Plastic Dana Udyog प्लास्टिक दाना उद्योग

प्लास्टिक दाना उद्योग



GkExams on 23-03-2022


प्लास्टिक उद्योग किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण उद्योग (plastic granules manufacturer) है। क्योकि प्लास्टिक का उपयोग न सिर्फ घरेलु उपयोग में आने वाली वस्तुएं बनाने में किया जाता है, बल्कि गाड़ियाँ, हवाई जहाज, कृषि उपकरण, जल प्रबंधन की मशीनों एवं उपकरण, दूर संचार के उपकरणों इत्यादि में भी प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है। इस लेख में हम प्लास्टिक दाना उद्योग के बारें में बात करेंगे जैसे इसे कैसे शुरू करें और इसके फायदे क्या-क्या है....


Plastic-Dana-Udyog


ऐसे शुरू करें प्लास्टिक दाना उद्योग :


वांछित मात्रा में दाना स्वयं हॉपर में जाता रहता है। इसकी डाई स्वयं आगे-पीछे आतीजाती और खुलती तथा बन्द होती रहती है। डाई से निकलकर पिघला हुआ प्लास्टिक भारी दबाव के साथ डाई के अन्दर जाता रहता है। मजदूरों को कुछ नहीं करना पड़ता। परन्तु मशीन के पात्र में प्लास्टिक का दाना भरने से पूर्व पॉलीथिन की थैलियों के समान ही तीस-पचास हजार रुपये मूल्य का हल्का मिक्सर लगे हुए ड्रम में कुछ समय चलाकर उसकी नमी तो निकालनी ही पड़ती है।


और जहां तक स्थान का प्रश्न है, मशीन के लिए छह-सात मीटर लम्बा और दो-ढाई मीटर चौड़ा स्थान पर्याप्त रहता है। लगभग इतना ही स्थान प्लास्टिक के दानों के बैग तथा तैयार माल रखने के लिए चाहिए।


प्लास्टिक दाना उद्योग के फायदे :


आमतौर पर प्लास्टिक का उपयोग विभिन्न इंडस्ट्री के उपकरणों जैसे हाउसिंग, कंस्ट्रक्शन, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल्स, घरेलु वस्तुएं, कृषि, बागवानी, सिंचाई, पैकेजिंग, चिकत्सकीय उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों इत्यदि को बनाने में किया जाता है । यही कारण है की प्लास्टिक उद्योग प्रति वर्ष 8% की ग्रोथ रेट के साथ निरंतर आगे बढ़ रही है ।


बात करें भारत की तो यहाँ प्रति व्यक्ति द्वारा लगभग 9.7 किलो प्लास्टिक उपयोग में लाया जाता है । जबकि विकसित देशों अमेरिका में यह आंकड़ा 109, यूरोप में 65, चीन में 45 और ब्राज़ील में 32 किलो प्रति व्यक्ति है । यह आंकड़े साफ़ साफ़ दर्शाते हैं की अपने देश में Plastic udyog (Industry) में बहुत बड़े स्तर पर business scope है ।


मशीन की कीमत (plastic granules price) इस प्रकार है :


  • डस्ट क्लीनर - 1,80000 रु
  • प्लास्टिक स्क्रैप ग्राइंडर - 1,50000 रु
  • वाशिंग मशीन - 2,00000 रु
  • कन्वेयर मशीन - 2,00000 रु
  • फ्लिम ड्रायर मशीन - 2,75000 रु
  • एगग्लोमेरेटर मशीन - 2,75000 रु
  • प्लास्टिक रीसाईकलिंग मशीन - 9,50000 रु



  • कुल मिलाकर प्लास्टिक का दाना बनाने के बिज़नेस को आप 25 से 30 लाख की इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है।


    ऐसे बनाये पुराने प्लास्टिक से दाना :


    एक बड़ी मशीन लगाना सर्वाधिक लाभप्रद सिद्ध हो सकता है पुराने प्लास्टिक से दाना (types of plastic granules) बनाना। बिजली के तारों पर पी0वी0सी0 की कोटिंग चढ़ाने और पाइप बनाने वाली मशीन पर ये दाने बनाये जाते हैं। यह दाना बनाने के लिए किसी भी डाई की आवश्यकता नहीं पड़ती। मशीन में डाई लगाने की व्यवस्था नहीं होती। कई मापों के नोजल अदल-बदलकर एक ही मशीन पर लगाये जा सकते हैं।


    पुराने प्लास्टिक का दाना बनाते समय दाने की मोटाई के माप का नोजल लगाया जाता है और नोजल के आगे लगाकर पतले पाइप को दानों की लम्बाई में काटता रहता है। कटे हुए दाने नीचे ठण्डा साफ पानी भरी में गिरते और तुरन्त ठण्डे होते रहते हैं। इस कार्य के लिए पूंजी निवेश तो अधिक नहीं चाहिए, परन्तु पर्याप्त स्थान, पानी और एकाध दर्जन वर्कर चाहिए।





    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Nitin baswala on 11-01-2022

    Pvc dana kitne taip ke hote h

    Rishabh Mishra on 08-08-2021

    What is the type of LD grain

    Meraj ali on 26-07-2021

    Kya banti hai


    Ashutosh anand on 12-05-2021

    दाना किस प्रकार बनता है

    Fecytri Lagwana hai on 14-03-2021

    Plastic Dana ka vuapar Karne hai kase hoga batana

    Pardeep singh on 07-03-2021

    Dana kise Banta hi

    Gaurang pandey on 08-02-2021

    प्लास्टिक दाना का व्यापार कैसे करें




    Lal bahadur on 14-08-2018

    Kitana prakar ka plastic hota hai naame

    plastic kaise bnta hai on 25-02-2019

    plastic kaise bnta hai

    निखिल यादव on 03-07-2019

    दाना किस प्रकार से वनता हैं

    Mohammad on 13-11-2019

    Pp plastic jankari

    302v konsa dana h on 06-10-2020

    302v konsa dana h


    Bhawani shankar keer on 16-10-2020

    Film LD Plastik Dana Kitne par kar ke hote hai
    Mo. 9549348043

    Dharmendra singh on 29-10-2020

    Type of Plastic Dane

    Rajkumar on 24-11-2020

    Plastic Dana kis chij se banta hai aur kaise banta hai Calcutta wale plant mein



    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment