अंडमान निकोबार का रहन सहन

Andman Nicobar Ka Rahan Sahan

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 14-10-2018

Andaman Holidays Package

अंडमान निकोबार का रहन सहन अब तक 12वीं सदी का

August 1, 2018 admin टूर

अंडमान निकोबार का रहन सहन


अंडमान निकोबार का रहन सहन भारत के दूसरे राज्यों जैसा ही है। यहाँ पर भारत के सभी राज्यों के लोगो को देखा जा सकता है जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब,बिहार, झारखण्ड, उड़ीसा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिल नाडू, केरला आदि की संख्या यहाँ पर जयादा है और मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, असम, छत्तिसगर की संख्या थोड़ी कम।


भाषा (Language)


अंडमान में हिंदी, अंग्रेजी भाषा बात करने वालो की संख्यां अधिक है और अंडमान में मुख्यता हिंदी बोली जाती है। अंडमान की जनसँख्या की 99% लोगो को हिंदी आती है।


इंटरनेटकनेक्शन (Internet Connection)


यदि आप अंडमान की यात्रा कर रहे है तो आपको ये बात ध्यान में रखनी चाहिए की अंडमान में इंटरनेट बहुत खराब है। कहने को तो यहाँ पर बीएसएनएल (BSNL) 3G सुविधा दे रही है पर ये 2G के बराबर भी नहीं है। यदि आप इंटरनेट सम्बंधित व्यवसाय से जुड़े है तो आपको अपना सारा काम ख़त्म कर आने की सलाह दी जाएगी।


बिजली (Electricity)


अंडमान में प्रयाप्त बिजली है और पूरे द्वीप को बिजली जनरेटर से दिया जाता है


आदिवासी जनजातियां (Tribal)


अंडमान में मुख्य भूमि से आये हुये लोगो को छोड़ कर यहाँ पर कुछ मूल जनजातियां भी रहती है जो अब भी साधारण लोगो से अलग ही रहना पसंद करते है और ये अंडमान द्वीप के कई इलाकों में बसे हुये है। अंडमान में 6 प्रकार के आदिवासी जनजातियों को देखा जा सकता है जैसे जारवा, ओंगी, ग्रेट अंदमानिस, सेन्टिनलिस ये उत्तरी अंडमान तथा दक्षिणी अंडमान में रहने वाले नेग्रीटो (Negrito) जनजाति के लोग है जिनका रंग काला होता है और निकोबारी तथा शोम्पेन ये निकोबार में रहने वाले मोंगोलॉयड (Mongoloid) जनजाति के लोग है जिनका रंग गोरा होता है। अंडमान निकोबार की जनजातियाँ

ये सारी जनजातियाँ अंडमान तथा निकोबार द्वीप समूह के जिरगाटांग, बाराटांग, कदमतला, डिगलीपुर, स्ट्रेट आइलैंड, सेंटिनल आइलैंड, ग्रेट निकोबार, कार निकोबार आदि द्वीपों में देखा जा सकता है।



Comments

आप यहाँ पर अंडमान gk, निकोबार question answers, रहन general knowledge, सहन सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment