शीत युद्ध की समाप्ति के कारण

Sheet Yudhh Ki Samapti Ke Karan

Pradeep Chawla on 11-10-2018



Q. क्या आप शीतयुद्ध के अन्त का कारण सोवियत रूस की आर्थिक विफलता को मानते हैं ।सोदाहरण उत्तर दीजिए ।(200 शब्दों में ) IAS Mains,GS 1st paper
Answer - यह कई विद्वानों का मानना है कि शीत युद्ध की समाप्ति सोवियत रूस की आर्थिक असमर्थता का परिणाम था ,हालाँकि इसे अस्वीकार नहीं किया जा सकता किन्तु इसे शीत युद्ध की समाप्ति का एकमात्र कारण मानना उचित नहीं होगा। क्योंकि रूसी अर्थव्यवस्था में गतिरोध तो पहले ही आ चुका था, फिर गोर्वाचोव के काल में ही शीत युद्ध की समाप्ति क्यों हुई? अतः हमें कुछ अन्य कारणों पर भी विचार करना चाहिए ।
यदि हम समाप्ति के कारणों पर विचार करते हैं तो पाते हैं कि समाजवादी अर्थव्यवस्था संकट ग्रस्त हो गई थी फिर शीत युद्ध ने इसके अंतर्राष्ट्रीय अधिभार को बहुत बढ़ा दिया था तथा उसी समय अमेरिका द्वारा STAR WAR कार्यक्रम आरंभ किया गया जिसने सोवियत रूस पर एक बड़ा मनोवैज्ञानिक दबाव पैदा किया ।
किन्तु इस सन्दर्भ में एक महत्वपूर्ण विचार यह है कि शीत युद्ध की समाप्ति का एक महत्वपूर्ण कारण रूसी राष्ट्रपति मिखाइल गोर्वाचोव तथा उसके विदेश मंत्री एडवर्ड शेवरनात्जे की उदार नीति थी ।इसके अलावा यूएसए ने सोवियत रूस के साथ संबंध सुधारने के लिए कदम बढ़ाया क्योंकि उस पर अपने "नाटो "सहयोगियों का दबाव था तथा साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन पर अमेरिकी जनमत का भी प्रभाव पड़ा।
इस तरह हम पाते हैं कि शीत युद्ध की समाप्ति सोवियत रूस की आर्थिक विफलता के साथ अन्य कारण भी जिम्मेदार थे।





Comments Vinod Kumar Pal on 09-12-2019

Sheet yuddh ki samapti ka karan

Vikesh kumar on 07-10-2019

Jarmani ke एकिकरण की कया बधाए थी ?

Nisha on 02-09-2018

Sheetyudhh ki samapti k karan



आप यहाँ पर शीत gk, समाप्ति question answers, general knowledge, शीत सामान्य ज्ञान, समाप्ति questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment