Bakre Ka Wajan Kaise Badhayein बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं

बकरे का वजन कैसे बढ़ाएं



GkExams on 10-09-2022


बकरा पालन के बारें में : आज के युग में जैसे की हम धीरे धीरे देखते जा रहे है लोग खेती को छोड़कर कुछ ऐसा नया करना चाहते है जिससे उनको अच्छा मुनाफा मिले। इन्ही में से एक काम है बकरी पालन का। दोस्तों बकरी पालन काफी मुनाफे का कारोबार है। आंकड़ों की माने तो 18 बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है। जबकि 18 बकरे से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई की जा सकती है।

Bakre-Ka-Wajan-Kaise-Badhayein


बकरी पालन का बिजनेस कैसे करें?




अगर आप भी ये व्यवसाय (goat farming business plan) शुरू करना चाहते है तो आपको बता दे की दुनियाभर में बकरी की कुल 100 से ज्यादा नस्लें हैं। इनमें से 21 नस्लें भारत में पायी जाती हैं, जो निम्नलिखित है....


  • बरबरी
  • जमुनापारी
  • जखराना
  • बीटल
  • ब्लैक बंगाल
  • सिरोही
  • कच्छी
  • मारवारी
  • गद्दी
  • ओस्मानाबादी
  • सुरती



  • इन सभी नस्लों में यदि आपके पास चराने की व्यवस्था हो तो सिरोही नस्ल की बकरियाँ पालने से बढ़िया कमाई होती है। इसके अलावा बरबरी एक ऐसी नस्ल है जो एक बार में तीन से पाँच बच्चे देने की क्षमता रखती हैं। इनका क़द छोटा लेकिन शरीर काफी गठीला होता है। ये अन्य नस्लों के मुकाबले ज़्यादा फुर्तीली होती हैं। बरबरी नस्ल तेज़ी से विकासित होती है, इसीलिए इसके मेमने साल भर बाद ही बिकने लायक हो जाते हैं।


    जब आप कोई एक नस्ल लेकर आते है तो आपको बता दे की इसके बाद ज्यादा कुछ नही करना होता है बस चारे का प्रबन्धन और सफाई का प्रबन्धन जरूर समय पर कर ले। ताकि आपकी बकरियों में किसी प्रकार की कोई बीमारी ना फैलें।


    एक जरूरी बात यह भी है की आप अपने व्यवसाय में पैसे के चक्कर में कभी भी मादा बकरी ही ना रखे। अगर आपके पास कुल 20 जानवर है तो आपको 1 या 2 बकरे भी रखने आवश्यक है, ताकि आपकी बकरियां समय-समय पर प्रजनन करती रहें। और आपका व्यवसाय हमेशा अच्छा चलता रहें।


    इन सबके अलावा आप बकरी पालन से जुड़े उपकरणों की सफ़ाई के लिए पशु चिकित्सक की सलाह लेकर ही कीटाणु नाशक दवाओं का उपयोग करें। बकरियों को पौष्टिक आहार दें, उन्हें सड़ा-गला और बासी खाना नहीं खिलाएँ, वर्ना वो बीमार पड़ सकती हैं।


    बकरे को मोटा करने के लिए घरेलू नुस्खे :




    दोस्तों इससे पहले आपने एक कहानी सुनी होगी एक मुर्गी जो सोने का अंडा हमेशा दिया करती थी जब मालिक को लालच आया तो मुर्गी को ही काट दिया। ठीक उसी प्रकार कई - कई बार जब हम किसी भी जीव के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करते है तो उसे कुछ समय के लिए मुनाफा मिल सकता है। लेकिन हम हमेशा खबरों में पढ़ते है बकरी एक ऐसी प्रजाति है जो एक बार मरना चालू हो जाती है तो 10 - 20 बकरी मर जाती है।


    इसलिए GKEXAMS की आपसे यहीं अपील है की आप अपनी बकरी या बकरों को हमेशा घास चराने के लिए ले जाए इसके अलावा कोई भी उपाय करते है तो पहले पशु चिकित्सक की सलाह जरूर लें।


    बकरी पालन प्रशिक्षण केंद्र :




    अगर आप भी बकरी पालन का प्रशिक्षण (goat farming in india) लेना चाहते है तो आपको बता दें कि केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान, मखदूम, फरह, मथुरा (उप्र) द्वारा बकरी पालन के लिए ट्रेनिंग आयोजित की जाती हैं।


    ध्यान रहे की इस राष्ट्रीय प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य यह है कि बकरी पालकों (goat farming in hindi) को जागरूक किया जा सके। इसके साथ ही उन्हें नई तकनीक के बारे में पता चल सके।


    Goat Farming Training Centre Address :




    Centre Ward - 37 Maholi, Uttar Pradesh 281001


    Goat Farming Training Centre Phone :




    084450 29742


    Pradeep Chawla on 14-10-2018

    Check link below --



    https://www.ikamai.in/bakri-ka-bhojan-food-for-goats-in-india/





    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Aasif ansaari on 17-07-2022

    Mera bakra kuchh bhi nahi khata hai kya karen

    Ahmed Sheikh on 14-07-2022

    Bakre ko diet me kya dena hai plz reply

    Rahul on 27-03-2022

    Bakre ka wajan kese bedhaye


    Paulus on 25-02-2022

    सर मेरा बकरी एक साल हो गया है उसका हाइट बढ़ा नहीं है हाईट बढाने का उपाय बताइए।

    Manish on 17-09-2021

    Bakra ka vajan kaise baday

    Aakash on 13-02-2021

    Mera bakara chal nhi Pa rha he n khada ho rha he kon sha dawa lau

    Ajay rathiya on 29-07-2020

    वजन और मोता करना है




    Irryan sama on 24-08-2018

    Bhai mera bakra 3 mahine ka hai or uska wajan bhadhana hai kaise badhau

    Surendra kushwaha on 29-08-2018

    Bhai mera bhakra 5 month ka hai but accha nhi ho raha

    bkreka ka bjan on 23-09-2018

    bakre ka vajn bdane kaupay

    Aman sheikh on 10-10-2018

    ,अभी मेरा बकरा 11महिने का हे ओर उसका न बजन बड़रा ओर न ही हाईट उसके लिये कुछ जानकारि चाहीये हे

    Matin khatib on 07-12-2018

    Bakrai ki height badana hai.


    bakra mota karna hai on 14-12-2018

    bhai batao

    Sahilkhan on 09-03-2019

    Mrrabkra1himekaheoroskavjnnhibdrahe

    kapil on 13-04-2019

    murgi rasan sasta kese banay bidhi batao tej bajan

    Bakra wajan on 06-05-2019

    Bakra ka wajan

    Samir on 12-05-2019

    बकरे का वजन कैसे बढाये

    पंकज पंकज on 05-07-2020

    मेरा बकरा 1 महिना का है मुझे उसकी हाईट और वजन दौनो बढ़ना

    है अ




    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment