खादी ग्रामोद्योग की जानकारी

Khadi Gramodhyog Ki Jankari

GkExams on 07-02-2019

खादी ग्रामोद्योग आयोग के प्रमुख कार्यों में से कुछ हैं ...

  • केवीआईसी योजना, संवर्धन, संगठन और समन्वय में खादी और ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य ग्रामीण उद्योगों के अन्य ग्रामीण विकास में लगी जहां आवश्यक एजेंसियों के साथ विकास के लिए कार्यक्रमों के कार्यान्वयन का आरोप है।
  • अपने कार्यों को भी कच्चे माल की एक रिज़र्व के निर्माण शामिल है और अर्द्ध तैयार माल और के.वी.आई. उत्पादों के विपणन के लिए सुविधाओं के प्रावधानों के रूप में कच्चे माल के प्रसंस्करण के लिए निर्माताओं को आपूर्ति, सामान्य सेवा सुविधाओं के सृजन के लिए कारीगरों के प्रशिक्षण के संगठन से अलग लागू इन उद्योगों और उनमें सहकारी प्रयासों के प्रोत्साहन में लगे। करने के लिए और खादी की बिक्री विपणन को बढ़ावा देने और / या ग्रामोद्योग या हस्तशिल्प के उत्पादों, खादी ग्रामोद्योग आयोग स्थापित विपणन एजेंसियों के साथ संपर्क बनाने सकता है जहाँ भी संभव है और आवश्यक.
  • केवीआईसी भी प्रोत्साहित करने और उत्पादन तकनीकों में अनुसंधान और उपकरणों इसे से संबंधित समस्याओं को गैर परंपरागत ऊर्जा और के उपयोग सहित, बिजली के अध्ययन के लिए खादी और ग्रामोद्योग क्षेत्र और सुविधाओं को उपलब्ध कराने में कार्यरत हैं को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी का आरोप है एक दृश्य के साथ सत्ता में उत्पादकता बढ़ाने के लिए, कठिन परिश्रम को नष्ट करने और अन्यथा उनके प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता बढ़ाने और प्रमुख ऐसे अनुसंधान से प्राप्त परिणामों के प्रसार के लिए व्यवस्था।
  • इसके अलावा, केवीआईसी संस्थानों और विकास और खादी का संचालन और ग्रामीण उद्योगों के लिए व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने और उन्हें डिजाइन, प्रोटोटाइप और अन्य तकनीकी जानकारी की आपूर्ति के माध्यम से मार्गदर्शन का कार्य सौंपा गया है।
  • के.वी.आई. गतिविधियों को लागू करने में, खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ऐसे कदम उठाने के रूप में उत्पादों की असलियत सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं और गुणवत्ता के मानक तय करने और यह सुनिश्चित करें कि खादी और ग्रामीण उद्योगों के उत्पादों को मानकों के अनुरूप नहीं है।
  • केवीआईसी भी सीधे या अन्य एजेंसियों खादी की समस्याओं और / या अनुसंधान की स्थापना या खादी और ग्रामोद्योग के विकास के लिए प्रायोगिक परियोजनाओं के अलावा ग्रामीण उद्योगों के विषय में अध्ययन के माध्यम से शुरू कर सकते हैं।
  • खादी ग्रामोद्योग आयोग की स्थापना और बाहर बाहर किसी भी अन्य गतिविधियों के लिए अपनी आनुषंगिक मामलों को ले जाने के अलावा किसी भी या ऊपर के सभी मामलों पर ले जाने के प्रयोजन के लिए अलग अलग संगठनों को बनाए रखने के लिए अधिकृत है।




Comments Gaurav on 11-02-2021

File kaise banti hai

Bank me kya security hoti hh

Bank. Me staff jajankaari nhi deta

Nehal kumar on 12-10-2020

Mujhe kvic mere district mein uska office kahan hai iske bare mein jankari chahie

अवधेश on 22-09-2020

गुड़ एवं खांडसारी उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराइए।

Rohit lilhare on 26-11-2019

Mujhe khadi our gram udyog k bare me information hona

Rohit lilhare on 26-11-2019

Pagal

प्रवीण राज on 12-05-2019

साडी




Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment