बाल केन्द्रित शिक्षा का अर्थ

Bal Kendrit Shiksha Ka Arth

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

बाल केन्द्रित शिक्षा ( Child-centered education ) : प्राचीन काल में शिक्षा का उदेश्य केवल बालको को कुध ज्ञान याद कराना होता था । वह शिक्षा बच्चो के मस्तिष्क में कुध जानकारियॉ भर देती थी । लेकिन आधुनिक शिक्षा में बालक को केन्द्र में रखकर प्रत्येक कार्य – योजना बनाई जाती है । वर्तमान समय में बालक के सर्वागींण विकास पर बल दिया जाता है । बालक के र्सवगींण किकास में बच्चे का शारीरिक विकास सामाजिक विकास मानसिक विकास , संवेगात्मक विकास आदि सभी पक्ष शामिल होते है ।



अतः अध्यापको के लिए शिक्षा मनोविज्ञान को जानना अत्यंत आवश्यक हो जाता है । क्योंकि बिना मनोविज्ञान की जानकारी के अध्यापक बालक को न तो समझ पाएगा और न ही उसके विकास में योगदान दे पाएगा । इस प्रकार बालक मनोविज्ञान को समझते हुए बालकों के लिए शिक्षा की व्यवस्था करने की आधुनिक व्यवस्था को बाल केंद्रित शिक्षा कहा जाता है भारतीय शिक्षाविद् गिजु भाई की बाल केंद्रित शिक्षा के क्षेत्र मैं विशेष एवं उल्लेखनीय भूमिका रही है बाल केंद्रित शिक्षा को समझने में उन्होंने कई पुस्तके लिखी है । और उनके कई लेख भी पत्रिकाओं आदि में छपे हुए हैं गिजु भाई का साहित्य बाल मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र एवं किशोर साहित्य से संबंधित है ।



आधुनिक शिक्षा पद्धति बाल केंद्रित है आज यदि हम निजी विद्यालय विद्यालय की बात करें तो पाते हैं कि बच्चों के अनुसार शिक्षकों को नियुक्त किया जाता है अर्थात जो अध्यापक बच्चो को उचित पद्धतियों का प्रयोग करके शिक्षण कराता है बालक उन्हें अध्यापको को पसंद करते है । इस व्यवस्था में प्रत्येक बालक की ओर अलग से ध्यान दिया जाता है पिछड़े हुए और मंद बुद्धि वाले बालकों को शिक्षा के अलग-अलग पाठ्यक्रम दिए जाने की व्यवस्था की गई है । व्यवहारिक मनोविज्ञान में व्यक्तियों की परस्पर विभिन्नताओं पर प्रकाश डाला जाता है जिससे यह संभव हो पाया है कि शिक्षक हर एक विद्यार्थी की विशेषताओं पर ध्यान दे व उनके लिए प्रबंध करे ।



आज की शिक्षा को केवल शिक्षा व शिक्षा पद्धति के बारे में ही नहीं बल्कि विद्यार्थियों के बारे में भी जानना होता है क्योंकि आधुनिक शिक्षा विषय प्रधान या अध्यापक प्रधान न होकर बाल प्रधान अथवा बाल केंद्रित है यहां यह महत्व का विषय है कि बालक के व्यक्तित्व का कहां तक विकास हुआ है ? इसलिए हमें शिक्षा मनोविज्ञान का ज्ञान होना अति: आवश्यक होता है ।



Comments Anil patel on 12-05-2019

RTE 2009 में बाल केन्द्रित शिक्षा है क्या???



आप यहाँ पर केन्द्रित gk, शिक्षा question answers, general knowledge, केन्द्रित सामान्य ज्ञान, शिक्षा questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 397
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment