फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज

Fode Funsi Ka Gharelu Ilaaj

Pradeep Chawla on 31-10-2018


त्वचा पर फोड़े-फुंसी का होना, यह एक आम समस्या है। ये फोड़े-फुंसी दर्द तो देते ही हैं साथ-साथ देखने में भी बहुत बुरे लगते हैं। अगर आप भी फोड़े-फुंसी से परेशान हैं और इससे बचने के लिए आप कोई उपचार ढुंढ रहे हैं तो इस चीज़ में हम आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा असरदार घरेलू उपचार बातएंगे जो आपकी इस समस्या को ज्ल्दी ठीक करने में काफी मदद कर सकता है। जी हां, बिल्कुल हम बात कर रहे हैं काली मिर्च और प्याज की।



फोड़े-फुंसी को दूर करने के लिए काली मिर्च और प्याज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फोड़े-फुंसी से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करते हैं जिससे कि फुंसी वही बैठ जाती है।



पहला उपचार


सबसे पहले काली मिर्च के कुछ दाने लें और उन्हें बारीक कर कूट लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। आपका पेस्ट तैयार हो गया है। इस पेस्‍ट को फोड़े फुंसी वाली त्‍वचा पर लगा लें।बस, कुछ ही देर बाद असर दिखना शुरू हो जाएगा।






दूसरा उपचार


प्याज मे पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण फोड़े के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है जो फोड़े को गर्मी देकर उसे ठीक करने मे मदद करते हैं। इसके लिए प्याज के टुकड़े को फोड़े पर रखें और फिर एक कपड़े से उसे बाँध लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों मे फोड़ा अपने आप ठीक हो जाएगा।






तीसरा उपचार


हल्दी मे एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को कीटाणुओ से लड़ने में मदद करते हैं। अगर ह



Comments Ravi mishr on 07-07-2021

Maier sar m phunsi nikl aae hkhub koi dwa btay

Raju on 03-06-2021

Fodakesepakaye

गोपाल on 13-04-2021

फुंसी कैसे अच्छी होगी

Jaygopal on 23-07-2020

Fone ko pakane Vali dava Kya hai

Manoj on 07-10-2018

Phoda pfunsi ki kons si dva he



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment