आकाश में तारे टिमटिमाते क्यों दिखते हैं

Akash Me Taare Timtimate Kyon Dikhte Hain

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 14-01-2019

दरअसल तारे चमकते नहीं है । जी हाँ, तारे बिलकुल नहीं चमकते । अब आप सोच रहे होंगे की फिर वो हमे चमकते हुए से क्यों लगते है ? तारे इसलिए चमकते हुए से लगते हैं क्योकि तारे हमरी पृथ्वी से बहुत दूर है । और पृथ्वी के वातावरण में हवा होती है, जो एक जगह से दुसरी जगह जाती रहती है । इस हवा की आवाजाही (Movement ) की वजह से तारो की कुछ रोशनी झुक (Bent ) सी जाती है । और कुछ रोशनी नहीं झुकती । इसे Turbulence Effect कहते है । क्योकि कुछ तारो की रोशनी हमारी आँखों तक पहुँचते हुए झुक जाती है और कुछ नहीं झुकती, इसलिए हमारी आँखों को ऐसा लगता है की तारे चमक रहे हैं , पर असल में वो नहीं चमकते ।

अब आप ये सोच रहे होंगे की तारे तो हमे चमकते हए लगते है , पर अन्य ग्रह क्यों नहीं चमकते? वो इसलिए क्योकि तारे हमारी पृथ्वी से बहुत दूर होते है , पर ग्रह (जो हमे नज़र आते है ) वो बहुत दुर नहीं होते और आकर में भी बड़े होते है (तारो से ) । उनके बड़े आकर की वज़ह से Turbulence Effect ज्यादा नहीं होता और वो स्थिर नज़र आते है । इसलिए वो हमे चमकते हुए से नहीं लगते ।



Comments Suraj kumar saini on 13-09-2020

आकाश में तारे टिमटिमाते क्यों दिखते

Subhash Sahu on 24-02-2019

तारे किसके प्रकाश से चमकते हैं



आप यहाँ पर आकाश gk, तारे question answers, टिमटिमाते general knowledge, दिखते सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment