सूरज के बारे में पाँच वाक्य

Suraj Ke Bare Me Panch Vaky

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 13-11-2018

सूरज हमारे सौरममडल का स्थिर केंद्र है जिसके चारों तरफ सभी ग्रह घुमते हैं। यह पूरा का पूरा गैसों से निर्मित है। सौरमंडल का 99.4. प्रतिशत भार सूर्य की वजह से है। सूर्य का 72 प्रतिशत भाग हाइड्रोजन, 26 प्रतिशत भाग हिलीयम और 2 प्रतिशत हिस्सा कार्बन और अन्य भारी चीजों जैसे ऑक्सीजन और लोहे से मिलकर बना है। सूर्य बहुत गर्म है और इसके प्रकाश को पृथ्वी तक पहुँचने में 8 मिनट 17 सैकेंड लगते है। सूर्य सफेद रंग होता है और यह वातावरण के कारण पीले रंग का नजर आता है। इसका उदय पूर्व दिशा में होता है और यह पश्चिम दिशा में अस्त होता है।

सूर्य का गुरत्वाकर्षण धरती से बहुत ज्यादा होता है जिस वजह से सभी ग्रह उसके चारों तरफ निरिधारित कक्ष में घुमते हैं। सूर्य में बहुत ज्यादा गर्मी होती है और अगर इसका पेंसिल की नोक जितना हिस्सा भी धरती पर आ जाए तो व्यक्ति 145 किलोमीटर दुर से ही जलकर मर जाएगा। संस्कृत भाषा में सूर्य के 108 नाम है। लोग इन्हें देवता के रूप में पूजते हैं।
सूर्य के अंदर बहुत सी हीनिकारक किरणें भी हैं जिनसे त्वचा से जुड़ी गंभीर बिमारियाँ उत्पन्न होती है। जब चाँद सूर्य और पृथ्वू के बीच में आता है तब सूर्य ग्रहण लगता है और यह ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट तक चलता है। अगर सूर्य की एक घंटे की पूरी ऊर्जा को एकत्रित कर लिया जाए तो पूरे विश्व की साल भर की बिजली की खपत जितनी बिजली उत्पन्न की जा सकती है। सूर्य के बिना धरती पर जीवन समभव नहीं है। सभी पौधें सूर्य की किरणों से ही अपना भोजन बनाते हैं। अगर धरती पर एक दिन भी सूर्य न निकले तो पूरी पृथ्वी जमकर बर्फ में परिवर्तित हो जाएगी। सूर्य ने अबतक सिर्फ 20 बार ही आकाश गंगा का चक्कर लगाया है जिसके एक चक्कर में 25 करोड़ साल लगते हैं। पृथ्वी अपने धुरे का एक चक्कर 24 घंटे में पूरा करती है वहीं सूर्य को एक चक्कर पूरा करने में 24 दिन लगते हैं।


सूर्य का आकार बहुत ही बड़ा है जिसकी वजह से यह धरती से भी बड़ा ही दिखाई देता है। सूर्य के अंदर 13 लाख पृथ्वी समा सकती है। इसके अंदर नाभीकिय विखंडन प्रिक्रिया भी होती है। सूर्य की रोशनी से खाना भी बनाया जा सकता है। सूर्य सबसे ज्यादा चमकने वाला सितारा सूर्य के द्वारा छोड़े गए 10 लाख अरब न्युट्रोन प्रतिदिन हमारे शरीर से गुजरते हैं।





Comments priya samal on 02-11-2019

suraj se hume konsi vitamins milti hai?



आप यहाँ पर सूरज gk, पाँच question answers, वाक्य general knowledge, सूरज सामान्य ज्ञान, पाँच questions in hindi, वाक्य notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment