पीतल और तांबे में अंतर

Peetal Aur Tambe Me Antar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 21-10-2018


कॉपर पृथ्वी का एक सामान्य प्रकार का धातु है। इसमें दुनियाभर में कई औद्योगिक उपयोग हैं अब, जब तांबे को अन्य धातुओं के साथ जोड़ दिया जाता है तो अंतिम परिणाम एक मिश्र धातु होता है। दोनों कांस्य और पीतल तांबा मिश्र धातु के उदाहरण हैं। वे भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिकाएं औद्योगिक रूप से खेलते हैं


दोनों के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि पीतल को तांबा के संयोजन से जस्ता के साथ बनाया जाता है जबकि कांस्य का शाब्दिक रूप से तांबा और टिन होता है जैसा कि उल्लेख किया गया है, तांबे अब कई उद्योगों में लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है लेकिन इसे और अधिक उपयोगी बनाने के लिए, इसे पहले और अधिक स्थिर धातुओं के साथ जोड़ा जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि तांबे अपने शुद्ध रूप में सिर्फ बहुत नरम है। यही कारण है कि कांस्य और पीतल अस्तित्व में आया।


ऐतिहासिक रूप से बोलते हुए, कांस्य एक पुराने मिश्र धातु है क्योंकि यह कहा जाता है कि यह पहले से ही 3500 ईसा पूर्व के रूप में खोजा गया था। सुमेरियों को अपनी सभ्यता के कारण इस तरह के मिश्र धातु का इस्तेमाल करने वाली पहली सभ्यता कहा जाता है, कच्चा लोहा से भी कठिन है। कांस्य जंग के प्रतिरोधी भी है जो इसे हथियारों के लिए आदर्श विकल्प बनाते हैं। क्योंकि अभी तक आधुनिक समय तक स्टील की खोज नहीं हुई थी, इसलिए प्राचीन सभ्यता के लिए कांस्य आदर्श तत्व था क्योंकि यह लगभग सभी पहलुओं में लोहे की तुलना में बेहतर सामग्री है। टिन के अलावा, अन्य तत्व हैं जो तांबे में मैंगनीज, फास्फोरस, सिलिकॉन और एल्यूमीनियम जैसे कांस्य बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है।

इसके विपरीत, दुर्घटना के कारण शायद 500 ईसा पूर्व तक पीतल की खोज नहीं हुई थी। हां, शुद्ध जस्ता वास्तव में इस समय कभी नहीं खोजा गया था। यह बस इतना हुआ कि लोगों ने वापस कैलोमाइन के साथ तांबे की गंध की कोशिश की, जो जस्ता की एक अयस्क है। गर्मी एक है जो कैलामीन से जस्ता को रिलीज करता है और यह तुरंत तांबा के साथ जोड़ती है नतीजा एक धूमिल प्रतिरोधी मिश्र धातु है जो रंग में सुनहरा होता है। बाद में इस मिश्र धातु को कम पिघलने वाले बिंदु और बेहतर संगतता के गुण के साथ पीतल के रूप में जाना जाने लगा। इस संपत्ति के कारण, पीतल के पास कई सजावटी उपयोग हैं


आज, पीतल और कांस्य के बीच इतना भ्रम हो रहा है क्योंकि यह अंतर करना मुश्किल है जो कि विशेष रूप से पहले देखो पर है। दोनों मिश्र धातुओं को कुछ अन्य तत्वों के साथ जोड़ दिया गया है ताकि कुछ इसके गुणों को बदल सके।


1। पीतल तांबे और जस्ता से बना होता है, जबकि कांस्य तांबे और टिन से बना होता है।
2। कांस्य पीतल की तुलना में एक पुराने मिश्र धातु है।
3। कांस्य पीतल की तुलना में कठिन, अधिक महंगा और जंग प्रतिरोधी है।



Comments

आप यहाँ पर पीतल gk, तांबे question answers, general knowledge, पीतल सामान्य ज्ञान, तांबे questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 329
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment