केन्द्रक की संरचना

Kendrak Ki Sanrachana

GkExams on 12-05-2019

केन्द्रक और केन्द्रिका की सरंचना, आकार एवं कार्य (Structure, Size and Function of Nucleus)

केन्द्रक और केन्द्रिका
Hey Biology lovers आज के ब्लॉग का शीर्षक है केन्द्रक और केन्द्रिका , केन्द्रक दोहरी झिल्ली से ढका हुआ कोशिकांग है। (क्या आप दोहरी झिल्ली से ढका हुआ कोशिकांगो का नाम बता सकते है? नीचे कमेंट में उतर दे) इसमें कोशिका की अनुवांशिक सूचनाएं डीएनए के रूप में आई जाती है इसे कोशिका का निदेशक (Director of cell) भी कहते है।
केन्द्रक को रॉबर्ट ब्राउन ने आर्किड के जड़ो को कोशिकाओं में देखा और उनको Nucleus (न्यूक्लियस) नाम दिया। केन्द्रक के अध्ययन को Karyology कहा जाता है। फ्लेमिंग ने क्रोमैटिन नाम दिया।
न्यूक्लियोप्लाज्मिक इंडेक्स (Nucleoplasmic Index): –
NP = न्यूक्लियोप्लाज्मिक इंडेक्स
Vn = केन्द्रक का आयतन
Vc = कोशिक द्रव्य का आयतन
हमने केन्द्रक की सामान्य जानकारी प्राप्त कर ली है अब इसका गहराई से अध्ययन करते है आइए केन्द्रक और केन्द्रिका के बारे में ओर जानते है।
संख्या (Numbers of Nucleus in Cell): –
आमतौर पर कोशिकाओं में एक केन्द्रक होता है जिसे एककेन्द्रकी कोशिकाओं कहा जाता है। लेकिन पैरामीसियम कोडेटम द्विकेन्द्रकी होता है जबकि पैरामीसियम ऑरिलिया तीन केन्द्रक होते है कई केन्द्रक वाली कोशिकाओं को बहुकेन्द्रकी कोशिका कहते है



Comments

आप यहाँ पर केन्द्रक gk, question answers, general knowledge, केन्द्रक सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment