सड़क पर चलने के नियम

Sadak Par Chalne Ke Niyam

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

सड़क पर चलने के नियम-

सही दिशा में चलायें गाड़ी

सड़क पर अपने वाहन को सदैव बायीं तरफ रखें, ऐसे सड़क पर जिस पर दोनों तरफ से वाहन गुजर रहें हो वहां अपने सामने से आने वालें वाहनों को पूरी जगह दें। सड़क पर अपने दायीं तरफ वाहनों को गुजरने के लिए एक पर्याप्‍त जग‍ह मुहैया करायें। सड़क के बीचों बीच न चलें बड़े वाहनों को उधर से गुजरने का मौका दें।



पहले ही हो जायें तैयार

यदि आपको सिग्‍नल से दायीं या फिर बायीं तरफ मुड़ना हो तो अपनी सिग्‍नल तक‍ पहुंचने से पहले ही अपनी साइड ले लेवें। इस दौरान आपके पिछे से आ रहे वाहन जिन्‍हे सीधे निकलना है उन्‍हे मौका दें।



साइन बोर्ड पर भी रखें ध्‍यान

सड़क के किनारे लगाये गये निर्देशों पर जैसे, दुर्घटना बाहुल्‍य क्षेत्र, आगे स्‍कूल, अस्‍पताल आदि है। ऐसे निर्देशों को देखकर अपने वाहन की गति को कम कर दें और उक्‍त स्‍थान को पार करने के बाद अपनी पूर्वत: स्थिती में आ सकतें है।



बेवजह हार्न ना बजायें

सिग्‍नल पर रूकने के बाद ज्‍यादा ट्रैफिक होने के कारण बेवजह हार्न ना बजायें इससे दूसरों को असुविधा के साथ-साथ ध्‍वनी प्रदूषण को भी बल मिलता है।



हेल्‍मेट का प्रयोग

दोपहिया वाहन चलाते वक्‍त हेल्‍मेट का प्रयोग अवश्‍य करें, यदि आपके साथ वाहन पर कोई और भी हो तो कोशिश करें कि वो भी हेल्‍मेट पहने हुए हो। जिंदगी केवल चाल‍क की ही जरूरी नहीं होती है।



बड़े वाहनों से दूरी

सड़क पर कभी भी बड़े वाहनों जैसे ट्रक, बस आदि के ठीक पिछे अपने वाहन को न लगाये, वाहन के बीच एक उचित दूरी को बनायें रखें।



जेब्रा क्रासिंग पर अपने वाहन न रोकें

ट्रैफिक सिग्‍नल पर सबसे आगे रहने के चक्‍कर में कभी भी जेब्रा क्रासिंग पर अपने वाहन न रोकें, यह पैदल चलने वालों के लिए बनाया गया है।



बेतरतीब अपने वाहन को पार्क न करें

सड़क के किनारे बेतरतीब अपने वाहन को पार्क न करें, कोशिश करें कि आस-पास के पार्किंग एरिया के बारें में पता करके वहीं पर अपने वाहन को पार्क करें। इससे यातायात पुलिस और आप खुद दोनों ही असुविधा से बचेंगे।



हरी लाईट के जलने का इंतजार करें

सिग्‍नल पर सदैव हरी लाईट के जलने का इंतजार करें, और कभी भी लाईट ऑन होने से पहले आगे बढ़ने की कोशिश न करें। सिग्‍नल पर अपने वाहन को स्विच ऑफ कर दें, इससे इंधन और वायु प्रदूषण दोनों की बचत होगी।



स्‍टंट करने की कोशिश न करें

सड़क‍ पर किसी भी प्रकार के स्‍टंट आदि करने की कत्‍तई कोशिश न करें। हो्र सकता है कि आप एक कुशल चालक हो लेकिन सदैव हादसें अपनी गलतियों से नहीं होते कभी-कभी दूसरों की लापरवाही भी हादसों का कारण बनतें है।



Comments Rahul kumar on 30-12-2018

Sir traffic niyam

Naresh on 09-12-2018

Road par kis taraf pedal yatri chalte h

mukesh patel on 06-10-2018

mukesh patel



आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment