Bidi Pine Ke Fayde बीड़ी पीने के फायदे

बीड़ी पीने के फायदे

Pradeep Chawla on 12-05-2019

बीड़ी पीने के कोई भी फायदे नहीं है यह केवल एक ऐसी अफवाह है जो नशेड़िओं द्वारा नशे के समर्थन में सहानुभूति हासिल करने के लिए बनाई गई है। किसी गलत चीज को सही कहना एक ऐसी अवधारणा है जोकि कई प्रकार के गलत काम करने वाले लोगों द्वारा सहानुभूति प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। 


बीड़ी पीने वाले लोगों द्वारा बीड़ी पीने के फायदे कुछ इस प्रकार बताए जाते हैं।
कार्य करते हुए थकने पर बीड़ी पीने से थकान दूर हो जाती है।
रात को जागने की मजबूरी होने पर बीड़ी पीने से नींद नहीं आती है।
कब्ज होने पर बीड़ी पीने से कब्ज मिट जाती है।
बीड़ी पीने से टाइम पास होता है।
दोस्तों और नशे के कुछ आए दिन ऐसे ही बताते हैं और उनको वास्तव में ऐसा एहसास होता है और थोड़ा बहुत कुछ फायदे होते भी हैं परंतु यह ऐसा ही है कि आप यदि समय पर अपनी उंगलियों के नाखून ना काटना चाहे तो आप उंगली या ही काट दें ताकि आपको यह फायदा हो कि आपको बार-बार ना नाखून नहीं काटा पड़े तो हम तो इसके लिए आपको अपनी उंगलियां ही काटनी पड़ेगी।
 इस प्रकार के फायदे नशे के नुकसान सेेेेेेेेे बहुत कम है ।

सिगरेट की तुलना में बीड़ी से ज्यादा नुकसान होता है। डॉक्टरों का कहना है कि बीड़ी और सिगरेट दोनों से ही कैंसर होता है। यह न केवल पीने वालों की उम्र कम करता है, बल्कि कैंसर की की ओर धकेल देता है। बीड़ी सस्ती होने के कारण ग्रामीण इलाकों में ज्यादा पी जाती है। यही वजह है कि नॉर्थ-ईस्ट इलाके में देश में सबसे ज्यादा लंग्स, ब्रेन और नेक कैंसर के मरीज हैं।



एम्स के आंकोलॉजिस्ट डॉक्टर पी. के. जुल्का ने कहा कि बीड़ी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि बीड़ी में कोई लाइनिंग या फिल्टर नहीं होती है, इसमें ज्यादा धुआं अंदर जाता है, जबकि सिगरेट में फिल्टर होने की वजह से धुआं कम मात्रा में बॉडी के अंदर जाता है। बीड़ी में कवरिंग नहीं होने की वजह से यह ज्यादा खतरनाक है।

पटेल चेस्ट इंस्टिट्यूट के डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि बीड़ी और सिगरेट दोनों ही बराबर खतरनाक हैं और शायद बीड़ी, सिगरेट से ज्यादा है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि दोनों से ही कैंसर हो सकता है। डॉक्टर जुल्का ने कहा कि दोनों में तंबाकू यूज किया जाता है और दोनों में ये एक ही प्रकार के होते हैं। इसमें लगभग 44 ऐसे केमिकल्स हैं, जिसकी पहचान हो चुकी है। उन्होंने कहा इसकी वजह से लंग्स के साथ-साथ ब्रेन और गले कैंसर ज्यादा होता है। नॉर्थ-ईस्ट में बीड़ी पीने का चलन ज्यादा है, इसलिए देश में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज वहीं हैं।

दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश इलाके में छुट्टा स्मोकिंग जिसमें ऊपर से तंबाकू या दूसरे पदार्थ मिलाकर पी जाती है, इसलिए वहां पर भी कैंसर के मरीज ज्यादा हैं। डॉक्टर जुल्का ने बताया कि सिख समुदाय के लोग सिगरेट या बीड़ी नहीं पीते हैं, इसलिए ब्रेन और गले का कैंसर उनमें नहीं होता है। यह सबसे बेस्ट उदाहरण है बीड़ी और सिगरेट के नुकसान से बचने का। स्मोकिंग नहीं करने वालों को ये बीमारी नहीं होती है। इससे दूर रहने पर इस बीमारी से बचा जा सकता है। अगर स्मोकिंग के साथ शराब पीते हैं, तो बीमारी और ज्यादा खतरनाक हो जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि एक सिगरेट में 9 मिग्रा निकोटीन होता है, जो जलकर 1 ग्राम रह जाता है। निकोटीन सीधा शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन यह दूसरे केमिकल के साथ रिएक्शन कर टार बनाता है। यह टार लंग्स के ऊपर परत के रूप में चढ़ जाता है और बाद में लंग्स को नुकसान करने लगता है।

Advertisements


Advertisements


Comments Pritam singh on 13-10-2022

Bidi sb se hanikark h

Maneesh Kumar on 31-08-2022

Bidi peene se thakan nahin mahsus hota

Mukesh on 19-07-2022

M total cigrate company m worker hu or m cigrate nahi Peeta bidi Peeta hu jo darect gale m lagti or cigarette lite lagti h kaise chodte h kuch to upaye do sir

Advertisements

Subham rajput on 15-07-2022

मैं 10 साल से बीड़ी पी रहा हूं और अब मेरी उम्र 18 साल है तो क्या होगा

Baba on 05-04-2022

Doctor sahab aapane kya padhaai ki abhi cigaret se jyada nuksan hota hai aur Bidi se kam FIR kya padhaai ki jholachhap doctor hai tu kuchh bhi likh Dena bakwas

Yogi on 18-10-2021

Mere 13 bacche hai 6 chote hai 7 ke Vyapar hai meri umar
78 sal hai me me aaj Bhi 5 km mitar cycle se Ata Or Jata Hu Jay Kisan

रमेश on 21-08-2021

मैं ६५ का हूं पिछले ५० साल से अच्छी खासी बीड़ी पी रहा हूं इसके साथ रात खाने सोने से पहले बीड़ी और सरकारी ठेके की शराब १ क्वार्टर समय११ बजे रात्रि भर पेट खाना खाकर अच्छी नींद भर सोता हूं।मै फिलहाल ठीक हूं एक्टिव भी हूं। हां एक खास बात मैं सर्वहारी हूं,इस मामले में मै किसी को आजतक कोई साथी,पार्टनर नहीं बनाया, पत्नी के अलावा किसी बाहरी ने मुझे देखा नहीं।फिक्स डोज फिक्स टाइम और हैं मैंने कभी भी सिगरेट और इंग्लिश वाइन से दूर रहा हूं मिलती हो तो भी अवाइड करता हूं।लिखा इसलिए इस पर भी आप लोग सर्च करें।मै यह भी नहीं कह रहा कि मै बहुत सही हूं।आप लोगों की क्या राय है?

Advertisements

Pushkar on 19-08-2021

Meri umar 25 sal he me 5 sal se bidi sigret pi rha hu kya mujhe pini chaiye

रामजीवन on 18-08-2021

मेरी उम्र 90 है और मैं पिछले 50 साल से बीडी पी रहा हु। घंटा नही हुआ मुझे आए सिखाने

Deepak on 28-07-2021

Meeri nani 88 year ki hai wo 20 saal se bidi pi rhi hai

Rihan on 28-06-2021

Din bar Mai kitni bidi pine se nuksan nahi hota

Vishal on 09-06-2021

जिसको जो पीना है पियो पर एक बार अपनी फैमिली की तरफ शेक लेना की आपके मरने के बाद उन्हें kon संभाले ga

Advertisements

Raj Kishore Singh on 03-03-2021

Budi ke totka

Rajendra, chandel on 15-02-2021

Kuch nahi,hota,kihne,ki,bat,he,sab, kuchh, jhuth,he

Ravi mishra on 02-12-2020

BIDI OR CIGERATTE BANANE WALI COMPANY KO KYO NHI BAND KIYA JA RAHA HAI NA RAHEGA KA COMPANY OR NA HI CIGARETTE BIDI

Jaibinder singh on 12-08-2020

Mike bidi chodni h kya karu

Outm on 19-07-2020

Bidi ke fayede

Pankaj kumar on 19-07-2020

Meri maa ko gas Banta hai and dhekar bahut Banta hai kya Bidi pine se Aram hogs please bataye.

Advertisements

Anuj kumar on 22-06-2020

Mouth see pani aata hai Kya karu

Mukesh kumar yadav on 19-04-2020

Bidi pine se garmi lagti hai

Surendra Khojar on 24-02-2020

मुझे सिगरेट पीने से ज्यादा नुकसान महसूस होता है न कि बीड़ी से

विजय on 12-05-2019

बीड़ी ज्यादा नुकसान करता है या सिगरेट

sumit on 12-05-2019

beedee peene ke profit

Raju on 12-05-2019

Bidi pina ka kitana din baad cancer hota hai

rahil on 12-05-2019

बिडी पीने के फायदै

bidi ke fayadhe on 06-05-2019

Bidi ke fayadhe


Advertisements

आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।
नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।