Gramin Jeevan Nibandh MaRaathi ग्रामीण जीवन निबंध मराठी

ग्रामीण जीवन निबंध मराठी



GkExams on 30-08-2022


ग्रामीण जीवन के बारे में (About Village Life In Hindi) : जैसा की हम सब जानते है की हमारा देश एक विशाल जनसंख्या वाला देश है जिसका एक बहुत बड़ा भाग आज भी गाँवों में निवास करता है। ये लोग आज भी अपनी आजीविका के लिए पूर्ण रूप से कृषि पर निर्भर हैं। वास्तविक रूप में यदि देखा जाए तो भारत की अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार कृषि ही है।


Village Life Drawing :




Gramin-Jeevan-Nibandh-MaRaathi


गाँवों में लोग प्राय: सादा जीवन व्यतीत करते हैं। भारतीय ग्राम्य जीवन (village life in india) की जब भी बात होती है तो तपती हुई धूप में खेती करता हुआ किसान, दूर-दूर तक फैले हुए खेत और उन पर लहलहाती हरी – भरी फसल घर का काम-काज सँभालती हुई औरतें तथा हाट (बाजार) व मेले के दृश्य स्वत: ही मन-मस्तिष्क पर उभर आते हैं।


यहाँ के मनोरंजन की बात करें तो ग्रामीण जीवन (village life essay) में मनोरंजन हेतु अनुपम व अनूठे साधन उपलब्ध हैं। लोग तरह-तरह से अपना व दूसरों का मनोरंजन करते हैं। प्राय: दिन में कार्य करने के पश्चात् सायंकाल को लोग चौपाल अथवा किसी प्रांगण आदि पर एकत्र होते हैं जहाँ वे तरह-तरह की बातों से अपना मन बहलाते हैं।


इसके अलावा कुछ लोग धार्मिक कथाओं जैसे श्रीराम अथवा श्रीकृष्ण आदि के जीवन-चरित्र पर चर्चा करते हैं। प्राय: लोग मंडली बनाकर ढोल मजीरे आदि वाद्‌य यंत्रों के साथ बैठकर संगीत व नृत्य का आनंद उठाते हैं। गायन में लोकगीत व भजन आदि प्राय: सुनने को मिलते हैं।


ग्रामीण विकास (Rural development) के बारें में :




ग्रामीण विकास शब्द (rural development definition) का मतलब है गाँव के लोगों का आर्थिक सुधार और बड़ा समाजिक बदलाव लाना। और ये सब गाँव की पंचायत के मुखिया सरपंच के पास होते है। आपको बता दे की ग्रामीण विकास कार्यक्रमों में लोगों का बढ़ी हुई भागीदारी, योजनाओं का विकेन्द्रीकरण, भूमि सुधारों को बेहतर तरीके से लागू करना और ऋण की आसान उपलब्धि करवाकर लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का लक्ष्य होता है।


भारत में ग्रामीण विकास (Rural development in india) :




हमारे देश के विभिन्न ग्रामीण विकास कार्यक्रमों का उद्देश्य गरीबी दूर करना है। इसके लिए कोष को अधिक से अधिक बढ़ाना ही पर्याप्त नहीं है। बेहतर परिणामों के लिए बुनियादी स्तर पर कुछ परिवर्तन लाना आवश्यक है। इस पूरी प्रक्रिया में सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है उन लोगों की पहचान करना जिन्हें इन कार्यक्रमों से लाभ पहुँचाया जाना है।


जैसा की हम सब जानते है भारत एक ग्राम-प्रधान देश है और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के बिना राष्ट्रीय विकास सम्भव नहीं है। स्वतन्त्रता प्राप्ति के पूर्व भी हमारे सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक नेताओं की यही मान्यता थी। और वास्तव में स्वतन्त्रता संग्राम का एक आधार यह भी था कि ब्रिटिश राज के दौरान ग्रामीण भारत की अनदेखी की जा रही थी। महात्मा गाँधी ने तो ‘ग्राम-स्वराज’ को ही स्वतन्त्र भारत के आर्थिक विकास के केन्द्र-बिन्दु के रूप में देखा।


ऐसा नहीं है कि विकास कार्यक्रमों में कोई प्रगति नहीं हुई है लेकिन उनकी गति और उपलब्धियाँ वाँछित स्तर की नहीं है। ग्रामीण विकास को हमेशा कृषि विकास के साथ जोड़ा गया और यह मान लिया गया कि कृषि उत्पादन में वृद्धि के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि आ जाएगी।


स्वतन्त्रता प्राप्ति के एक दशक बाद वैचारिक परिवर्तन हुआ। ‘अधिक अन्न उपजाओ’ जाँच समिति ने केवल कृषि या कृषि से जुड़ी अन्य गतिविधियों जैसे पशुपालन आदि को ही नहीं अपितु इसके साथ-साथ ग्रामीणों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य सामाजिक-आर्थिक जरूरतों के समन्वित कार्यक्रम को भी बढ़ावा दिया।


ग्रामीण विकास की आवश्यकता :




भारत आज भी अनेक समस्याओं से जूझ रहा है देश की एक तिहाई से अधिक आबादी गरीबी रेखा (rural development administration) के नीचे जीवन यापन करती है। वर्तमान मे देश में करोड शिक्षित बेरोजगार है। योजना गत विकास में राष्ट्रीय आय तो बड़ी है लेकिन इस वृद्धि का लाभ लोगों को समान रूप से प्राप्त नहीं हुआ है। इसलिए नई आर्थिक नीतियों पर अमल के बाद उन वस्तुओं का ही उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है जो धनी लोगों के काम आती है।


दरअसल हमारी अर्थव्यवस्था ऐसी है जो मूलतः कृषि पर ही निर्भर है। इसलिए यह कहना अनुचित नहीं होगा कि निरंतर ग्रामीण विकास के बिना हमारा राष्ट्रीय विकास अधूरा एवं निरर्थक ही साबित होगा। दूसरे शब्दों में हम यह कह सकते हैं कि ग्रामीण उत्थान राष्ट्र के जीवन का मूल आधार है।


ग्रामीण विकास कार्यक्रम (rural development project) :




यहाँ हम निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा आपको ग्रामीण विकास कार्यक्रमों (rural development projects list) से अवगत कराने वाले है, जिन्हें हमारे देशभर में ग्रामीण लोगों के हित के लिए चलाया जा रहा है...


  • रोज़गार देने के लिए महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट (मनरेगा)
  • स्व रोज़गार और कौशल विकास के लिए नेशनल रूरल लाइवलीहूडस मिशन (एनआरएलएम)
  • गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को आवास देने के लिए इंदिरा आवास योजना (आईएवाई)
  • अच्छी सड़कें बनाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई)
  • सामाजिक पेंशन के लिए नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम (एनएसएपी)
  • आदर्श ग्रामों के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई)


  • Pradeep Chawla on 04-09-2018


    Check link below --


    https://mazespandan.wordpress.com/tag/%E0%A4%97%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%AE%E0%A5%80%E0%A4%A3-%E0%A4%9C%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%A8/



    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Rohit on 13-08-2022

    ग्रामीण जीवन निबंध मराठी

    Lokesh Sharma ji on 20-07-2021

    Aal Tu Jalal Tu I Bala ko Tal Tu

    Roshan pandram on 14-03-2021

    मुलांपासून थोरांपर्यंत एकोपा


    विभावरी on 27-01-2021

    ग्रामीण जीवनातील स्नेहभाव

    Apurva on 02-01-2021

    ग्रामीण सहजीवण मराठी निबंध लिहून

    Madhura Phadatare on 11-09-2020

    ग्रामीण जीवन मराठी निबंध

    Bhumika on 01-03-2020

    Gramin Jeevan vaicharik nibandh in Marathi




    Samruddhi takdunde Samruddhi t on 30-08-2018

    Shahari gramin bhag

    Rohini Bhosikar on 30-09-2018

    Good

    Akash desai on 10-10-2018

    शहरी जीवन व ग्रामीण जीवन तुलना

    what is computer division on 22-01-2019

    what is a computer division

    Rohan Jababdar on 23-01-2019

    Rohan


    Anjali on 24-01-2019

    Gramin jeevan samsya Ani upay yojna

    Tannu Chaudhary on 21-02-2019

    Khedyatil jeevan in Marathi

    Masudkar anuradha on 01-07-2019

    Gramin jiwan samsya va upay marathi nibhandh

    Nibhand on 06-07-2019

    Garmin jivan nibhand

    Gramin jivan nibandh on 19-09-2019

    gramin jivan nibandh

    triveni on 20-09-2019

    gramin jivan


    Vishal on 04-12-2019

    Marathi madhe Patwa gramin jivanatil samasya

    Sona on 11-02-2020

    ग्रामीण सहजीवन वैचारिक lekhan

    Rutika on 13-02-2020

    Marathi madhe patwa gramin jeevan nibandh

    Shivlal on 17-02-2020

    Badalate gramin jivan nibaith



    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment