America Ke Mool Niwasi अमेरिका के मूल निवासी

अमेरिका के मूल निवासी



Pradeep Chawla on 01-11-2018

Native Americans

Joseph Brant by Gilbert Stuart 1786SequoyahPushmataha high resolution
Tecumseh02चित्र:Touch the Clouds 1877a.gifSitting Bull
ChiefJosephचित्र:Charles eastman smithsonian gn 03462a-cropped.jpg
Billy Bowlegs IIIJim Thorpe footballJohnBHarrington Native Americans of the United States (from top left):
Joseph Brant · Sequoyah · Pushmataha
Tecumseh · Touch the Clouds · Sitting Bull
Chief Joseph · Charles Eastman  · Holmes Colbert
Billy Bowlegs III · Jim Thorpe · John Herrington
कुल जनसंख्या
American Indian and Alaska Native
One race: 2.5 million are registered[1]
In combination with one or more other races: 1.6 million are registered[2]
1.37% of the U.S. population
विशेष निवासक्षेत्र
Predominantly in the Western United States
भाषाएँ
American EnglishNative American languages
धर्म
Native American Church
Protestant
Roman Catholic
Russian Orthodox
Traditional Ceremonial Ways
(Unique to Specific Tribe or Band)
सम्बन्धित सजातीय समूह
Indigenous peoples of the Americas

संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिकी मूल-निवासी में वर्तमान महाद्वीपीय , के भागों और के द्वीपीय राज्य की सीमाओं के भीतर रहने वाले हैं। वे अनेक, विशिष्ट कबीलों, और जाति-समूहों से मिलकर बने हैं, जिनमें से अनेक का अस्तित्व पूर्ण राजनैतिक समुदायों के रूप में मौजूद है। अमेरिकी मूल-निवासियों का उल्लेख करने के लिए प्रयुक्त शब्दावलियाँ विवादास्पद हैं; यूएस सेंसस ब्यूरो (US Census Bureau) के सन 1995 के घरेलू साक्षात्कारों के एक समुच्चय के अनुसार, अभिव्यक्त प्राथमिकता वाले उत्तरदाताओं में से अनेक ने अपना उल्लेख अमेरिकन इन्डियन्स (American Indians) अथवा इन्डियन्स (Indians) के रूप में किया।


पिछले 500 वर्षों में, अमेरिकी महाद्वीप में एफ्रो-यूरेशियाई अप्रवासन के परिणामस्वरूप पुराने और नये विश्व के समाजों के बीच सदियों तक टकराव और समायोजन हुआ है। अमेरिकी मूल-निवासियों के बारे में अधिकांश लिखित ऐतिहासिक रिकॉर्ड की रचना यूरोपीय लोगों द्वारा अमेरिका में उनके अप्रवासन के बाद की गई थी। अनेक अमेरिकी मूल-निवासी शिकारी-संग्राहक समाजों के रूप में रहा करते थे, हालांकि अनेक समूहों में, महिलाएँ कई प्रकार के पदार्थों, मक्का, सेम और स्क्वाश, की परिष्कृत कृषि का कार्य किया करतीं थीं। उनकी संस्कृतियाँ पश्चिमी से आए ग्राम्य, प्रोटो-औद्योगिक अप्रवासियों की संस्कृतियों से बहुत भिन्न थीं। स्थापित मूलनिवासी अमरीकियों और आप्रवासी यूरोपीयों की संस्कृतियों के बीच अंतर और साथ ही प्रत्येक संस्कृति के विभिन्न राष्ट्रों के बीच गठबंधनों में होने वाले परिवर्तन के कारण बड़े पैमाने पर राजनैतिक तनाव व जातिगत हिंसा उत्पन्न हुई. वर्तमान संयुक्त राज्य अमेरिका की पूर्व-कोलंबियाई जनसंख्या के आकलनों में लक्षणीय अंतर है, जो कि 1 मिलियन से 18 मिलियन के बीच है।


उपनिवेशों द्वारा ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ विद्रोह करने और संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थापना किये जाने के बाद, राष्ट्रपति और हेनरी नॉक्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका की नागरिकता की तैयारी के लिए अमेरिकी मूल-निवासियों को "सभ्य बनाने" का विचार व्यक्त किया। समावेश (चाहे स्वैच्छिक हो, जैसा कि चोकटॉ (Choctaw) के साथ हुआ, या जबरन) पूरे अमेरिकी प्रशासन में एक सुसंगत नीति बन गई। उन्नीसवीं सदी के दौरान, भाग्य के स्पष्टीकरण (Manifest destiny) का सिद्धांत अमेरिकी राष्ट्रवादी आंदोलन का अभिन्न अंग बन गया। अमेरिकी विद्रोह के बाद यूरोपीय-अमेरिकी जनसंख्या के विस्तार का परिणाम अमेरिकी मूल-निवासियों की भूमि पर बढ़ते दबाव, समूहों के बीच आपसी लड़ाइयों और बढ़ते तनाव के रूप में मि्ला. सन 1830 में, अमेरिकी कांग्रेस ने इंडियन रिमूवल ऐक्ट पारित किया, जिसके द्वारा सरकार को इस बात के लिए प्राधिकृत किया गया कि वह अधिकांश अमेरिकी मूल-निवासियों को उनकी भूमियों से हटाकर मिसीसिपी नदी के पूर्व में डीप साउथ क्षेत्र में स्थलांतरित करे और संयुक्त राज्य अमेरिका से यूरोपीय-अमेरिकी विस्तार को स्थान दे. शासकीय अधिकारियों का विचार था कि समूहों के बीच टकराव को कम करके वे जीवित बचे रहने में इंडियन लोगों की सहायता भी कर सकेंगे. बचे हुए समूहों के वंशज पूरे दक्षिणी भाग में निवासरत हैं। वे संगठित हो चुके हैं और अनेक राज्यों और कुछ मामलों में संघीय सरकार, द्वारा बीसवीं सदी के अंतिम भाग से ही उन्हें जनजातियों के रूप में संगठित किया जा चुका है।


पहले यूरोपीय अमरीकियों का पश्चिमी जनजातियों से सामना फर के व्यापारियों के रूप में हुआ। जब संयुक्त राज्य अमेरिका का विस्तार अमेरिकन वेस्ट तक पहुँच गया, तो निवासी और खनन आप्रवासियों का की जनजातियों के साथ टकराव बढ़ने लगा। वे जटिल घुमंतू संस्कृतियाँ थीं, जिनका आधार घोड़ों का प्रयोग करना और मौसमी रूप से बायसन के शिकार के लिए यात्रा करना था। उन्होंने "इंडियन युद्धों", जो कि सन 1890 के दशक तक अक्सर होते रहे, की एक श्रृंखला के द्वारा अमेरिकी गृह-युद्ध के बाद दशकों तक अमेरिकी घुसपैठ का कड़ा विरोध किया। अंतरमहाद्वीपीय रेलमार्ग के आगमन के कारण पश्चिमी जनजातियों पर दबाव बढ़ गया। समय के साथ-साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका ने जनजातियों पर संधियाँ करने और भूमि का अधिकार छोड़ देने का दबाव बनाया और अनेक पश्चिमी राज्यों में उनके लिए आरक्षणों की स्थापना की. अमेरिकी एजेंटों ने अमेरिकी मूल-निवासियों को इस बात के लिए प्रेरित किया कि वे यूरोपीय शैली की कृषि और उसी तरह के अन्य कार्यों को अपनाएं, लेकिन भूमि अक्सर इस तरह के प्रयोगों का समर्थन कर पाने योग्य सक्षम नहीं थी।


समकालीन अमेरिकी मूल-निवासियों का संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक अद्वितीय संबंध है क्योंकि वे राष्ट्रों, जनजातियों या अमेरिकी मूल-निवासियों के बैंड के सदस्य हो सकते हैं, जिन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार से स्वायत्तता या स्वतंत्रता प्राप्त है। उनके समाज और संस्कृतियाँ अप्रवासियों (स्वैच्छिक या दास दोनों) के वंशजों की एक बड़ी जनसंख्या के बीच फल-फूल रहे हैं: अफ्रीकी, एशियाई, मध्य-पूर्वी और यूरोपीय लोग. जो अमेरिकी मूल-निवासी पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिक नहीं थे, संयुक्त राज्य अमेरिका की कांग्रेस द्वारा उन्हें सन 1924 में नागरिकता प्रदान की गई।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments हीना नट on 19-03-2024

उतरी अमेरिका के मूल निवासियों की जीवन शैली कैसी थी

Pooja on 28-02-2023

E- book Kay h

Arjun sahu on 17-11-2022

Amerika ke mool niwasi van ki surksha kis prakar karte hai ?


Prashant on 22-10-2022

Amghht

रामकुमार on 21-10-2022

अमेरिका के मूल निवासियों के लिए कौन सी बीमारी जानलेवा साबित हुई।
रामकुमार

Sajalrahangdale on 14-10-2022

अमेरिका के मूल निवासियों के लिए कौन सी बीमारी जानलेवा साबित हुई थी

Vijaysingh on 12-12-2021

America mein Mool niwasi ki videshi kaun hai


Neetu on 20-09-2021

Utter America ke mool niwasi sabse jada ko sa janwar ka shikar karte thy



Dhiraj singh digari on 12-05-2019

अमेरिका के मूल निवासियों को किस नाम से जाना जाता है ?

mohit on 15-01-2021

America ke Mool niwasi kon se Janwar Ka Shikar Karte the

Mohit on 24-02-2021

Uttari America ke mool niwasi sabse adhik kis janwar Ka shikar karte The

Ravi on 24-02-2021

Uttari America ke niwasi sabse jyada shikar kiska karte the kis janwar ka


Annu on 24-02-2021

Uttari America ke mool niwasi sabse pahle Kahan se aaye

Annu on 24-02-2021

Uttari America mein sabse pahle niwasi Kahan se aaye

Sahil on 24-02-2021

Utri America k mool nivasi side adik kis January ka program krte

Ajay on 24-02-2021

Utri America ke mool niwasi kis janwar ka adhik shikar karte the



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment