Harshnath Ki Pahadiyaan हर्षनाथ की पहाड़ियां

हर्षनाथ की पहाड़ियां



GkExams on 05-04-2022


हर्षनाथ के बारें में : हर्षनाथ राजस्थान राज्य में सीकर जिले के निकट स्थित एक ऐतिहासिक मंदिर है। और इस समय में हर्षनाथ नामक ग्राम हर्षगिरि पहाड़ी की तलहटी में बसा हुआ है।


यह स्थान दुनियाभर में काफी प्रसिद्द स्थान है। दूर-दराज से लोग यहाँ पर घुमने व मंदिर के दर्शन करने आते है। यहाँ इस पर्वत की खूबसूरती मन मोह लेने वाली है।


Harshnath-Ki-Pahadiyaan

हर्ष पर्वत की ऊंचाई :




आकड़ों के अनुसार इस पर्वत की ऊंचाई 900 m (2,953 ft) है। हालाँकि इसके लिए आपको पैदल चलने की ज़रुरत नही है हाल ही में यहाँ पर एक अच्छी खासी सड़क का निर्माण किया जा चूका है जो दर्शन करने वालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।


हर्षनाथ मन्दिर किसने बनवाया :


हर्षनाथ मंदिर (harshnath temple history in hindi) का निर्माण 973 ई0 में करवाया गया था और विक्रम संवत के अनुसार 1030 में करवाया गया था। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की हर्षनाथ मंदिर के निर्माणकर्ता शैव संत भवरक्त हैं, जो चौहान शासक विग्रहराज प्रथम के समय के थे।


हर्षनाथ की कथा :


इस पर्वत का नाम हर्ष एक पौराणिक घटना के कारण पड़ा। उल्लेखनीय है कि दुर्दान्त राक्षसों ने स्वर्ग से इन्द्र व अन्य देवताओं का बाहर निकाल दिया था। भगवान शिव ने इस पर्वत पर इन राक्षसों का संहार किया था।


इससे देवताओं में अपार हर्ष हुआ और उन्होंने शंकर की आराधना व स्तुति की। इस प्रकार इस पहाड़ को हर्ष पर्वत एवं भगवान शंकर को हर्षनाथ कहा जाने लगा। एक पौराणिक दन्त कथा के अनुसार हर्ष को जीणमाता का भाई माना गया है।


बताया जाता है कि एक बार जीण (jeen mata katha) अपनी भाभी के साथ सरोवर से जल लेने गई थी और जल लेते समय भाभी और ननद में इस बात को लेकर नोकझोंक हो गई। बात हर्ष किसे ज्यादा प्यार करता है पर आकर पहुंची। इसपर दोनों में शर्त्त लगी कि हर्ष जिसके सिर से पानी का मटका पहले उतारेगा उसे ही हर्ष अधिक प्यार करेगा।


भाभी और ननद दोनों जब घर पहुंची लेकिन हर्ष ने पहले पानी का मटका अपनी पत्नी के सिर से उतारा और इसके बाद जीण को लगा भाई के मन में उसके प्रति प्यार कम हो गया है। वह नाराज होकर वह आरावली के काजल शिखर पर तपस्या के लिए चली गई।


नाराज जीण को मनाने हर्ष काजल शिखर गया लेकिन बहन नहीं मानी। बहन को वहां पर देख हर्ष भी पहाड़ी पर तप भैरो की तपस्या करने लगा। जीण के निर्णय की तरह हर्ष भी अटल रहा और घर नहीं लौटा। जीण जहां काजल शिखर पर बैठकर भगवती की घोर आराधना कर रही थी वहीं अब हर्ष दूसरे पहाड़ की चोटी पर भैरव की साधना में तल्लीन हो गया।


जीण के तप से प्रसन्न होकर मां दुर्गा ने इस स्थान पर जीण (jeen mata history in hindi) नाम से पूजा ग्रहण करने का वरदान दिया था। वहीं हर्षनाथ भी हर्ष शिखर पर बैठकर भैरूजी की तपस्या कर स्वयं भैरू की मूर्ति में विलीन होकर हर्षनाथ भैरव बन गए। जीण आजीवन ब्रह्मचारिणी रही और तपस्या के बल पर देवी बन गई।





सम्बन्धित प्रश्न



Comments Devesh Varshney on 10-02-2023

हर्ष की पहाड़ियां सीकर में
तथा
हर्षनाथ की पहाड़ी अलवर में है...

Na on 04-02-2023

Hars ki phadiya

D.D. on 18-01-2023

Harshnath ki phadi kha h alver ya sikar?


Kailash on 02-01-2023

Harshnath mandir sikar me h

Parvati on 27-12-2022

Harshnath ki pahadiyan kahan sthit hai sikar

Alwar

Mukesh Tank on 02-12-2022

Sikar

Mahendra Meena on 14-11-2022

हर्षनाथ की पहाड़ियां कहां है

अलवर या सीकर कौन सा सही है रिप्लाई मी


Paylet patel on 06-11-2022

हर्ष पहाड़ी कहाँ हैं



नेमीचंद on 12-05-2019

अलवर

pooja on 22-07-2020

chittorgarh fort history in hindi

Jyoti on 03-02-2022

Kona villege kaha h

Ravinder Bishnoi on 18-02-2022

कोना गांव गंगानगर


Chandra on 29-04-2022

हर्षनाथ की पहाड़ियां कहां स्थित हैं?

Harshnath ki pahadiyan on 04-09-2022

Harshnath ki pahadiyan



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment