पूरक पोषण आहार कार्यक्रम

Poorak Poshnn Aahar Karyakram

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

विभाग- महिला एवं बाल विकास विभाग

योजना- पूरक पोषण आहार

विवरण- 06 माह से 06 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती/धात्री माताओं को पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराना ।

योजना का कार्य क्षेत्र- Nutrition Diet Relevant Education/Medical Facility/Other

आवेदन प्रक्रिया- योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र हितग्राही को अपना नाम अपने क्षेत्र की आंगनबाडी केन्द्र में दर्ज कराना होगा।

आवश्यक शर्तें- आंगनबाडी क्षेत्र में निवास करने वाली प्रत्येक गर्भवती/धात्री माता व जन्म के समय से 06 वर्ष तक के बच्चों।


Pradeep Chawla on 12-05-2019

एक आहार फल के साथ संतुलित किया जाता है, सब्जियां, डेयरी उत्पादों, दुबला मांस और पूरे खाद्य पदार्थ सुनिश्चित करता है कि हम शरीर को स्वस्थ रहने के लिए और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए की जरूरत सभी पोषक तत्वों हो रही है. लेकिन तेजी से व्यस्त शेड्यूल, वर्कलोड और फास्ट फूड की दुनिया है कि चारों ओर से घेरे हमें सीमित खाना पकाने और स्वस्थ खाने में वृद्धि.







इस जहां की आपूर्ति करता है आने के ठीक ढंग से काम करने के लिए आवश्यक कि जोड़ा गया पोषण को बढ़ावा देने हो रही है. आज, स्वास्थ्य की खुराक की एक लगभग अनंत विविधता उपलब्ध है बाजार में एंटीऑक्सीडेंट की खुराक की श्रेणियों में, multivitamins, Multiminerals, विरोधी उम्र बढ़ने और वजन घटाने.







महत्वपूर्ण सवाल यह है कि: एक खराब खाने की आदतों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एक आहार अनुपूरक के लेने चाहिए?







यह हमेशा आपके पेशेवर स्वास्थ्य के लिए किसी भी अधिक-काउंटर पूरक popping से पहले बात करने के लिए सलाह दी जाती है, के बाद से वे कुछ मामलों में साइड इफेक्ट हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही दवा ले रहे हैं, कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के कारण, की खुराक को ट्रिगर सकता है इन दवाओं दुष्प्रभावों के साथ बातचीत के माध्यम से अवांछित. इसके अलावा, कई की खुराक के प्रभाव बच्चों में परीक्षण नहीं किया गया है, गर्भवती महिलाओं और अन्य उपभोक्ताओं के समूहों.







में किए गए एक अध्ययन 38.000 महिलाओं की 55 और एक अवधि के लिए पुराने 20 साल, उन्होंने पाया कि लेने की खुराक वास्तव में किसी भी पुरानी बीमारी के जोखिम या किसी भी कारण से मृत्यु के जोखिम को कम नहीं करते कि. दूसरी ओर, आम में कुछ विटामिनों और खनिजों का उपयोग, विशेष रूप से लौह, वे मौत का एक बढ़ा जोखिम के साथ जुड़ा हो सकता है. इसका मतलब यह नहीं है कि लोहा स्वास्थ्य के लिए बुरा है. एनीमिया जैसे चिकित्सा शर्तों के साथ लोगों को स्वस्थ रहने के लिए आयरन की जरूरत. हालांकि, स्वस्थ लोगों के लिए, एक पूरक के रूप में लोहे के एक अतिरिक्त खुराक लेने आप अच्छे से अधिक नुकसान पैदा कर सकते हैं.







उसी तरह, शोधकर्ताओं ने पाया है कि ले रही 400 विटामिन ई की इंटरनेशनल यूनिट एक दिन स्वास्थ्य के जोखिम और अधिक विटामिन बी-6 की एक दैनिक खुराक में वृद्धि करने के लिए ले जा सकता है 100 मिलीग्राम अंततः नसों को क्षति हो सकती. विटामिन ए के साथ नियमित रूप से पूरकता ऑस्टियोपोरोसिस का एक बढ़ा जोखिम के साथ जुड़ा हो सकता है.



जो की खुराक लेना चाहिए?







की आपूर्ति करता है कि निम्न स्थितियों में वर्तमान आहार दिशा निर्देशों की सिफारिश:







पुराने वयस्कों के 50 साल की उम्र के साथ विटामिन बी 12 गढ़वाले खाद्य पदार्थ का उपभोग करना चाहिए, जैसे अनाज, या उसी के एक पूरक लेने के



पुराने वयस्कों के 65 साल लिया जाना चाहिए 800 UI (इंटरनेशनल यूनिट) विटामिन डी का हड्डी के जोखिम को कम करने के लिए एक दिन भंग.



प्रसव उम्र में महिलाओं को लेना चाहिए 400 फोलिक एसिड एक दिन micrograms, चाहे की खुराक या फोर्टिफायड फूड से, जन्म दोष को रोकने के लिए



गर्भवती महिलाओं को आयरन या एक अलग लोहे के पूरक है एक जन्म के पूर्व विटामिन लेना चाहिए.







आहार पूरक भी आवश्यक हो सकता है यदि:







एक अच्छी तरह से या सीमित खाद्य विविधता खाने खा नहीं है



एक खून बह रहा महिलाओं के अनुभवों को अपने मासिक धर्म के दौरान



एक सर्जरी हुई है और एक को पचाने और ठीक से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम नहीं है.



एक खाद्य एलर्जी के रूप में एक चिकित्सा हालत है, खाद्य असहिष्णुता, आदि.







यह संभव दुष्प्रभाव के किसी भी पूरक और मौजूदा दवाओं के साथ अपनी बातचीत के बारे में अपने चिकित्सक के साथ बात करने के लिए महत्वपूर्ण है, इसके लिए चुनने से पहले.



पूरक आहार: उम्मीदों बनाम वास्तविकता







पूरक आहार नहीं दवाओं, खाद्य पदार्थ के रूप में विनियमित कर रहे हैं, तो आप का इलाज करने के लिए कोई दावा, इलाज या किसी भी बीमारी को रोकने. इन पूरक आहार द्वारा गुणवत्ता या शरीर पर इसका प्रभाव भी मूल्यांकन नहीं कर रहे हैं. यदि एक पूरक पाया गया तो सुरक्षित नहीं है, है केवल इसके वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया.







हालांकि निर्माताओं सही उल्लेख करने के लिए जिम्मेदार हैं और उनकी मात्रा में पोषक तत्वों की सूची प्रत्येक सेवारत आकार में मौजूद, वहाँ कोई अधिकृत एजेंसी है कि सुनिश्चित करता है कि लेबल बोतल की सामग्री से मेल खाते हैं. एक परिणाम के रूप में, वहाँ एक जोखिम कम हो सकता है, या क्या उल्लेख किया है और हो सकता है एक मामला है कि नहीं कर रहे हैं सभी पोषक तत्वों से अधिक पर लेबल प्रदर्शित ठीक प्रकार से. हालांकि वहाँ रहे हैं कुछ स्वतंत्र संगठनों जो पूरक आहार की गुणवत्ता का परीक्षण करते हैं और अनुमोदन के उनके टिकटों की पेशकश, यह गारंटी नहीं है कि उत्पाद पूरी तरह से सुरक्षित है. यह केवल सुनिश्चित करता है कि उत्पाद के पोषक तत्व उचित मात्रा में परिभाषित किया गया शामिल.







वहाँ किया गया है कि एक पूरक लेने एक भयंकर रोग के पाठ्यक्रम रिवर्स कर सकते हैं कि शो की तारीख करने के लिए थोड़ा सबूत.







उदाहरण के लिए, पिछले अनुसंधान से पता चलता है कि पुरुषों के लिए विटामिन ई का सेवन प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो सकता है, लेकिन हाल के एक अध्ययन में चारों ओर बाहर किया 29 हजार पुरुषों, उन्होंने पाया कि विटामिन ई की खुराक लेने वास्तव में उठाया है और इस रोग के जोखिम को कम नहीं करते.







दूसरी ओर, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की खुराक, आयरन और विटामिन बी, कई मायनों में स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं C और D. उदाहरण के लिए, कैल्शियम अस्थि स्वास्थ्य सहायता के लिए अच्छा है, विटामिन डी – शरीर को कैल्शियम सोखने में मदद करने के लिए, विटामिन बी 12 – तंत्रिका कोशिकाओं और स्वस्थ रक्त और विटामिन सी और ई antioxidants के रूप में बनाए रखने के लिए.



एक पूरक का चयन







जबकि विटामिन या खनिज काउंटर पूरक पर एकत्र कर रहे हैं, निम्न की जाँच करें:







टैग: उत्पाद लेबल आम तौर पर कहते हैं कि सामग्री और उनकी मात्रा में से प्रत्येक के रूप में एक कैप्सूल आकार सेवित, एक पैकेज या एक चम्मच, आदि. यह बोतल अपनी टोकरी में डालने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें करने के लिए सबसे अच्छा है.



निर्माण और समय सीमा समाप्ति दिनांक: पूरक आहार समय के साथ उनकी प्रभावशीलता खो सकते हैं, विशेष रूप से गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति में. यदि कोई समय समाप्ति तिथि पूरक है, इसे यह नहीं खरीदने के लिए बेहतर है और भले ही कंपनियों का दावा है कि की खुराक जड़ी बूटी पर आधारित कर रहे हैं और समाप्त नहीं हो गई मिल जाएगा, उन्हें त्यागने के बाद उनकी समाप्ति तिथियाँ.



सभी का संतुलन: मैं बजाय एक मल्टीविटामिन या कई खनिज की खुराक वाले सभी विटामिन और खनिज कि अप करने के लिए जोड़ने के लिए विकल्प होगा 100 प्रतिशत दैनिक मूल्य अत्यधिक खुराक में विटामिन और अन्य पोषक तत्व कम मात्रा में है (जब तक और जब तक एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित).



खाद्य पदार्थों का सेवन: आज, आप विटामिन और खनिज नाश्ता अनाज सहित खाद्य उत्पादों की एक बड़ी संख्या के लिए जोड़ रहे हैं, स्वास्थ्य पेय, दूध, आदि. यदि आप इन की खुराक के साथ अपने आहार के लिए जोड़ रहे हैं, एक मामला है कि तुम क्या यह लेता है के और अधिक प्राप्त करने के लिए जा रहे हैं हो सकता है. कुछ अतिरिक्त में ले इसे अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आहार में अतिरिक्त लौह मतली पैदा कर सकता है और जिगर और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.







यहां तक कि अगर एक पूरक के रूप में पदोन्नत “प्राकृतिक”, मतलब नहीं है कि यह सुरक्षित है. यह इसकी रासायनिक संरचना पता करने के लिए महत्वपूर्ण है, कैसे यह तैयार है और यदि आप पक्ष प्रभाव है??







याद है कि पूरक आहार के लिए अच्छी तरह से संतुलित और स्वस्थ आहार विकल्प नहीं हो सकता. अगर आपको लगता है कि तुम एक स्वस्थ आहार नहीं है, यह अच्छी तरह से एक multivitamin के लिए चुनने के बजाय खाने पर फ़ोकस परिवर्तित करने के लिए बेहतर है. स्वस्थ आहार पुराने रोगों के जोखिम को कम करने और उन्हें स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए की खुराक में से किसी की तुलना में बेहतर काम करता है



Comments

आप यहाँ पर पूरक gk, पोषण question answers, आहार general knowledge, कार्यक्रम सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 621
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment