Synthetic Fibre Ke Prakar सिंथेटिक फाइबर के प्रकार

सिंथेटिक फाइबर के प्रकार



Pradeep Chawla on 30-10-2018

सिंथेटिक रेशे 3.2 प्रकार

ए रेयन


तुम सातवीं कक्षा में पढ़ा है कि चीन में रेशम रेशम के कीड़ों से प्राप्त फाइबर की खोज की थी और एक लंबे समय के लिए एक बारीकी से एकदम गोपनीय के रूप में रखा गया था. रेशम फाइबर से प्राप्त फैब्रिक बहुत महंगा था. लेकिन अपनी खूबसूरत बनावट सबको मोहित. रेशम कृत्रिम रूप से बनाने के प्रयास किए गए थे. उन्नीसवीं सदी के अंत की ओर, वैज्ञानिकों ने एक फाइबर रेशम के समान गुणों वाले को प्राप्त करने में सफल रहे थे. ऐसे फाइबर लकड़ी लुगदी के रासायनिक उपचार द्वारा प्राप्त किया गया था. इस फाइबर रेयान या कृत्रिम रेशम बुलाया गया था. हालांकि रेयान एक प्राकृतिक स्रोत, लकड़ी लुगदी से प्राप्त की है, अभी तक यह एक मानव निर्मित फाइबर है. यह रेशम की तुलना में सस्ता है और रेशम फाइबर की तरह बुना जा सकता है. यह भी रंग की एक विस्तृत विविधता में रंगा जा सकता है. रेयन कपास के साथ मिलाया जाता है चादरें बनाने या ऊन कालीन बनाने के साथ मिश्रित. (3.2 छवि.)


अंजीर. 3.2: नायलॉन रेशे का प्रयोग करें

बी नायलॉन


नायलॉन अन्य मानव निर्मित फाइबर है. 1931 में, यह किसी भी प्राकृतिक कच्चे माल (संयंत्र या जानवर से) का उपयोग कर के बिना बनाया गया था. यह कोयला, पानी और हवा से तैयार किया गया था. यह पहली बार पूरी तरह से सिंथेटिक फाइबर था.

नायलॉन मजबूत फाइबर, लोचदार और प्रकाश था. यह चमकदार और धोने के लिए आसान था. तो, यह कपड़े बनाने के लिए बहुत लोकप्रिय हो गया.


हम कई नायलॉन से बनाया मोज़े, रस्सियों, टेंट, टूथब्रश, कार की सीट बेल्ट, बैग सो, पर्दे आदि की छवि (3.3) के रूप में लेख का उपयोग करें. नायलॉन है


अंजीर. 3.3: विभिन्न नायलॉन से किए गए लेख

नायलॉन वास्तव में इतना मजबूत है कि हम कर सकते हैं रॉक क्लाइम्बिंग के लिए नायलॉन पैराशूट और रस्सियों फाइबर है?


अंजीर. 3.4: नायलॉन फाइबर का प्रयोग करें

रॉक क्लाइम्बिंग छवि (3.4) के लिए पैराशूट और रस्सियों को बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है. एक नायलॉन के धागे वास्तव में मजबूत थाना स्टील तार है.
हमें पता है.

क्रियाकलाप 3.1

    एक घोड़े का अंसबंध के साथ एक लोहे के स्टैंड ले लो. के बारे में 60 सेमी लंबाई की एक सूती धागा ले लो. इसे दबाना करने के लिए टाई इतना है कि यह आज़ादी से लटका हुआ है के रूप में छवि में दिखाया गया है. 3.5. पर मुक्त अंत निलंबित


    अंजीर. 3.5: एक क्लैंप से लटका धागे के साथ एक लोहे के स्टैंड.

    एक पैन इतना है कि वजन में रखा जा सकता है. एक धागा टूट जाता है जब तक वजन जोड़ें. नीचे नोट धागा तोड़ने के लिए आवश्यक कुल वजन. यह वजन फाइबर की ताकत को दर्शाता है. ऊन, रेशम, पॉलिएस्टर और नायलॉन के धागे के साथ एक ही गतिविधि को दोहराएँ. डेटा सारणीबद्ध रूप में 3.2 तालिका में दिखाया गया. उनकी बढ़ती ताकत के क्रम में व्यवस्थित धागे.


    अवलोकन 3.2 टेबल

    क्र.सं.धागा / फाइबर के प्रकारधागे को तोड़ने के लिए आवश्यक कुल वजन
    1रुई
    2ऊन
    3रेशम
    4नायलॉन

    आप दूसरे छोर पर फाइबर और एक पॉलिथीन बैग फांसी के लिए एक हुक या दीवार पर एक कील का उपयोग कर सकते हैं. वजन की जगह में आप समान आकार के पत्थर (या कंकड़) का उपयोग कर सकते हैं.

(एहतियात:. सभी धागे में एक ही लंबाई और लगभग एक ही मोटाई की होनी चाहिए कि नोट)


सी. पॉलिएस्टर और एक्रिलिक


इस पॉलिएस्टर अन्य सिंथेटिक फाइबर है. इस फाइबर से बने कपड़े आसानी से झुर्रियों वाली होती नहीं करता है. यह कुरकुरा रहता है और धोने के लिए आसान है. तो, यह पोशाक सामग्री बनाने के लिए काफी उपयुक्त है. आप अच्छा पॉलिएस्टर शर्ट और अन्य कपड़े पहने लोगों को देखा होगा.


Terylene एक लोकप्रिय पॉलिएस्टर है. यह बहुत ठीक फाइबर है कि किसी भी अन्य धागे की तरह बुना जा सकता है में तैयार किया जा सकता है.

मेरी माँ हमेशा चावल भंडारण के लिए पीईटी बोतलों और पीईटी जार खरीदने और suger.I आश्चर्य है कि कि पीईटी क्या है!

पीईटी पॉलिएस्टर की एक बहुत परिचित रूप है. यह बनाने की बोतलें, बर्तन, फिल्मों, तारों और कई अन्य उपयोगी उत्पादों के लिए प्रयोग किया जाता है.
चारों ओर देखो और पॉलिएस्टर से बना बातें की एक सूची बनाते हैं.


पॉलिएस्टर (पाली एस्टर) वास्तव में एक रसायन का दोहरा इकाइयों से बना है एक एस्टर कहा जाता है. Esters रसायन है जो फल theirsmell के दे रहे हैं. कपड़े polycot, polywool, terrycot आदि जैसा कि नाम से पता चलता है जैसे नामों के द्वारा बेचा जाता है, इन तंतुओं के दो प्रकार के मिश्रण से बना रहे हैं. Polycot पॉलिएस्टर और कपास की एक मिश्रण है. Polywool पॉलिएस्टर और ऊन का एक मिश्रण है.


हम स्वेटर और सर्दियों में उपयोग शॉल या कंबल पहनते हैं. इनमें से कई वास्तव में बना रहे हैं प्राकृतिक ऊन से नहीं, हालांकि वे के सदृश wool.These सिंथेटिक एक्रिलिक फाइबर कहा जाता है की एक अन्य प्रकार से तैयार कर रहे हैं दिखाई देते हैं. प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त ऊन को काफी महंगा है, जबकि एक्रिलिक से बने कपड़े अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं. वे रंग की एक किस्म में उपलब्ध हैं. सिंथेटिक फाइबर और अधिक टिकाऊ और सस्ती है जो उन्हें और अधिक प्राकृतिक रेशों से अधिक लोकप्रिय बनाता है.


आप पहले से ही प्राकृतिक और सिंथेटिक फाइबर (3.6 सातवीं कक्षा की गतिविधि) जल की एक गतिविधि प्रदर्शन किया है. आप क्या निरीक्षण किया? जब आप आपको लगता है कि उनके व्यवहार की है कि प्राकृतिक फाइबर से अलग है सिंथेटिक फाइबर जला. आपने गौर किया होगा कि सिंथेटिक फाइबर हीटिंग पर पिघला चाहिए. यह वास्तव में सिंथेटिक फाइबर का एक नुकसान है. अगर कपड़े आग पकड़, यह विनाशकारी हो सकता है. कपड़े पिघला देता है और इसे पहनने के व्यक्ति के शरीर के लिए चिपक जाती है. इसलिए हम पहनते हैं, चाहिए, जबकि रसोई घर में या एक प्रयोगशाला में काम कर नहीं सिंथेटिक कपड़े.

अब ओह, मैं समझ में क्यों मेरी माँ रसोई में काम करते हुए कभी नहीं पहनता है polyster कपड़ा.

सभी सिंथेटिक फाइबर पेट्रोरसायन बुलाया पेट्रोलियम मूल के कच्चे माल का उपयोग कर प्रक्रियाओं की एक संख्या से तैयार कर रहे हैं.

सिंथेटिक फाइबर का 3.3 अभिलक्षण

कल्पना कीजिए कि यह एक बरसात के दिन है. छतरी की तरह क्या आप का प्रयोग करेंगे और क्यों?
सिंथेटिक फाइबर अनूठी विशेषताओं है जो उन्हें लोकप्रिय पोशाक सामग्री के अधिकारी हैं. वे जल्दी सूख, टिकाऊ हैं, कम महंगा है, आसानी से उपलब्ध है और आसान बनाए रखने के. निम्नलिखित गतिविधि प्रदर्शन और खुद के लिए सीख लो.

क्रियाकलाप 3.2

    एक ही आकार के दो कपड़े के टुकड़े, लगभग आधे से एक मीटर वर्ग प्रत्येक लो. इनमें से एक प्राकृतिक फाइबर से होना चाहिए. अन्य सिंथेटिक फाइबर हो सकता है. आप इन टुकड़ों का चयन करने में अपने माता पिता की मदद ले सकते हैं. टुकड़े अलग प्रत्येक मग पानी की एक ही राशि में भिगोएँ. कंटेनरों के बाहर टुकड़े लो और पांच मिनट के बाद उन्हें कुछ मिनट के लिए धूप में फैल. प्रत्येक कंटेनर में शेष पानी की मात्रा की तुलना करें.

सिंथेटिक कपड़ों प्राकृतिक कपड़े से कम / पानी सोख? वे कम / अधिक समय लेने के लिए सूखी है?


क्या इस गतिविधि सिंथेटिक कपड़ों की विशेषताओं के बारे में आपको बता करता है?
स्थायित्व, लागत, और इन कपड़ों रखरखाव प्राकृतिक कपड़ों के साथ तुलना में, के बारे में अपने माता पिता से बाहर का पता लगाएं.

3.4 प्लास्टिक

आप कई प्लास्टिक हर रोज इस्तेमाल के साथ परिचित होना चाहिए. ऐसी वस्तुओं और उनके उपयोग करता है की एक सूची बनाओ.


प्लास्टिक भी सिंथेटिक फाइबर तरह एक बहुलक है. सभी प्लास्टिक इकाइयों की व्यवस्था का एक ही प्रकार की नहीं है. कुछ में यह रैखिक है, जबकि अन्य लोगों में यह पार से जुड़े है. छवि (3.6).


अंजीर. 3.6: (क) (ख) रैखिक लिंक्ड व्यवस्था क्रॉस

प्लास्टिक लेख सभी संभव आकृति और आकार में उपलब्ध हैं के रूप में आप चित्र में देख सकते हैं. 3.7. क्या आपने कभी सोचा है कि यह कैसे संभव है? तथ्य यह है कि प्लास्टिक आसानी से mouldable यानी किसी भी रूप में आकार का हो सकता है. प्लास्टिक पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, पुन: उपयोग, रंग, पिघल, चादरें में लुढ़का या तारों में बनाया. यही कारण है कि यह एक ऐसी किस्म का उपयोग करता है पाता है.


अंजीर. 3.7: विभिन्न प्लास्टिक का बना लेख

पॉलिथीन (पाली ethene +) एक प्लास्टिक का एक उदाहरण है. यह आमतौर पर इस्तेमाल किया पॉलीथीन बैग बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

अब, अपने आप को प्लास्टिक का एक टुकड़ा मोड़ की कोशिश. सभी प्लास्टिक लेख को आसानी से तुला किया जा सकता है?
आप का पालन करेंगे कि कुछ प्लास्टिक लेख आसानी से कुछ को तोड़ने जबकि मोड़ जब मोड़ करने के लिए मजबूर कर सकते हैं. जब हम प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी जोड़ने, यह विकृत हो जाता है. जो आसानी से हीटिंग पर विकृत हो जाता है और आसानी से तुला किया जा सकता है इस तरह के प्लास्टिक के thermoplastics के रूप में जाना जाता है. पॉलिथीन और पीवीसी thermoplastics के उदाहरण के कुछ कर रहे हैं. विनिर्माण खिलौने, कंघी और कंटेनरों के विभिन्न प्रकार के लिए उपयोग किया जाता है.


दूसरी ओर, एक बार ढाला जब, हीटिंग से नरम नहीं किया जा सकता है, जो कुछ प्लास्टिक कर रहे हैं. इन प्लास्टिक thermosetting कहा जाता है. दो उदाहरण एक प्रकार का प्लास्टिक और melamine हैं. एक प्रकार का प्लास्टिक गर्मी और बिजली की एक गरीब कंडक्टर है. यह बिजली के स्विच बनाने के लिए इस्तेमाल विभिन्न बर्तन की संभालती है, आदि Melamine एक बहुमुखी सामग्री है. यह आग तैयार नहीं है और अन्य प्लास्टिक की तुलना में गर्मी बेहतर बर्दाश्त कर सकते हैं. यह फर्श टाइल्स, बरतन और आग विरोध जो कपड़े बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है. अंजीर. 3.8 thermoplastics और thermosetting प्लास्टिक के विभिन्न उपयोगों से पता चलता है.


लेख के thermosetting प्लास्टिक से बने

Thermoplastics की बनी वस्तुओं
अंजीर. 3.8: प्लास्टिक के बने कुछ लेख

पसंद की सामग्री के रूप में 3.5 प्लास्टिक

आज अगर हम एक भोजन मद के संचय के बारे में सोचना, पानी, दूध, अचार, सूखे भोजन, आदि, प्लास्टिक कंटेनर सबसे सुविधाजनक लगता है. यह अपने हल्के वजन, कम कीमत, अच्छा ताकत और आसान से निपटने की वजह से है. हल्का होने के नाते के रूप में धातुओं की तुलना में, प्लास्टिक कारों, विमान और उड़ान में इस्तेमाल भी कर रहे हैं,. सूची अंतहीन है अगर हम चप्पल, फर्नीचर और सजावट टुकड़े, आदि की तरह लेख की गिनती शुरू
अब, हमें प्लास्टिक की विशेषता गुणों पर चर्चा.

ए प्लास्टिक गैर प्रतिक्रियाशील है

तुम्हें पता है कि लोहे की तरह धातु जंग लगा जब नमी और हवा के संपर्क में छोड़ दिया. लेकिन प्लास्टिक पानी और हवा के साथ प्रतिक्रिया नहीं है. वे आसानी से नहीं की जीर्णशीर्ण रहे हैं. यही कारण है कि वे सामग्री के कई रसायनों सहित विभिन्न प्रकार की दुकान करने के लिए उपयोग किया जाता है.

बी प्लास्टिक प्रकाश, मजबूत और टिकाऊ है

बाल्टी है कि अतीत में इस्तेमाल किया गया के प्रकार के बारे में अपने माता पिता या दादा दादी से बात करें. बाल्टी या मग तुम आज का उपयोग कर रहे हैं की सामग्री क्या है? एक प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग कर के लाभ क्या हैं? के बाद से प्लास्टिक बहुत हल्का, मजबूत, टिकाऊ है और अलग आकृति और आकार में ढाला जा सकता है, यह विभिन्न प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जाता है. प्लास्टिक आम तौर पर कर रहे हैं धातुओं की तुलना में सस्ता है. उन्होंने व्यापक रूप से उद्योग में और घरेलू सामान के लिए उपयोग किया जाता है. प्लास्टिक के कंटेनर कि आप दैनिक जीवन में उपयोग के विभिन्न प्रकार की एक सूची बनाओ.

सी. प्लास्टिक गरीब कंडक्टर

आप सीखा है कि प्लास्टिक के ऊपर गर्मी और बिजली की गरीब कंडक्टर हैं. यही कारण है कि बिजली के तारों प्लास्टिक कवर है, और स्क्रू ड्राइवर के हैंडल प्लास्टिक से बना रहे हैं. जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है, फ्राइंग पैन के हैंडल भी प्लास्टिक के बने हैं.

क्या आप जानते हैं?
  • प्लास्टिक स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में व्यापक उपयोग लगता है. उनके उपयोग के कुछ उदाहरण गोलियाँ, सिलाई घाव, सीरिंज, डॉक्टरों के दस्ताने और चिकित्सा उपकरणों की एक संख्या के लिए इस्तेमाल की पैकेजिंग कर रहे हैं.
  • विशेष प्लास्टिक cookware माइक्रोवेव ओवन में खाना पकाने के लिए प्रयोग किया जाता है. माइक्रोवेव ओवन में, गर्मी भोजन बनाती है लेकिन प्लास्टिक पोत को प्रभावित नहीं करता है.
  • Teflon एक विशेष प्लास्टिक पर जो तेल और पानी छड़ी नहीं है. यह में cookwares पर nonstick कोटिंग के लिए प्रयोग किया जाता है.
  • फायर प्रूफ प्लास्टिक: हालांकि सिंथेटिक फाइबर आग आसानी से पकड़ता है, यह पता है कि फायरब्रिगेड की वर्दी melamine प्लास्टिक कोटिंग है उन्हें लौ प्रतिरोधी बनाने के लिए दिलचस्प है.

3.6 प्लास्टिक और पर्यावरण

जब हम बाजार के लिए जाना है, हम आम तौर पर चीजें प्लास्टिक में लिपटे या पॉलीथीन बैग में पैक. यही एक कारण है क्यों प्लास्टिक कचरे हमारे घरों में जमा हो रही रखता है. अंत में, प्लास्टिक कचरे में अपनी तरह पाता है. प्लास्टिक के निपटान एक बड़ी समस्या है. क्यों?


एक सामग्री है जो जीवाणु द्वारा कार्रवाई जैसे प्राकृतिक प्रक्रियाओं के माध्यम से विघटित हो जाता है, biodegradable कहा जाता है. एक सामग्री है जो प्राकृतिक प्रक्रियाओं के द्वारा आसानी से विघटित नहीं है गैर biodegradable के रूप में कहा जाता है.


तालिका 3.3 को देखो.


तालिका 3.3
कचरे का प्रकारलगभग पतित लियासामग्री की प्रकृति
सब्जी और फल के peels, बचे हुए खाद्य पदार्थों, आदि1 से 2 सप्ताह.Biodegradable
काग़ज़10-30 दिनोंBiodegradable
सूती कपड़े2 से 5 महीने Biodegradable
लकड़ी10 to15 सालBiodegradable
ऊनी कपड़ेएक साल के बारे में Biodegradable
टिन, एल्यूमीनियम, और अन्य धातु के डिब्बे100 से 500 सालगैर biodegradable
प्लास्टिक की थैलियोंकई सालगैर biodegradable
  • स्रोत: http://edugreen.teri.res.in/explore/solwaste/types.htm
  • चूंकि प्लास्टिक विघटित करने के लिए कई साल लगते हैं, यह पर्यावरण के अनुकूल नहीं है. यह पर्यावरण प्रदूषण का कारण बनता है. इसके अलावा, सिंथेटिक सामग्री में जल की प्रक्रिया काफी धीमी है और यह पूरी तरह से जला आसानी से नहीं मिलता है. इस प्रक्रिया में यह वातावरण में वायु प्रदूषण के कारण जहरीले धुएं की बहुत विज्ञप्ति. इस समस्या को कैसे हल किया जा सकता है?


    प्लास्टिक के प्रयोग से बचें जहां तक ​​संभव हो. कपास या जूट के बने जब आप खरीदारी के लिए जाने बैग का उपयोग करें. biodegradable और गैर biodegradable अपशिष्ट पदार्थों को अलग से एकत्र किया जाना चाहिए और बंद अलग निपटाया. अपने घरों में इस अभ्यास. आप कुछ अन्य तरीके में आप प्लास्टिक सामग्री के उपयोग को कम करने की दिशा में योगदान कर सकते हैं सुझाव है कि कर सकते हैं?


    यह बेहतर है रीसायकल प्लास्टिक waste.Most thermoplastics के पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है. आइटम है कि पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है की एक सूची बनाओ. हालांकि, कुछ रंग एजेंट रीसाइक्लिंग के दौरान जोड़ रहे हैं. यह भोजन के भंडारण के लिए विशेष रूप से इसके उपयोग की सीमा है.


    एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में याद 4R सिद्धांत. कमी, पुनः प्रयोग, रीसायकल और पुनर्प्राप्त. आदतों का विकास करना है जो पर्यावरण के अनुकूल हैं.






    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments



    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment