूट पर्यावरण कार्यकर्ताओं को प्रतिष्ठित गोल्डमैन प्राइज 2019 से सम्मानित किया गया । उन्हें अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के सैन फ्रांसिस्को ओपेरा हाउस में हुए कार्यक्रम में सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम में अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति तथा पर्यावरण कार्यकर्ता अल्बर्ट गोर भी मौजूद थे ।
गोल्डमैन एनवायर्नमेंटल प्राइज 2019 के विजेता
लिंडा गार्सिया : अमेरिका की लिंडा गार्सिया ने वाशिंगटन में उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े तेल निर्यात टर्मिनल के निर्माण पर स्थानीय समुदायों की सहायता से रोक लगाई ।
एना कोलोविच लेसोस्का : नॉर्थ मैसिडोनिया की एना कोलोविच ने मवरोवो राष्ट्रीय उद्यान (देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान) में निर्मित किये जा रहे दो बड़े जलविद्युत उर्जा प्लांट की अन्तर्राष्ट्रीय फंडिंग को रोकने के लिए सात वर्ष तक अभियान चलाया ।
बयारजर्गल अग्वांतसेरेन : मंगोलिया की बयारजर्गल ने विलुप्तप्राय बर्फीले तेंदुए के लिए 1.8 एकड़ में फैले हुए तोसोनबुम्बा नेचर रिज़र्व के निर्माण के लिए कार्य किया । उन्होंने इस रिज़र्व में खनन कार्य के लिए मंगोलिया की सरकार को सहमत किया ।
अल्फ्रेड ब्राउनेल : लाइबेरिया के पर्यावरण कार्यकर्ता व मानवाधिकार अधिवक्ता ने पाम आयल प्लांटेशन डेवेलपर्स द्वारा लाइबेरिया के उष्णकटिबंधीय वन को नष्ट किये जाने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।
जैकलीन इवांस : कुक आइलैंड्स की जैकलीन इवांस ने द्वीप की समुद्री जैव-विविधता की रक्षा के लिए पञ्च वर्षीय अभियान चलाया ।
अल्बर्टो कुरामिल : चिली के अल्बर्टो कुरामिल ने चिली के कौतिन नदी पर जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माण का विरोध किया,बाद में उन्हें जेल में डाल दिया गया ।
गोल्डमैन एनवायर्नमेंटल प्राइज
यह एक वार्षिक पुरस्कार है,इसकी स्थापना 1989 में अमेरिका के रिचर्ड और रोडा गोल्डमैन ने की थी । इस पुरस्कार को ग्रीन नोबेल प्राइज भी कहा जाता है । इस पुरस्कार के विजेता को 200,000 इनामस्वरुप दिए जाते हैं । यह पुरस्कार गोल्डमैन एनवायर्नमेंटल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है । इसके द्वारा उन पर्यावरण कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाता है जो पर्यावरण की रक्षा के लिए कार्य करते हैं ।

6. हाल ही में BHEL ने किस संगठन के साथ ई-मोबिलिटी के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये ?
उत्तर – ARAI
भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) तथा ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (ARAI) ने ई-मोबिलिटी प्रोजेक्ट्स पर सहयोग के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये हैं ।
महत्व
BHEL के सशक्त टेक्नोलॉजी डेवलपर है,जबकि ARAI के पास परिवहन उत्पादों के डिजाईन,परीक्षण तथा प्रमाणीकरण के बाद में अत्यधिक आधुनिक फैसिलिटी तथा कुशलता है । यह दोनों संगठन विद्युत् व ट्रोली बस,विद्युत् वाहन चार्जर,बैटरी तथा चार्जर परीक्षण इत्यादि कार्य कुशलतापूर्वक कर सकेंगे ।
विद्युत् परिवहन (ई-मोबिलिटी)
विद्युत् परिवहन के तहत विद्युत् से चलने वाले वाहनों के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा । इसमें पूर्ण विद्युत् वाहन तथा हाइब्रिड विद्युत् वाहन शामिल हैं ।
भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)
भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) की स्थापना 1964 में इंजीनियरिंग तथा विनिर्माण कंपनी के रूप में की गयी थी । इस कंपनी की स्थापना भारत सरकार द्वारा की गयी थी,इसका स्वामित्व केंद्र सरकार के पास है । इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है । यह देश की सबसे बड़ी उर्जा उत्पादन उपकरण निर्माता कंपनी है ।
ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (ARAI)
ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (ARAI) की स्थापना 1966 में की गयी थी । यह देश की आधुनिक वाहन अनुसन्धान व विकास संस्था है । इसकी स्थापना वाहन उद्योग द्वारा भारत सरकार के साथ मिलकर की गयी थी । यह एक स्वायत्त संस्था है,यह भारी उद्योग तथा सार्वजनिक उपक्रम मंत्रालय से सम्बंधित है । भारत केन्द्रीय मोटर वाहन नियम,1989 के नियम 126 के तहत भारत सरकार द्वारा अधिसूचित प्रमुख परीक्षण व प्रमाणीकरण एजेंसी है ।

7. किस टीम ने हाल ही में ला लीगा 2019 का खिताब जीता ?
उत्तर – बार्सिलोना ऍफ़.सी.
बार्सिलोना फुटबॉल क्लब ने स्पेनिश फुटबॉल लीग “ ला लीगा ” का खिताब जीत लिया है,यह पिछले 11 सीजन में बार्सिलोना का आठवां खिताब है । बार्सिलोना ने लेवान्ते के विरुद्ध खेले गये मैच में 1-0 से जीत प्राप्त की,इस मैच का एकमात्र गोल लिओनेल मेसी ने किया । गौरतलब है कि बार्सिलोना के तीन मैच अभी बचे हुए हैं और बार्सिलोना के एटलेटिको मेड्रिड से 9 अंक आगे है । अंक तालिका में एटलेटिको मेड्रिड दूसरे स्थान पर है । यह कुल मिलाकर बार्सिलोना का 26वां खिताब है । इसके साथ ही बार्सिलोना रियाल मेड्रिड के 33 खिताबों के रिकॉर्ड के करीब पहुँच गयी है । क्रिस्टीयानों रोनाल्डो की अनुपस्थिति में रियाल मेड्रिड को काफी संघर्ष करना पड़ा,रियाल मेड्रिड अभी अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है । इस सीजन से पहले क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को छोड़कर इटली के फुटबॉल क्लब युवेंतस में चले गये थे ।
बार्सिलोना फुटबॉल क्लब
बार्सिलोना फुटबॉल क्लब की स्थापना 29 नवम्बर,1899 में की गयी थी । यह फुटबॉल क्लब स्पेन की टॉप लीग और विश्व के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल लीग में से एक “ ला लीगा ” में हिस्सा लेता है । मौजूदा समय में बार्सिलोना में लिओनेल मेसी,लुईस सुआरेज़,उस्मान डेम्बेले,अर्तुरो विडाल,योर्दी अल्बा,सेमुएल उमतीती,इवान रेकीतिच,फिलिप कूतिनियो जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं ।
ला लीगा
ला लीगा विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय फुटबॉल लीग में से एक है । यह फुटबॉल लीगा स्पेन में खेली जाती है । इसकी स्थापना 1929 में शुरू हुई थी । ला लीगा में सबसे अधिक खिताब रियाल मेड्रिड ने 33 बारे जीते हैं । ला लीगा में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड लिओनेल मेसी के नाम है,मेसी अब तक 417 गोल कर चुके हैं । ला लीग में 20 टीमें हिस्सा लेती हैं,इसमें प्रमुख टीमें हैं : बार्सिलोना,रियाल मेड्रिड,एटलेटिको मेड्रिड,आइबार,एस्पान्योल,जिरोना,रियाल बेतिस,लेवान्ते,वेलेंशिया,रियाल सोसिएदाद इत्यादि ।

8. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे रहीम स्टर्लिंग किस देश से सम्बंधित हैं ?
उत्तर – इंग्लैंड
इंग्लैंड के रहीम स्टर्लिंग को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन द्वारा 2019 का फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया । फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन के 400 सदस्यों में से रहीम स्टर्लिंग को 62% वोट मिले । रहीम स्टर्लिंग प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी के लिए खेलते हैं । इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल अन्य फुटबॉलर्स वर्जिल वान दिक,हैरी केन,ईडन हैजर्ड,एलेक्जेंडर लाकाज़ेते,बर्नार्डो सिल्वा तथा डेविड सिल्वा थे ।
रहीम स्टर्लिंग
रहीम स्टर्लिंग इंलैंड के प्रोफेशनल फुटबॉलर हैं,वे प्रीमियर लीग में मेनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब के लिए खेलते हैं । वे विंगर तथा आक्रामक मिडफील्डर के रूप में खेलते हैं । उनका जन्म जमैका में 8 दिसम्बर,1994 को हुआ था । पांच वर्ष की आयु में उनका परिवार लन्दन में आकर बस गया । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत क्कींस पार्क रेंजर्स के साथ की । बाद में 2010 में उन्होंने लिवरपूल के लिए खेलना शुरू किया । जुलाई,2015 में उन्होंने 49 मिलियन पौंड के सौदे के बाद मेनचेस्टर सिटी के लिए खेलने शुरू किया । उन्होंने लिवरपूल के लिए 95 मैचों में 18 गोल किये जबकि मेनचेस्टर सिटी के लिए उन्होंने 128 मैचों में 48 गोल किये । इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के लिए उन्होंने 49 मैचों में आठ गोल किये हैं ।

9. राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए गठित समिति के अध्यक्ष कौन हैं ?
उत्तर – केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय के सचिव
राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए समिति का गठन किया गया । इस समिति के अध्यक्ष केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय के सचिव होंगे । इस समिति के अन्य सदस्य संयुक्त सचिव (थर्मल),उर्जा मंत्रालय,TERI महानिदेशक तथा IIT कानपूर के प्रोफेसर सचिदानंद त्रिपाठी होंगे ।
मुख्य बिंदु
इस कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:
•      यह एक पंचवर्षीय कार्यक्रम है,इसके द्वारा PM10 तथा PM 2.5 में 2024 तक 20-30% की कमी लायी जायेगी । इसके लिए 2017 को आधार वर्ष माना जायेगा ।
•      इस कार्यक्रम में 23 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 102 नॉन-अटेनमेंट शहरों को शामिल किया गया है । इन शहरों का चुनाव केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 2011 से 2015 के बीच की वायु गुणवत्ता के आधार पर किया है ।
नॉन-अटेनमेंट शहर
वे शहर नॉन-अटेनमेंट शहर हैं जिनमें राष्ट्रीय मानकों के मुताबिक वायु गुणवत्ता निरंतर ख़राब रहती है । नॉन-अटेनमेंट शहरों की सूची में दिल्ली,वाराणसी,भोपाल,कलकत्ता,नॉएडा,मुजफ्फरपुर और मुंबई ऐसे बड़े शहर शामिल हैं ।
•      इस कार्यक्रम के तहत केंद्र ने देश भर में वायु की गुणवत्ता के माप के लिए मॉनिटरिंग नेटवर्क को फैलाने का निश्चय किया है ।
•      102 नॉन-अटेनमेंट शहरों में प्रदूषण के कारकों तथा उनके योगदान का अध्ययन किया जायेगा ।
•      पर्यावरण मंत्रालय की सर्वोच्च समिति उचित सूचकों के आधार पर समय-समय पर प्रदूषण के कारकों की प्रगति की समीक्षा करती रहेगी ।
•      प्रदूषण कारकों के आधार पर प्रत्येक शहर को क्रियान्वयन के लिए एक्शन प्लान तैयार करने के लिए कहा जायेगा ।
•      इस कार्यक्रम के तहत रीयल-टाइम डाटा कलेक्शन तथा तीन स्तरीय प्रणाली का उपयोग किया जायेगा तथा स्वच्छ वायु तकनीक के शोध को बढ़ावा दिया जायेगा ।
•      राज्यों को ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में कार्य करना होगा और चार्जिंग अधोसंरचना पर बल देना होगा तथा BS-VI नियमों का सख्ती से पालन करना होगा । राज्यों को अपने स्तर पर सार्वजनिक परिवहन को अधिक बढ़ावा देना होगा ।
हालांकि यह कार्यक्रम राज्यों के लिए कानूनी रूप से बाध्य नहीं है । पर्यावरणविदों ने इस कार्यक्रम को कानूनी रूप से बाध्य बनाने की मांग की है । प्रदूषण से करोड़ों लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए कड़े कदम उठाना अत्यंत आवश्यक है ।

10. हाल ही में किस देश ने भारत के लेफ्टिनेंट जनरल JFR जैकब को सम्मानित किया ?
उत्तर – इजराइल
इजराइल ने 1971 युद्ध (बांग्लादेश स्वतंत्रता युद्ध) के नायक लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जैक फर्ज राफेल जैकब को इजराइल की एम्युनिशन हिल में वाल ऑफ़ ऑनर में प्लाक के साथ सम्मानित किया ।
जैक फर्ज राफेल जैकब
•      जैक फर्ज राफेल जैकब भारत के छोटे से यहूदी समुदाय के सबसे प्रसिद्ध सदस्यों में से एक थे । उन्होंने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में कार्य किया । उन्होंने भारतीय सेना की पूर्वी कमांड के चीफ ऑफ़ स्टाफ के रूप में भी कार्य किया ।
•      उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध तथा भारत-पाकिस्तान युद्ध,1965 में हिस्सा लिया ।
•      उन्होंने 1971 के युद्ध में ढाका में पाकिस्तानी सैनिकों की समझौता वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।
•      उनका निधन 2016 में 92 वर्ष की आयु में हुआ था ।
वाल ऑफ़ ऑनर
इसके द्वारा यहूदी सैनिकों के साहस के प्रति सम्मान व्यक्त किया जाता है,जो अपने देश की रक्षा के लिए कार्य करते हैं । इस वाल ऑफ़ ऑनर में 340 से अधिक वीर सैनिकों,अधिकारियों,महिलाओं,फ्रंट लाइन फाइटर्स के नाम शामिल हैं,जिन्होंने वीरता,प्रतिबद्धता तथा समर्पण का उत्तम परिचय दिया । इस वाल ऑफ़ ऑनर में एक अन्य भारत लेफ्टिनेंट जनरल जोसफ जेरी झीरद का नाम भी शामिल,वे भारतीय यहूदी सैनिक थे,वे 1965 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे ।


Labels: वर्ष/दिवस/सप्ताह, राष्ट्रीय परिदृश्य, संधि/समझौता, चर्चित स्थल, खेल, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, आर्थिक परिदृश्य, मासिक पीडीएफ, पुरस्कार/सम्मान, रक्षा/विज्ञान संक्षिप्तिकी, चर्चित व्यक्ति, आयोग/समिति, सम्मेलन/समारोह, विविध, योजना/परियोजना, फॉर्मूला वन, टेनिस, हल प्रश्न-पत्र, ऑपरेशन/अभियान, पुस्तकें, फुटबॉल, मुक्केबाजी, एथलेटिक्स, economy, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, पुरस्कार/सम्मान, संघ/संगठन, शतरंज, खेल विविध, गोल्फ, हॉकी, चर्चित खेल व्यक्तित्व, क्रिकेट, बैडमिंटन, वर्ष/दिवस/सप्ताह, सम्मेलन/समारोह, वैज्ञानिक परिदृश्य, अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, राष्ट्रीय परिदृश्य, सम्मेलन/समारोह, Uncategorized, बिलियडर्स/स्नूकर/स्क्वैश, विधि/न्याय, टेबल टेनिस, रक्षा/विज्ञान, पुरस्कार/सम्मान, राष्ट्रीय परिदृश्य

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जनवरी,2020

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स हिन्दी में

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5-6 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 मई,2019

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 मई,2019