Kishoravastha Par Nibandh किशोरावस्था पर निबंध

किशोरावस्था पर निबंध



GkExams on 29-03-2022


सर्वप्रथम हम किशोरावस्था की परिभाषा की बात करें तो - किशोरावस्था (adolescence problems) विकास तथा समायोजन का वह समय है जो बचपन से शुरू होता है और प्रौढ़ावस्था में लीन हो जाता है इस काल में बचपन समाप्त हो जाता है और परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू होती है वास्तव में यह समय परिवर्तन का समय ही है।


किशोरावस्था (adolescence age) में बच्चों में शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक सभी स्तरों पर परिवर्तन होते हैं, जिसके कारण में अधिक संवेदनशील होते हैं। इस अवस्था में उन पर अनेक दबाव भी होते हैं दोस्तों के साथ मिलकर रहने काऔ विद्यालय में ठीक से पढ़ने और व्यवहार करने के लिए माता-पिता का तथा शिक्षकों का दबाव। ऐसे में बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इसी अवस्था में वे अपने व्यक्तिगत पहचान है और उसके लिए प्रयास भी करते हैं।


किशोरावस्था के लक्षण :


  • किशोर अवस्था शारीरिक परिपक्वता की अवस्था है।
  • इस अवस्था में बच्चे की हड्डियों में दृढ़ता आती है; भूख काफी लगती है।
  • कामुकता की अनुभूति बालक को 13 वर्ष से ही होने लगती है।
  • इन सब का कारण उसके शरीर में स्थित ग्रंथियों का स्राव होता है।



  • अभिभावक के लिए :


    किशोरावस्था (characteristics of adolescence) मैं बच्चों में कई तरह के परिवर्तन आते हैं, उनके मन में कई तरह के प्रश्न होते हैं। समय उनमें कुछ ना कुछ जानने की जिज्ञासा बलवती रहती है ऐसे में माता-पिता का कर्तव्य है कि वह उनसे मित्रता पूर्वक व्यवहार करें। अगर किशोरों के साथ कोई समस्या हो तो अभिभावकों को धैर्य से काम लेना चाहिए। खोलिए बातचीत से समस्या को समझना आसान होता है और फिर उसका हल भी खोजा जा सकता है।


    किशोर-किशोरियों पर दे ध्यान :


    वर्तमान समय की बात करें तो भारत 25.30 करोड़ किशोर-किशोरियों (10 से 19 वर्षों तक) का घर है। हम एक चौराहे पर खड़े हैं जहाँ दोनों संभावनाएँ है - हम एक पूरी पीढ़ी की क्षमता खो सकते है,या उनको पोषित करके समाज में बदलाव ला सकते हैं। जैसे-जैसे किशोर (adolescent development) बड़े होते हैं, उनके आस-पास कावातावरण भी बदलता है और हम सबकोमिलकर किशोरावस्था की उम्र में अवसरों को सुनिश्चित करने की जरूरत है ।


    किशोरावस्था (types of adolescence) पोषण की दृष्टि से एक संवेदनशीलसमय होता है, जब तेज शारीरिक विकास के कारण पौष्टिक आहार की माँग में वृद्धि होती है। किशोरावस्था के दौरान लिए गए आहार सम्बन्धी आचरण पोषण सम्बन्धी समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।


    किशोरावस्था में शिक्षा :


    यदि आपका बच्चा अकादमिक रूप से परेशानी का सामना कर रहा है, तो उनकी मदद करने के लिए आप फिर से एक छात्र बन जायें विश्वसनीय और भरोसेमंद संसाधनों के माध्यम से सीखने के लिए प्रतिबद्ध बनें। संबंधित विषय में विशेषज्ञों के साथ व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन प्रशिक्षण में भाग लें और विभिन्न प्रामाणिक दृष्टिकोण से पढ़ाई करेंआवश्यक संसाधनों और निर्देश के बिना कठिन विषयों को पढ़ाना आपके बच्चों की समझ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।


    एकसहायक संस्कृति बनाएँ :


    खुलेपन और समर्थन की संस्कृति बनाने में समय व्यतित करें, जहां बच्चे अपनी चिंताओं को स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें सीखने और जीवन तत्वों के बीच संबंध विकसित करने और तलाशने में मदद करें। ऐसे में जब, प्रत्येक घटना अद्वितीय होती है, एक इंसान के रूप में हम जो अनुभवों और भावनाओं को साझा करते हैं, वे हमें सार्थक तरीकों से समय, भूगोल या संस्कृति की परवाह किए बिना दूसरों के अनुभवों से जुड़ने में मदद कर सकते हैं।





    सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Tanisha on 26-04-2024

    किशोरावस्था मे होने वाले परिवर्तन निबंध

    Vandana on 12-02-2024

    Kishorawastha ki pribhasha

    w75td on 22-07-2023

    Dysytx6rdr9rs5s


    Rashi on 24-05-2023

    किशोरावस्था के समाधान

    Gunjan on 20-02-2023

    gevn koshl vikas per preprksh krna per nivndha

    Ritika on 09-02-2023

    किशोरावस्था पर निबंध

    Riya negi ♥️ on 08-02-2023

    किशोरावस्था के मुद्दे को समझना?


    Arti on 31-01-2023

    Kisoravastha me drowning



    rinki on 01-12-2019

    kishoravastha par essay in hindi

    Rani on 03-12-2019

    Kaiser avasta par nabbed

    Ajit on 05-12-2019

    किशोरावसथा पर निबंध

    Jyoti on 30-12-2019

    Balayeavastha par nibandh kese likhe


    Suman on 14-05-2020

    Baliyavastha ke sijhav karykrm kya hai

    Deepika on 24-08-2020

    Kishoravastha par anuched

    Neha on 13-02-2021

    Kishorawastha pr nibandha

    Kishoravastha essay on 19-01-2023

    Yoo

    Kashishpanwar on 29-01-2023

    Kishore avastha mein aane wale Parivartan per nibandh bataiye

    Neeta on 29-01-2023

    किशोरावस्था मनुष्य के जीवन का वसन्त काल है पर निबंध




    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment