प्रकाश और इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के बीच का अंतर

Prakash Aur Electron Microscope Ke Beech Ka Antar

GkExams on 12-05-2019

इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप और प्रकाश (ऑप्टिकल) माइक्रोस्कोप के बीच क्या अंतर है?



• इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप एक इलेक्ट्रॉन बीम का उपयोग करता है, जबकि एक ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप एक प्रकाश किरण का उपयोग करता है।



• ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप का अधिकतम आवर्धन लगभग 2000x है, जहां इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप का अधिकतम आवर्धन लगभग 10, 000, 000x है।







प्रकाश विजक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप | इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप बनाम ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप



प्रकाश (ऑप्टिकल) माइक्रोस्कोप और इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप दो मुख्य प्रकार हैं सूक्ष्मदर्शी का यह आलेख उन दो सूक्ष्मदर्शी, उनकी समानता की कार्यक्षमता और अंत में उन दोनों के बीच मतभेदों पर चर्चा करेगा।



लाइट (ऑप्टिकल) माइक्रोस्कोप

एक सूक्ष्मदर्शी वस्तु है, जो नग्न आंखों से देखने के लिए बहुत छोटी है, को देखने के लिए डिज़ाइन किया गया एक उपकरण है। सबसे सरल ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप सरल लेंस माइक्रोस्कोप है, जिसमें केवल एक एकल बिकॉनवेक्स लेंस शामिल है। इस तरह के एक सरल लेंस माइक्रोस्कोप का प्रयोग करके एक ऑब्जेक्ट बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, आवर्धन शक्ति छोटा है, और छवि का विरूपण उच्च है बाद में, मिश्रित माइक्रोस्कोप विकसित किया गया था। पारंपरिक ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप में कई ऑप्टिकल तत्व हैं अर्थात्, दर्पण, सूक्ष्मदर्शी स्लाइड, उद्देश्य लेंस, और ऐपिस लेंस दर्पण, जो अंतराल है, एक बाहरी प्रकाश स्रोत से प्रकाश एकत्र करता है और स्लाइड पर रखे नमूने पर प्रकाश को केंद्रित करता है। स्लाइड पारदर्शी ग्लास से बना है। प्रकाश कांच से गुजरता है नमूना के माध्यम से उद्देश्य लेंस को जाता है। उद्देश्य लेंस फिर प्रकाश पर refocuses, जो ऐपिस द्वारा इकट्ठा किया जाता है आइपीस आंख या एक कैमरा द्वारा देखा जाने वाला एक चित्र बनाता है यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केवल ऐसे नमूनों, जो प्रकाश को इसके माध्यम से यात्रा करने की अनुमति देता है, ऐसे माइक्रोस्कोप का उपयोग करके देखा जा सकता है। ऐसे माइक्रोस्कोप का प्रयोग करके जीवाणु संस्कृतियों और कवक जैसी लाइव नमूने देखे जा सकते हैं। तकनीकी सीमाओं के कारण पारंपरिक लेंस सिस्टम का उपयोग करके केवल 200 एनएम तक के प्रस्तावों को संभव बनाया जा सकता है। एक पारंपरिक खुर्दबीन का प्रभावी विस्तार लगभग 2000x है.



Comments Sanu on 12-01-2022

Do box banakar samjao please

Pinku on 13-04-2021

advance in
Light microscopy

hugo on 11-02-2021

hi

Santosh Sharma on 21-12-2019

Electro microscope me kiss lens ka use hota he

Kashika on 12-05-2019

What are the diffrence between magnifying glass and microscop.



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment