घड़ी पर पांच वाक्य

Ghadi Par Panch Vaky

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 27-09-2018


हमारे जीवन में घड़ी का बहुत प्रमुख स्थान है । घड़ी के द्वारा हम दिन में समय की जानकारी रखते हैं । सारे देशों के सब लोग हर दिन अपने अपने कम समय के अनुसार करते हैं। हमारे माता और पिता सुबह अलार्म घड़ी की घंटी बजने से जागते हैं। समय के हिसाब से तैयार होते हैं। समय के पालन करते हुए सब जगह पहुँचते हैं । हमारे समाज में संघीभाव से हम सब लोग एक साथ एक करने के लिए, मिलने के लिए, साथ साथ चलने के लिए समय का पालन जरूरी है।

जीवन में अनुसासन बहुत जरूरी है। समय का पालन हमें सानुसासन का पालन करने में मदद करता है। समय की जानकारी के लिए पुराने जमाने के लोग, सकाश में सूरज को देख कर करते थे। इस आधुनिक यांत्रिक युग में घड़ी को देखकर हम सामय का पता कर सकते हैं। घड़ी हमारे जीवन में एक बहुत मुख्य हिस्सा बन गया। हम घड़ी को अपने हाथ में पहनते हैं। घर में दीवार पर आसानी से देखनेवली जगह पर लटकते हैं। अपने मेज पर रखते हैं।

घड़ी बोलती है की समय चलता ही रहता है। किसिके लिए रुकता नहीं। अपना काम एकदम सम्पूर्ण तरीके से, बिना किसिके मदद लेते हुए , करता है। किसी की मदद नहीं करता है। सब को समाय यह संदेश देता है की अपना काम अपना धर्म , कार्तव्य ठीक तरह से , बिना किसी प्रलोभ से प्रभावित होते हुए , कर लेना चाहिए।

हर काम अपने अपने समय पर करते हुए, हम को अपनी कामयाबी पर पहुँचना चाहिए। देर नहीं करना चाहिए। देरी होने से कुछ कम बिगड़ भी जाते हैं। हम घड़ी को अपने पास रखते हैं, तो उसका संदेश का भी पालन करना चाहिए।

हम कभी बहुत खुश होते हैं, तो ऐसा लगता है कि समय जल्दी बीत रहा है। कभी बहुत दुखी होते हैं, तो ऐसा लगता है कि समय नहीं बीत रहा है। लेकिन समय तो घड़ी में अपने हिसाब से चलता रहता है। इसका मतलब यह है कि अपना काम और कर्तव्य सुख दुख में ठीक ठीक कर लेना चाहिए ।



Comments Ali on 12-05-2019

घड़ी कि सूई किस गति में घूमती है



आप यहाँ पर घड़ी gk, पांच question answers, वाक्य general knowledge, घड़ी सामान्य ज्ञान, पांच questions in hindi, वाक्य notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment