मोबाइल फोन वरदान या अभिशाप

Mobile Phone Vardan Ya Abhishap

Gk Exams at  2018-03-25

Pradeep Chawla on 12-05-2019

आधुनिक युग में विज्ञान द्वारा अनेक आश्चर्यजनक आविष्कार किये है जिनमे कंप्यूटर सेलफोन या मोबाइल का विशेष महत्व है. पहले तार से जुड़े हुए फोन या दूरभाष का प्रचलन हुआ. फिर मोबाइल फोन का जिस तेजी से प्रसार हुआ वह संचार के साधन में चमत्कारी घटना है. अब तो मोबाइल फोन भी स्मार्टफोन के रूप में संचार सुविधा का विशिष्ट साधन बन गया है.

Essay On Mobile Phone In Hindi | मोबाइल फोन वरदान या अभिशाप

मोबाइल फोन का बढ़ता चलन (mobile information in Hindi)

आरंभ में मोबाइल फोन कुछ ही संपन्न लोगों तक ही प्रचलित थे. फिर व्यापार व्यवसाय में तथा उच्च सेवा के लोगों में इसका प्रचलन बढ़ा. क्युकि प्रारंभ में मोबाइल फोन सेट बहुत महंगे हुआ करते थे. सेवा प्रदाता कंपनियां भी कम थी जिसकी वजह से सेवा शुल्क बहुत अधिक हुआ करता था.

लेकिन समय के परिवर्तन के साथ साथ आज के समय में अनेक सेवा प्रदाता कंपनियां खड़ी हो गई. अब तो मोबाइल फोन भी सस्ते सस्ते उपलब्ध होने लग गये है. इस कारण अब हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल फोन रहने लगा है. भारत में मोबाइल फोन का प्रचलन निरंतर तीव्र गति से बढ़ ही रहा है. और अब मजदूर, सफाई कर्मचारी, किसान, खोमचे वाले आदि सभी वर्गो के लोगों इसे अत्यावश्यक संचार के साधन के रूप में उपयोग कर रहे है.

मोबाइल फोन के लाभ/ वरदान (Advantages Of Mobile Phones In Hindi)

मोबाइल फोन अतीव छोटा यंत्र है, जिसे व्यक्ति अपनी जेब में अथवा मुट्ठी में रखकर कही भी ले जा सकता है. और कभी भी दूसरे किसी व्यक्ति से बात कर सकता है. इसमें समाचार का आदान-प्रदान भी जल्दी जल्दी होता है. देश विदेश में रहने वाले अपने लोगों के साथ लगातार संपर्क में रहा जा सकता है. व्यापार व्यवसाय में तो यह लाभदायक एवं सुविधाजनक है ही, साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी यह वरदान बनकर उभर रहा है.


असाध्य रोगीं की तुरंत सूचना देने, अनेक प्रकार के खेलकूद के समाचार जानने, मनचाहे गाने या रिंग टोन सुनने, गेमिंग से मनोविनोद करने, केलकुलेटर का कार्य करने, व्हाटशॉप एवं 3GP तथा MP 4 फोर्मेट द्वारा मनचाही फिल्म देखने या समाचार जानने आदि अनेक लाभदायक और मनोरंजक कार्य इससे किये जा सकते है. छात्रों के लिए शिक्षा की द्रष्टि से यह काफी उपयोगी सिद्ध हो रहा है.

मोबाइल फोन की हानियाँ / नुकसान (Disadvantages Of Mobile Phones In Hindi)

प्रत्येक वस्तु के अच्छे व बुरे दो पक्ष होते है. मोबाइल फोन से भी अनेक हानियाँ है. वैज्ञानिक शोधों के अनुसार मोबाइल से बात करते समय रेडियों किरणें निकलती है, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होती है. इसे लगातार सुनने से कान कमजोर हो जाते है. मस्तिष्क में चिड़चिड़ापन आ जाता है.


छात्रों को मोबाइल गेमिंग की बुरी लत पड़ने से उन पर दूरगामी दुष्प्रभाव पड़ता है. दुष्ट लोगों द्वारा अश्लील संदेश भेजना, अपराधी प्रवृति को बढ़ावा देना तथा अनचाही सूचना भेजना इत्यादि से मोबाइल का दुरूपयोग किया जाता है. जिससे समाज में अपराध बढ़ रहे है. साथ ही अपव्यय भी बढ़ रहा है. फैशन चल पड़ा है. युवाओं में चैटिंग का नया रोंग भी फ़ैल रहा है. इन सब कारणों से मोबाइल फोन हानिकारक एवं अभिशाप ही है.



Comments Dtvyhbc on 10-09-2019

Fghhcdhb

Arushi Tamoly on 12-05-2019

Mobile phones hamare liye vardan hai ya abhishaap

Arushi Tamoly on 12-05-2019

Mobile phones hamare liye vardan hai ya abhishaaptý

Arushi Tamoly on 12-05-2019

Mobile phones hamare liye vardan hai ya abhishaapt

Vinod Jat Jat Jat Jat Jat on 24-09-2018

Jat



Total views 2363
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment