Maharashtra Rajya Ke Khadi Gramodhyog Ki Jankari महाराष्ट्र राज्य के खादी ग्रामोद्योग की जानकारी

महाराष्ट्र राज्य के खादी ग्रामोद्योग की जानकारी



GkExams on 04-09-2022


खादी के बारे में (Khadi Clothes) : खादी या खद्दर हिंदुस्तान में हाथ से बनने वाले वस्त्रों को कहा जाता है हैं। खादी वस्त्रों में - सूती, रेशम, या ऊन से बने हो सकते हैं। आपको बता दे की इनके लिये बनने वाला सूत चरखे की सहायता से बनाया जाता है।



Maharashtra-Rajya-Ke-Khadi-Gramodhyog-Ki-Jankari

खादी के बुनाई में इस्तेमाल होने वाले लूम ने धागे को इस तरह से जोड़ दिया है जो अधिकतम हवा को शरीर में प्रवेश करने की अनुमति देता है और शरीर को किसी भी अन्य कपड़े से बेहतर बनाता है। वैसे खादी को अब तक के सबसे अच्छे और सबसे आरामदायक कपड़े में से एक माना जाता है।


खादी का इतिहास (History Of Khadi) :




खादी के इतिहास की बात करें तो खादी का 1920 में महात्मा गाँधी के स्वदेशी आन्दोलन में एक राजनैतिक हथियार के रूप में उपयोग किया गया था। उन्होंने जल्द ही समझ लिया कि इस हाथ से बने कपड़े के उत्पादन और बिक्री से अधिक है इसका हमारे दैनिक में स्वीकृति देना अहम है, जो कि बदलाव का एक प्रतीक है।


लेकिन दोस्तों दुःख की बात तो ये है की खादी जो एक समय भारत के स्वतंत्रता संग्राम का प्रतीक हुआ करती थी, आज अपने अस्तित्व को बचाने की लड़ाई लड़ रही है। फिर भी लोग हैं जो इस धारणा के विपरीत यह मानते हैं कि आज का दौर सदाबहार खादी के इस्तेमाल की नई इबारत लिख रहा है।

Khadi Gram Udyog Maharashtra :




महाराष्ट्र राज्य के खादी ग्रामोद्योग की स्थापना वर्ष 1960 में की गई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। खादी ग्रामोद्योग का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध कराना और जनता व देश का विकास करना है। खादी के कपड़े शुद्ध रूप से सूती होते हैं।


आपको बता दे की खादी और ग्रामोद्योग आयोग, भारत में खादी और ग्रामोद्योग से संबंधित सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय के अन्दर आने वाली एक शीर्ष संस्था है, जिसका मुख्य उद्देश्य "ग्रामीण इलाकों में खादी एवं ग्रामोद्योगों की स्थापना और विकास करने के लिए योजना बनाना, प्रचार करना, सुविधाएं और सहायता प्रदान करना है"।


इसका मुख्यालय मुंबई में है, जबकि अन्य संभागीय कार्यालय (khadi gram udyog business list) दिल्ली, भोपाल, बंगलोर, कोलकाता, मुंबई और गुवाहाटी में स्थित हैं। संभागीय कार्यालयों के अलावा, अपने विभिन्न कार्यक्रमों का कार्यान्वयन करने के लिए 29 राज्यों में भी इसके कार्यालय हैं।


National Handloom Day : 07th August




हालाँकि पिछले कुछ सालों से जब से NDA की सरकार हमारे देश में बनी है तब से हम यह देख रहे है की खादी चलन में तो हमेशा थी, पर अब फैशन में भी आगे की पंक्ति पर शुमार है। 7 अगस्त 2015 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में कॉलेज ऑफ मद्रास के शताब्दी कॉरिडोर पर राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का उद्घाटन किया था, जिसके बाद से यह प्रतिवर्ष मनाया जाता है।


इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य - हथकरघा उद्योग के महत्व एवं आमतौर पर देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना है।


Pradeep Chawla on 12-05-2019

Check link below --




http://www.mskvib.org/



सम्बन्धित प्रश्न



Comments Bhushan wakikar on 18-02-2023

Muze 4 wheeler ka garage dalna hai plz contact 7776044902

Ravindra salkar on 19-09-2020

Kharedi ani vikri kariya karj

Anshuja Mhaske on 28-08-2020

Muze Maharashtra rajya ki khadi gramodyog ke bare me bhashan chahiye


Kunal dipak badwaik on 27-02-2020

Aaj kal ki magai ke jamane me ghar ka ek ensan ghar chalsna muskil hota hai lisiliye hamari bhandara jilya me berojgari bad rahi hai ghar me rahane wali ledig ko ek kam jo ghar me kar ke ghar chalaneme sahay hogo sabhi mahila ye aatmanirbhal banegi uske liye kuch yojnaye bataye

एन वाय पाटील अमरावती on 22-01-2020

मला पोहा फॅक्टरीबाबत व कज मिळण्याबाबत माहीत पाहिजे

गहरी का आपदा केसे बन था है। on 05-12-2019

खालिद का कपड़ा केसे बनता है

Om on 02-07-2019

Maharashtra rajya ke khadi gramodyog




नाज़िम on 18-09-2018

मुझे बीज भांडवल कर्ज चाहिए plz जानकारी दे

Siddharthpaunikar on 09-10-2018

D.g saund

Siddharthpaunikar on 09-10-2018

D.j.
saund

Vilas on 07-11-2018

मला खादी कपड्यांचे धंदा करणे आहे कृपया मार्गदर्शन करावे

Ravindra Zulal Warude on 27-11-2018

mera prakaran pass hojane par bhie Bank manjuri nahi deti hai to kya kare bataiye


amol hole on 12-05-2019

शेळी पालन कर्ज
पाहीजे

महाबिर on 12-05-2019

खादी ग्रामोद्योग की जानकारी

पंडीत मोहन पवार on 12-05-2019

खादी गामोधोय कज विषय जानकारी

Om on 02-07-2019

Maharashtra rajya ke khadi gramodyog



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment