Garbhdharan Kab Hota Hai गर्भधारण कब होता है

गर्भधारण कब होता है



GkExams on 29-04-2022


गर्भधारण कब होता है : इस लेख के जरिये हम आपको गर्भधारण (pregnancy in hindi) से सम्बन्धित बातों से अवगत कराने वाले है जो की आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकती है। जैसा की हम सब जानते है आमतौर पर 28 दिनों के मासिक धर्म चक्र में 14वें दिन के आसपास होता है। लेकिन जरूरी नहीं कि सभी महिलाओं के मासिक धर्म की अवधि 28 दिन हो।


बच्चे पैदा करने वाली उम्र में अधिकांश महिलाओं का मासिक धर्म चक्र 28 से 32 दिनों के बीच रह सकता है। इसी प्रकार ओवुलेशन आमतौर पर उस चक्र के 10वें और 19वें दिन के बीच होता है।


प्रेग्नेंट होने के लक्षण (pregnancy symptoms) :


यहाँ हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा प्रेग्नेंट होने के लक्षणों (pregnancy symptoms in hindi) के बारें में अवगत करा रहे है, जो इस प्रकार है...


  • उल्टी आना या जी मिचलाना
  • पीरियड का मिस होना
  • ब्रेस्ट में हल्का दर्द या भारीपन
  • बार-बार टॉइलट जाना
  • हल्का बुखार होना
  • पेट में दर्द होना
  • टेस्ट और स्मेल में बदलाव



  • प्रेग्नेंट होने का उपाय :


    जैसा की हम सब जानते है हर किसी शादीशुदा महिला (pregnant women) की ख्वाहिश होती है की वो भी अपने जीवन में माँ बनने का अहसास जरूर करें। क्योंकि माँ बनना एक बहुत ही खुबसूरत लम्हा होता है जीवन का। लेकिन कई बार कुछ कारणों से महिला को प्रेगनेंसी में देरी हो जाती है।


    ऐसे में उनके मन में कुछ सवाल होते है जैसे की बच्चा पैदा करने का सही समय क्या है, प्रेग्नेंट होने के लिए कब मेल करे, महिला पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट होती है, गर्भ ठहरने के लिए क्या करें और "प्रेगनेंट कैसे करे?"


    अगर आप निकट भविष्य में गर्भवती होने की सोच रही है तो गर्भ गिराने व गर्भ ठहरने से रोकने वाली दवा के सेवन से दूर रहे। आजकल की जीवनशैली में पुरुष और महिला की प्रजनन शक्ति का स्तर काफी कम होता जा रहा है ऐसे में महिला हो या पुरुष किसी की भी बांझपन (infertility) की समस्या में डॉक्टर की सलाह से प्रेग्नेंट होने के अन्य तरीके अपनाने चाहिए।


    गर्भवती (pregnancy test) होने के लिए शारीरिक मेल करना जरुरी है पर सबसे जरुरी है ये मेल सही समय पर हो और सही टाइम की जानकारी ovulation time से पता चलती है, ये टाइम गर्भ धारण करने का उचित समय होता है।


    Ovulation Time In Hindi :


    यहाँ हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा ओवुलेशन टाइम के बारें में बता रहे है, जो इस प्रकार है..


  • प्रेग्नेंट होने के लिए ओव्यूलेशन पीरियड सबसे अच्छा समय है। यह एक तरह से मासिक धर्म से जुड़ा हुआ समय ही है।
  • ओव्यूलेशन पीरियड कब शुरू होता है ये जानने से पहले ये समझ ले की हर महिला का ओव्युलेशन का समय अलग अलग होता है।
  • Ovulation का समय जानने के लिए महिला को पीरियड्स टाइम का पता होना चाहिए।
  • पीरियड शुरू होने के लगभग 12 से 14 दिन पहले का टाइम ही ओव्युलेशन होता है और ये पीरियड आने के 7 दिन पहले तक रह सकता है। ओव्यूलेशन ही वह टाइम है जिसमें अगर संबंध बनाये जाये तो गर्भ ठहरने की संभावना शत प्रतिशत होती है।
  • ओव्यूलेशन के समय (पीरियड्स के 12 - 14 दिन पहले) और उसके अगले 5 दिन महिला की प्रजनन क्षमता बहुत जादा होती है।
  • मान लीजिये किसी महिला के पीरियड्स 25 को आते है तो उसका ovulation समय 11 से 13 के बीच का हो सकता है।
  • जल्दी प्रेग्नेंट होना चाहते है तो ओव्युलेशन का ध्यान अवश्य रखे। महिला शुक्राणु और अंडे के मिलन से ही गर्भवती होती है। एक बार ओवरी से निकलने के बाद 24 से 36 घंटे तक अंडा जीवित रहता है। इसलिए इस टाइम में संबंध बनाने जरुरी है।
  • ओव्यूलेशन पीरियड के दौरान गर्भधारण करने के लिए हर रोज मेल करने का प्रयास करे और अगर रोज न हो पाए तो 1 दिन छोड़ कर करे। ऐसा करने से शुक्राणु और अंडे के मिलन के आसार बढ़ जाते है और women pregnant होने की संभवना बढ़ जाती है।
  • जिन महिलाओं को उनके पीरियड्स आने की सही तारीख मालूम होती है उनके लिए ओव्युलेशन टाइम पता करना और प्रेगनेंसी प्लान करना आसान होता है पर कुछ जिन महिलाओं के लिए अनियमित मासिक धर्म की समस्या गर्भवती ना होने का बड़ा कारण होता है।
  • जिन्हें पीरियड समय पर नहीं आते उन्हें प्रेग्नेंट होने के उपाय शुरू करने से पहले अपने irregular periods का इलाज करना चाहिए।






  • सम्बन्धित प्रश्न



    Comments Priya on 09-06-2023

    Maine apnai husband s period k 5 wai fin samband bnaye kya m pregnant ho shakti hu kya

    Atul on 11-10-2022

    Humne CE 10 aur 26 ki date ko kiya tha Tu pregnant Kitni tarikh Ko Mana jaega

    jitu kushwaha on 08-09-2021

    mem 2april ko pahala or dusra8may h too kb relation krnese bachha thaharne kau chance rahega


    Ram on 27-06-2021

    Pargnet kb hoti h

    Atul on 06-12-2020

    Humne CE 10 aur 26 ki date ko kiya tha Tu pregnant Kitni tarikh Ko Mana jaega masik Dharm 27 ko Hota Hai

    Jitendra on 28-10-2020

    Meri Ghar Bali ko 4 Feb ko date aayi Thi or Maine 23 Feb ko relations bnaya Kya vo pragnet ho Sakti Hai ya nahi

    Rajat on 25-07-2020

    Meri gf ko periods chl rhe the mene din kiya to kya vo pragnent ho skti h




    Meena on 04-04-2020

    Mera masik chkr 28 din ka hai mujhe 10 march ko period aaye the to mai pregnancy ke liye kon si date ko relation bnau

    Jyoti on 29-04-2020

    Sir perad khatm hone ke 5 ve din kiya to unwanted pregnant ho Skte hai bina kuch protection ke kiya to

    Sandeep kumar on 12-06-2020

    Sir meri wife ka masik chakar 28/29 din ka hai pregnency ke liye kab karna chahiye



    नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

    Labels: , , , , ,
    अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






    Register to Comment