मिनीमाता रोग किस कारण होता है

MiniMata Rog Kis Karan Hota Hai

Pradeep Chawla on 12-05-2019

Minamata रोग, पारा दूषित मछली और शंख, एक व्यापक बीमारी की वजह से जैविक पारा घुसपैठ मस्तिष्क कोशिकाओं से युक्त एक मानव या अन्य जानवर की खपत को संदर्भित करता है सबसे खास उपद्रव रोग की दुनिया के एक है. 1953 में Minamata रोग, पहले जापान Minamata, कुमामोटो प्रान्त में, क्यूशू शहर में हुई, लेकिन कारण अज्ञात है, क्योंकि यह Minamata रोग के रूप में जाना जाता है.

मूल सार



एक सार्वजनिक उपद्रव के रूप में Minamata रोग. शहर के पास कुमामोटो प्रान्त में Minamata आसपास 1,956 पुष्टि येहुदी नाम के बाद हुई. नीगाटा प्रान्त में जल्द ही, Minamata रोग



Minamata रोग और Itai-Itai रोग के इन दो प्रकार के, Yokkaichi राहत जापान के चार उपद्रव रोग के लिए बंधे.



नाम स्पष्टीकरण



Minamata, जापानी मूल Minamata शब्द. नाममात्र नकल आवाज़ माध्यमिक विरोधी संदेह, के रूप में व्याख्या हान्यू Minamata नया आकार, जापानी आदर्श वाक्य मा टा. पढ़ता



Minamata बीमारी का इस्तेमाल किया जाता है. नीचे दिए गए विवरण हैं: कारखानों के रूप में बीमारी समुद्री जीव ग्रेड ध्यान के माध्यम से अपशिष्ट पानी, जैविक पारा निर्वहन, और अंत में एक निश्चित सीमा, और प्रमुख अंगों की घटनाओं को संचित शरीर में मस्तिष्क प्रांतस्था, सुरंग दृष्टि का मुख्य लक्षण, गतिभंग, कंपन, पीड़ित भाषा अवरोधों. जापान में Minamata रोग



नैदानिक



Minamata रोग वास्तव में जैविक पारा विषाक्तता है. इस तरह के पागलपन, मानसिक, आक्षेप, और अंत में मृत्यु जैसे गंभीर मामलों, हाथ, पैर, या यहां तक ​​कि चलने में कठिनाई, आंदोलन विकार, मानसिक मंदता, सुनवाई और भाषण बिगड़ा, अंग स्तब्ध हो जाना, संवेदी गड़बड़ी, कम दृष्टि के साथ रोगियों में समन्वय विकारों. गंभीर के शुरू होने से तीन महीने के भीतर, गर्भवती महिलाओं की मौत के बारे में आधे बच्चों को मानसिक रूप से मंद पैदा हुआ है, ताकि जन्म युवा बच्चों में पारा विषाक्तता के इस तरह दे देंगे.



का कारण बनता है



जापान के दक्षिणी तट 1953 में है के रूप में जन्मजात Minamata रोग जल प्रदूषण प्रेरित जन्म दोष की वजह से दुनिया के पहले से एक है, methylmercury विषाक्तता की वजह से है, कुमामोटो में Minamata बे यह के नाम करने के लिए जगह है, इसलिए हो. एक उर्वरक कंपनी से methylmercury एसीटैल्डिहाइड और विनाइल क्लोराइड, Minamata खाड़ी में छुट्टी मिथाइल पारा युक्त अपशिष्ट जल के उत्पादन की प्रक्रिया में था, जलीय जीवों methylmercury किया जाता है और शरीर में जमा है, लेकिन यह भी अमीर खाद्य श्रृंखला के माध्यम से कदम से कदम सेट, Minamata रोग पीड़ितों



लोकप्रिय कारणों



1923 में, विनाइल क्लोराइड और vinyl एसीटेट के Minamata कारखाना उत्पादन में निप्पॉन Chisso उर्वरक (में किण्वन तहखाने में उत्पादित मानव मलमूत्र और खाद से), और इसके निर्माण की प्रक्रिया पारा युक्त उत्प्रेरक का उपयोग की आवश्यकता है. अपशिष्ट जल के संयंत्र अनियंत्रित मुक्ति के बाद, इन पारा युक्त नदियों, जलाशयों में और भोजन में अत्यधिक विषाक्त पदार्थों, methylmercury क्लोराइड (रासायनिक सूत्र CH3HgCl) और अन्य कार्बनिक पारा यौगिकों में बदल जाते हैं.



जापान की Minamata रोग की घटनाओं



कुछ पीड़ित slurred भाषण, चेहरे अचंभे में डाल देना, इन रोगियों के लंबे इलाज के बाद रोगियों में हाथ कांप, स्नायु संबंधी विकार किया गया है, जहां 1950 के दशक, जापान में क्यूशू, कुमामोटो प्रान्त शहर के दक्षिणी द्वीप Minamata कहा जाता है, शरीर, दुखद मौत झुकेगा . शहर कि इस तरह के लक्षण पाए आस पास के अन्य स्थानों के द्वारा पीछा 40,000 निवासियों, 10,000 साल वहाँ इस तरह के लक्षणों से पीड़ित की डिग्री अलग किया गया है, है. चिकित्सा के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के स्कूल द्वारा अगस्त 1956 में अनुसंधान के कई वर्षों के बाद, जापान कुमामोटो शोध रिपोर्ट इस वजह से समुद्री खाने में पारा युक्त Minamata बे समुद्री जल के निवासियों के आठ पीढ़ियों के दीर्घकालिक खपत की वजह से है कि पुष्टि करता है.



हम कितने डिग्री थर्मामीटर चांदी सफेद धातु, जो एक मजबूत अस्थिरता के साथ, एक बेहद जहरीला भारी धातु है प्रदर्शित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो भी पारा के रूप में जाना जाता है पारा,,. जीवों के लिए पारा विषाक्तता अपनी एकाग्रता, और पारा के रासायनिक रूप है, और बारीकी से अपनी खुद की जैविक विशेषताओं पर न केवल निर्भर करता है. आम तौर पर पारा शरीर में समुद्री जीवों तालिकाओं (त्वचा और गहरे नाले) पारा प्रवेश या भोजन का सेवन के माध्यम से है कि माना जाता है. Minamata रोग मेमोरियल मूर्तिकला



वैज्ञानिक परीक्षण 1 ग्राम / 10 मिलीलीटर की मानव रक्त पारा एकाग्रता की सुरक्षा, यह 5-10 मिलीग्राम / 10 मिलीलीटर तक पहुँच जाता है, विषाक्तता के स्पष्ट लक्षण हो जाएगा पुष्टि की. गणना के बाद, यदि एक व्यक्ति दैनिक खपत 200 ग्राम पारा 0.5 मिलीग्राम / मछली का किलो, बस यह सुरक्षित सीमा में शरीर द्वारा किया जाता पारा की मात्रा. हालांकि, ऊपर किलोग्राम प्रति मिलीग्राम की दसियों के समुद्री भोजन Minamata बे पारा सामग्री, के निर्धारण बहुत अलावा, पार कर गया है, यह सुबह की है कि कुल का सेवन तो, भी पारा की एक निश्चित राशि शामिल हो सकता है जो हर दूसरे खाद्य पदार्थों के साथ भी है इससे भी ज्यादा बहुत सुरक्षित सीमा मानकों से अधिक है.



Minamata रोग, प्रदूषण की वजह से समुद्री पर्यावरण का पारा प्रदूषण से सीधे है अब तक प्रदूषण जहर की तरह कई स्थानों पर खोज की गई है, यह भी कुछ अन्य भारी ऐसे कैडमियम, कोबाल्ट, तांबा, जस्ता, क्रोमियम, आदि के रूप में धातु, साथ ही गैर धातु आर्सेनिक पाया, वे कई रासायनिक गुणों पारा के समान हैं, जो नहीं कर सकते हैं लेकिन एक और दर्द रोग लंबी अवधि अनुवर्ती सर्वेक्षण अनुसंधान के बाद, और अंततः यह एक भारी धातु कैडमियम संदूषण पुष्टि की है कि तब होता है, जबकि लोगों की सतर्कता जगाना.



Minamata रोग भी वंशानुगत, गर्भवती महिलाओं methylmercury द्वारा दूषित समुद्री भोजन खाने के बहुत मजबूत है, जन्मजात Minamata रोग, यहां तक ​​कि कुछ स्वस्थ लोगों को (शायद हल्के, कोई स्पष्ट लक्षण पीड़ित) के साथ शिशुओं का कारण हो सकता भी संतानों के लिए मुश्किल है दुर्भाग्य से बचने के. जन्मजात Minamata रोग के साथ कई बच्चों को, वहाँ आंदोलन और भाषा अवरोधों है, और इसके लक्षण आसान नहीं है Minamata रोग के प्रभाव को खत्म करने के लिए इंगित करता है जो पोलियो, जैसे लगते हैं. इस प्रकार, पर्यावरण वैज्ञानिकों पर्यावरण बाह्य परिस्थितियों के अनुकूल करने के लिए जब एक समय बम, में तलछट में भारी धातु संदूषण, यह समय से पहले विस्फोट का कारण हो सकता है कि विश्वास करते हैं. उदाहरण के लिए, hypoxic शर्तों में, अवायवीय जीवों की संख्या methylated एक अकार्बनिक धातु हो सकता है. विशेष रूप से पिछले 20 वर्षों में, प्रदूषण के अनियंत्रित उत्सर्जन की एक बड़ी संख्या है, Fengyun रासायनिक संदूषण विस्फोट के अधीन सोखना क्षमता संतृप्त ज्वारनदमुख और नियार्शोअर अवसादों के एक नंबर बना दिया है टाइम बम.



रोगजनक



क्यों methylmercury विषाक्तता यह कारण? क्योंकि methylmercury वसा में घुलनशील, प्रोटोटाइप संचय और उच्च न्यूरोटोक्सिक तीन गुण. पेट और methylmercury क्लोराइड का उत्पादन करने के लिए गैस्ट्रिक एसिड में methylmercury पहले, लगभग सभी रक्त (अकार्बनिक पारा का केवल 5% अवशोषित कर लेता है) में आंत से अवशोषित कर लेता है, तो thiol बंधन में लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन में, के लिए रक्त के साथ विभिन्न अंगों. मनुष्य के वायरस को रोकने के लिए, उनके मस्तिष्क की रक्षा के लिए, एक रक्त मस्तिष्क बाधा समर्पित. रक्त मस्तिष्क बाधा नहीं जानता है के लिए हालांकि, methylmercury, कभी कभी आगंतुकों है, यह भ्रूण के मस्तिष्क में प्लेसेंटा के माध्यम से भी मस्तिष्क की कोशिकाओं में प्रवेश करते हैं, लेकिन हो सकता है. लिपिड युक्त मस्तिष्क कोशिकाओं, और उच्च आत्मीयता के साथ लिपिड पर वसा में घुलनशील methylmercury की क्लास. यह मस्तिष्क कोशिकाओं में जमा करने के लिए आसान है. Methylmercury आणविक संरचना CH3-पारा-सीएल के साथ सी पारा में बांड एक बहुत ठोस, खोलने के लिए आसान, प्रोटोटाइप कोशिकाओं में संचय से पता चला है, इस तरह के नुकसान के प्रदर्शन से पूरी अणु के लिए मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान बहाल नहीं किया जा सकता सेक्स. इसलिए, Minamata रोग रोगों के सबसे गंभीर खतरों में से एक में विषाक्त तत्वों का पता लगाने के कारण पर्यावरण प्रदूषण है.



उपचार



1: disodium edetate कैल्शियम प्रतिदिन एक ग्राम नसों में इंजेक्शन या एक पाठ्यक्रम के लिए चार दिनों रोक नसों में जान फूंकना, दवा तीन दिन, पतला, 2 से 4 पाठ्यक्रमों के सामान्य आवेदन.



2: chelating आत्मा (diethylene triamine pentaacetic एसिड trisodium कैल्शियम), 0.5 से 1 दिन प्रति ग्राम, पतला नसों में जान फूंकना या इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन, एक ही कैल्शियम disodium edetate साथ उपचार, लेकिन प्रभाव अपेक्षाकृत येहुदी है कैल्शियम disodium EDTA के रूप में अच्छी तरह से.



3:, गरीबों के लिए दो दवाओं के साथ तुलना में प्रभाव बाढ़ penicillamine, प्रत्येक 0.3 ग्राम, भी 3 बार एक दिन, और तीन उपचार के एक पाठ्यक्रम के लिए चार दिनों रोक, तीन दिन में कार्य किया.



संबंधित घटनाओं



1953-1956 Minamata, कुमामोटो प्रान्त, जापान शहर प्रदूषण की घटनाओं में हुई. 1953 अजीब रोग के पहले मामले में, प्रारंभिक लक्षण भाषण, अस्थिर चाल, चेहरे का पागलपन slurred कर रहे हैं, इस प्रकार बहरापन और अंधापन, और पूरे शरीर सुन्न, अंतिम मस्तिष्क संबंधी विकार, शरीर धनुष की मृत्यु हो गई चिल्ला. एक उदास देख



चेतावनी: सामग्री की Baidu विश्वकोश चिकित्सा सलाह नहीं माना जाता है. विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं के लिए, चिकित्सा चिकित्सकों से परामर्श कर लें.



निगाता (ग्यारहवीं) Minamata रोग



दुनिया की दूसरी Minamata रोग घटनाओं जारी के बाद से 1965 Minamata बीमारी के बाद निगाता Minamata बीमारी पहली बार आधिकारिक कुमामोटो में मान्यता दी गई थी Agano नदी बेसिन के बाद नौ मिलता है. इस प्रदूषण की घटना के साथ ऐसा नहीं होना चाहिये, लेकिन क्योंकि संबंधित उद्यमों और सरकारी विभागों के निगाता Minamata रोग पुनरावृत्ति के रूप में इस तरह के नहीं हैं.



Comments Vivek on 23-12-2021

Vyakti ko mintamata rog Japan me kiske kami se hota ha

Shivani rajput on 29-11-2021

Minamata rog ke upay

Vivek on 28-09-2021

Minimata Rog hota hai

Ranu on 13-09-2021

Bharat ka sarvadhik varsha vala strange konsa h

Sagar on 15-07-2021

मिनीमाता रोग किस धातु से होता है

Rakshita on 28-01-2021

Mina mata roga lakshan bareyiri


Rakshita on 28-01-2021

Mina mata roga lakshan bareyiri in Kannada

Diksha on 28-01-2021

Mina mata roga lakshan write in Kannada

Mayra on 16-01-2021

Suddh jal ka ph man kittna hota h

Bavita on 08-10-2020

मिनीमाता रोग प्रदूषण के कारण होता है पारा लावा लोहा एलुमिनियम

Saurabh yadav on 16-02-2020

Minamata Rog se prabhavit hone wala Ang

What is minimata disease? on 27-11-2019

What is minimata disease?


Nisha on 19-11-2019

Minimeta rog kiski adhikta k Karan hota h

Vinita on 19-10-2019

Mercury

Md eklakh on 27-08-2019

Minimata bimari kiske karan hota hai

Deepak bhalothia on 17-06-2019

Minimata Rog ka kiske Karn hota h

Meena mata rog kis karanhota h on 17-06-2019

Meena mata rog kis karanhota ha

Gandhi ji guru on 12-05-2019

Gandhi ji ke guru


टिंकू on 29-01-2019

मिना माता रोग का कारण

Bablu verma on 22-11-2018

Mini mater Rog peara se kis Prakar Hota Hai

Deepika on 18-11-2018

Bharat main pelicans breed kha prajnan hai

LG on 02-10-2018

Minimata Rog kis karn HOTA h

NAFEES KHAN KHAN on 25-07-2018

मिनामाता रोग किस कारण से होता है



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment