फोड़े का घरेलू उपचार

Fode Ka Gharelu Upchar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 24-11-2018

त्वचा पर फोड़े-फुंसी का होना, यह एक आम समस्या है। ये फोड़े-फुंसी दर्द तो देते ही हैं साथ-साथ देखने में भी बहुत बुरे लगते हैं। अगर आप भी फोड़े-फुंसी से परेशान हैं और इससे बचने के लिए आप कोई उपचार ढुंढ रहे हैं तो इस चीज़ में हम आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा असरदार घरेलू उपचार बातएंगे जो आपकी इस समस्या को ज्ल्दी ठीक करने में काफी मदद कर सकता है। जी हां, बिल्कुल हम बात कर रहे हैं काली मिर्च और प्याज की।



फोड़े-फुंसी को दूर करने के लिए काली मिर्च और प्याज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फोड़े-फुंसी से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करते हैं जिससे कि फुंसी वही बैठ जाती है।



पहला उपचार


सबसे पहले काली मिर्च के कुछ दाने लें और उन्हें बारीक कर कूट लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। आपका पेस्ट तैयार हो गया है। इस पेस्‍ट को फोड़े फुंसी वाली त्‍वचा पर लगा लें।बस, कुछ ही देर बाद असर दिखना शुरू हो जाएगा।






दूसरा उपचार


प्याज मे पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण फोड़े के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है जो फोड़े को गर्मी देकर उसे ठीक करने मे मदद करते हैं। इसके लिए प्याज के टुकड़े को फोड़े पर रखें और फिर एक कपड़े से उसे बाँध लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों मे फोड़ा अपने आप ठीक हो जाएगा।






तीसरा उपचार


हल्दी मे एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को कीटाणुओ से लड़ने में मदद करते हैं।



Comments AVINASH KUMAR on 12-05-2019

Mere Hathon me aprash ho gaya hai haath bahut jalta hai.
solution dijiye.

Shahid on 12-05-2019

Nose par side ek funsi hai vo pak nhi ri hai



आप यहाँ पर फोड़े gk, घरेलू question answers, उपचार general knowledge, फोड़े सामान्य ज्ञान, घरेलू questions in hindi, उपचार notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 185
Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment