संगठनात्मक संघर्ष

Sangathanatmak Sangharsh

Pradeep Chawla on 14-10-2018

अध्ययन की प्रासंगिकता समस्या। लोगों के रूप में वहाँ संघर्ष तो, केवल रूप में लंबे समय से मौजूद हैं वे केवल मानव संचार की प्रक्रिया में दिखाई देते हैं। अधिकांश समय एक व्यक्ति वरिष्ठों और मातहत के साथ बातचीत, काम पर खर्च करता है, भागीदारों के साथ संयुक्त उपक्रम के निर्माण, सह कार्यकर्ता के साथ संवाद। लोगों को नहीं है क्यों संचार के इतने व्यस्त कार्यक्रम के साथ कारणों की एक बहुत कुछ है काफी सही ढंग से विवादों की ओर जाता है, जो एक दूसरे को समझते हैं। आप बनाते हैं स्थिति में कम से कम के लिए लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए खतरा बातचीत में भाग लेने वालों में से एक है, वहाँ एक संघर्ष है। एक विवाद आमतौर पर परस्पर विरोधी में से प्रत्येक के सक्रिय vzaimonapravlennye कार्यों के रूप में समझा दलों ने अपने लक्ष्यों (प्राप्त करने की शक्ति, सामग्री के अधिग्रहण को प्राप्त करने के लिए संसाधनों, और इतने पर। डी।), मजबूत भावनात्मक अनुभवों से चित्रित। पर सांख्यिकी, पारस्परिक संघर्ष का 75-80% सामग्री की वजह से पैदा होती है व्यक्तिगत कर्मचारियों के साथ असंतोष है, हालांकि बाहर से यह प्रकट हो सकता है mismatching चरित्र या व्यक्तिगत विचार के रूप में।


अध्ययन की वस्तु। मेरे काम के अध्ययन का उद्देश्य एक संघर्ष के रूप में एक ऐसी अनोखी घटना बन गई है। आदमी - एक सामाजिक किया जा रहा है, इसलिए बातचीत की प्रक्रिया के साथ में पर्यावरण यह अक्सर संघर्ष के विभिन्न प्रकार के साथ सामना किया है, विभिन्न स्तरों पर जगह ले जा रहा है और अलग अलग प्रभाव पड़ता है।


अध्ययन का विषय। हालांकि, इस पत्र में हम जगह ले जा रहा है, एक पूरे के रूप में संघर्ष पर विचार नहीं होगा जिसका निर्णय पर कहीं भी और हर जगह, अर्थात् संगठनात्मक संघर्ष, आज आगे सफल के लिए तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है विकास संगठनों।


अध्ययन का उद्देश्य। लक्ष्य अध्ययन तिथि करने के तरीकों, तकनीक, तरीके से पता चला है सबसे प्रभावी ढंग से सबक का उपयोग करते हुए संगठन के भीतर संघर्ष का समाधान कर सकते हैं इस मुद्दे पर अनुभव।





Comments

आप यहाँ पर संगठनात्मक gk, संघर्ष question answers, general knowledge, संगठनात्मक सामान्य ज्ञान, संघर्ष questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment