निम्नलिखित में से कौन - सी गैस अम्ल वर्षा ( एसिड रेन ) का कारण बन सकती है?

NimnLikhit Me Se Kaun - Si Gas Aml Varsha (Acid Ren) Ka Karan Ban Sakti Hai ?

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 22-10-2018


भारत, बांग्लादेश तथा चीन में अभी भी acidification ने विकराल रूप धारण नहीं किया. इसका कारण यह बतलाया जाता है कि वायु अपरदन (Wind erosion) के फलस्वरूप मिट्टी में से इतनी क्षारीय धूल उठकर वायुमंडल में जाती है कि SO2 तथा NOx से उत्पन्न अम्लता (acidity) का Neutralization हो जाता है. यदि अम्ल वर्षा (acid rain) से किसी प्रकार की क्षति की कोई संभावना व्यक्त की जाती है तो उसका कारण शुष्क SO2 का absorption हो सकता है – सलफ्यूरिक अम्ल के रूप में वर्षा द्वारा नहीं. अब यह स्पष्ट हो चला है कि वृक्षों को भी जो हानि पहुँचती है वह अम्ल वर्षा (acid rain) से नहीं अपितु SO2 गैस के संचय से पहुँचता है. कुछ वैज्ञानिक जलवायु परिवर्तन से भी वनस्पति क्षति का सम्बन्ध जोड़ते हैं.


ज्ञात हो कि वायुमंडल में जो CO2 गैस है वह शुद्ध जल में merge होकर कम से कम 5.6 PH उत्पन्न कर सकती है इसलिए सामान्य वर्षा जल का PH भी 5.6 ही होनी चाहिए (PH अम्लता का सूचक है), किन्तु वर्षा जल की अम्लता अन्य कारणों से प्रभावित होती रहती है. ब्रिटेन और स्कैंडीनेविया में वर्षा जल का PH 4.3 से भी कम पाया गया तो वैज्ञानिकों ने तुरंत यह निष्कर्ष निकाला कि यह acidification मानवकृत (man made) है. ऐसा दो प्रकार से संभव है – –


i) अम्ल सीधे जल में मिल जाये


ii) मिट्टी का acidification होने के बाद जल का acidification हो.

मिट्टी का अम्लीकरण

मिट्टी का acidification, Humous (कार्बनिक पदार्थ) से उत्पन्न कार्बनिक अम्लों के उत्पादन और उनके नीचे जाने पर निर्भर करता है. जल के acidification के लिए नितांत रूप से सल्फेट आयन (जो SO2 के जल में घुलने से बनते हैं) जिम्मेदार हैं. कुछ समय तक तो कार्बोनेट आयन इनका सामना करते हैं किन्तु बाद में इनके नष्ट हो जाने से प्रतिरोध घट जाता है. वैसे नाइट्रेट आयन भी (NOx के घुलने से प्राप्त) अम्ल उत्पन्न करते हैं किन्तु सूक्ष्मजीवों तथा वनस्पतियों द्वारा इनका absorption इतनी quantity में होता रहता है कि acidification में नाइट्रेट आयन कम ही योगदान दे पाते हैं.


वर्तमान स्थिति


आँकड़ें बताते हैं कि केवल U.K. द्वारा प्रतिवर्ष 48 लाख टन SO2 वायुमंडल में छोड़ी जाती है. रूस, पोलैंड, पूर्वी जर्मनी जैसे देश U.K. से अधिक SO2 मुक्त करते हैं. नार्वे, स्वीडेन और पुर्तगाल आदि देश U.K. से कम SO2 मुक्त करते हैं. अमेरिका सर्वाधिक SO2 मुक्त करता है.यह SO2 औद्योगिक प्रगति की देन है. जीवाश्म ईंधनों के जलाने से यह गैस उत्पन्न होती है. आपको जानना चाहिए कि कोयला और तेल में 0.5% से 4% तक गंधक रहता है इसलिए इन ईंधनों को जलाने पर SO2 उत्पन्न होती है.



Comments

आप यहाँ पर गैस gk, अम्ल question answers, वर्षा general knowledge, एसिड सामान्य ज्ञान, रेन questions in hindi, बन notes in hindi, सकती pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 375
Labels: , , , , गैस
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment