भारत का नाम भारत कैसे पड़ा

Bharat Ka Naam Bharat Kaise Pada

GkExams on 03-12-2018

हमारे देश का नाम भारत है। इस नाम के अतिरिक्त इसके दो नाम और भी हैं, हिन्दुस्तान और इंडिया। अब आप सोचेंगे कि देश के ये तीन नाम कैसे पड़े?


भगवान राम के पूर्वज सम्राट भरत, चक्रवर्ती सम्राट हुए हैं। इनका साम्राज्य कश्मीर से कन्याकुमारी तक फैला हुआ था। उनके नाम पर ही देश का नाम भारतवर्ष पड़ा।


एक अन्य मत के अनुसार जब आर्य लोग देश में आये तो वो बहुत सारे कबीलों के रूप में देश के विभिन्न हिस्सों में फैल गये। एक बड़ा कबीला भारत कहलाता था और इसी से देश का नाम भारत प्रचलित हुआ।


हिमालय के पश्चिम में सिंधु नदी बहती है और एक बहुत बड़ा भू-भाग इससे घिरा है। इस भू-भाग को सिंधु घाटी कहते हैं। सिंधु घाटी सभ्यता बहुत प्रसिद्ध हुई है। मध्ययुग में जब तुर्किस्तान से कुछ विदेशी लुटेरे और ईरानी लोग देश में आये तो सर्वप्रथम उन्होंने सिंधु घाटी में प्रवेश किया। यहां के निवासियों को उन्होंने हिन्दू नाम दिया, जो सिंधु का ही एक अपभ्रंश है। हिन्दुओं के देश को उन्होंने हिन्दुस्तान के नाम से जाना और प्रचलित किया।


अब देखते हैं देश का नाम इंडिया कैसे पड़ा। सिंधु नदी का दूसरा नाम इंडस वैली भी कहा जाता था। सिंधु घाटी की सभ्यता रोम की सभ्यता की तरह प्रसिद्ध थी और पूरे देश में फैली हुई थी। इंडस वैली के कारण ही देश का नाम इंडिया पड़ा।


इंडिया नाम प्रचलित होने का एक अन्य कारण और भी है। जब अंग्रेज देश में आये तो उन्हें हिन्दुस्तान अथवा हिन्द का उच्चरण करने में कठिनाई हुई। इसका हल भी उन्होंने खोज लिया। उन्हें मालूम चला कि सिंधु घाटी का नाम इंडस वैली भी है। अत: उन्होंने हमारे देश को इंडिया नाम दिया और देश पूरे विश्व में इंडिया के नाम से प्रसिद्ध हो गया। एक अन्य मत के अनुसार जब अलेक्जैंडर भारत आया तो उसने अंग्रेजी में HINDU का H हटाकर देश को INDU नाम से जाना, जो बाद में INDIA (इंडिया) बन गया। वैसे देश के संविधान में इसका नाम भारतवर्ष ही है।





Comments Aesi kon si chij h jo dhup mai nhi sukhti on 12-05-2019

Pasina

Aesi kon si chij h jo dhup mai nhi sukhti on 12-05-2019

Pasinay

Ankesh nimje on 12-05-2019

Aesi kon si chij h jo dhup mai nhi sukhti h answer -pasina dhup mai nhi sukhta



आप यहाँ पर पड़ा gk, question answers, general knowledge, पड़ा सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment