स्टालिन संविधान कब लागू हुआ

Gk Exams at  2018-03-25

Stalin Samvidhan Kab Lagu Hua



Go To Quiz

Pradeep Chawla on 29-09-2018

1918 में लेनिन के काल में जिस संविधान का निर्माण हुआ था उसे स्टालिन ने 1936 ई. में संशोधित कर नए संविधान के रूप में लागू किया। इसके तहत इनकी संसद का नाम "सुप्रीम सोवियत ऑफ द यूएसएसाअर" रखा गया। इसमें दो सदन होते थे जिनका कार्यकाल चार वर्ष निर्धारित था। 18 वर्षकी आयु वालों को मताधिकार दिया गया। नागरिको को काम पाने का अधिकार भी दिया गया।


इस प्रकार स्टालिन ने रूस को प्रगति के पथ पर अग्रसरित कर द्वितीय विश्वयुद्ध में नाजी जर्मनी का मुकाबला करने हेतु तैयार किया। यह बात ठीक है कि उसने जोर जुल्म, आतंक राज्य तथा तानाशाही के माध्यम से नीतियों को लागू किया। वह निर्दय होकर देश के भीतरी दुश्मनों के समक्ष पेश हुआ। लेकिन यह भी सत्य है कि यदि वह ऐसा नहीं करता तो विश्व की एक मात्र मजदूरों की सरकार नाजियों के हाथ नष्ट हो जाती।




Related Question Answers

कौन-सा देश ‘हजार पहाडि़यों‘ का देश कहलाता है-
‘सूयोदय का देश‘ के नाम से कौन-सा देश प्रसिद्ध है-
जापान को जाना जाता है-
निम्नलिखित में कौन सा देश कृषि की प्रधानता तथा हिमालय की भांति आल्प्स पर्वत की उपस्थिति के कारण ‘यूरोप का भारत‘ कहलाता है-
Comments Ajit on 11-01-2019

1939th

Sahil on 29-09-2018

Stalin Samvidhan kab Lagu hua

Amar on 29-09-2018

Rus ka samvidhan kisane likha?



आप यहाँ पर स्टालिन gk, संविधान question answers, general knowledge, स्टालिन सामान्य ज्ञान, संविधान questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels:
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment