बीड़ी पीने के फायदे

Bidi Pine Ke Fayde

Gk Exams at  2020-10-15

Pradeep Chawla on 12-05-2019

बीड़ी पीने के कोई भी फायदे नहीं है यह केवल एक ऐसी अफवाह है जो नशेड़िओं द्वारा नशे के समर्थन में सहानुभूति हासिल करने के लिए बनाई गई है। किसी गलत चीज को सही कहना एक ऐसी अवधारणा है जोकि कई प्रकार के गलत काम करने वाले लोगों द्वारा सहानुभूति प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। 


बीड़ी पीने वाले लोगों द्वारा बीड़ी पीने के फायदे कुछ इस प्रकार बताए जाते हैं।
कार्य करते हुए थकने पर बीड़ी पीने से थकान दूर हो जाती है।
रात को जागने की मजबूरी होने पर बीड़ी पीने से नींद नहीं आती है।
कब्ज होने पर बीड़ी पीने से कब्ज मिट जाती है।
बीड़ी पीने से टाइम पास होता है।
दोस्तों और नशे के कुछ आए दिन ऐसे ही बताते हैं और उनको वास्तव में ऐसा एहसास होता है और थोड़ा बहुत कुछ फायदे होते भी हैं परंतु यह ऐसा ही है कि आप यदि समय पर अपनी उंगलियों के नाखून ना काटना चाहे तो आप उंगली या ही काट दें ताकि आपको यह फायदा हो कि आपको बार-बार ना नाखून नहीं काटा पड़े तो हम तो इसके लिए आपको अपनी उंगलियां ही काटनी पड़ेगी।
 इस प्रकार के फायदे नशे के नुकसान सेेेेेेेेे बहुत कम है ।

सिगरेट की तुलना में बीड़ी से ज्यादा नुकसान होता है। डॉक्टरों का कहना है कि बीड़ी और सिगरेट दोनों से ही कैंसर होता है। यह न केवल पीने वालों की उम्र कम करता है, बल्कि कैंसर की की ओर धकेल देता है। बीड़ी सस्ती होने के कारण ग्रामीण इलाकों में ज्यादा पी जाती है। यही वजह है कि नॉर्थ-ईस्ट इलाके में देश में सबसे ज्यादा लंग्स, ब्रेन और नेक कैंसर के मरीज हैं।



एम्स के आंकोलॉजिस्ट डॉक्टर पी. के. जुल्का ने कहा कि बीड़ी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि बीड़ी में कोई लाइनिंग या फिल्टर नहीं होती है, इसमें ज्यादा धुआं अंदर जाता है, जबकि सिगरेट में फिल्टर होने की वजह से धुआं कम मात्रा में बॉडी के अंदर जाता है। बीड़ी में कवरिंग नहीं होने की वजह से यह ज्यादा खतरनाक है।

पटेल चेस्ट इंस्टिट्यूट के डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि बीड़ी और सिगरेट दोनों ही बराबर खतरनाक हैं और शायद बीड़ी, सिगरेट से ज्यादा है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि दोनों से ही कैंसर हो सकता है। डॉक्टर जुल्का ने कहा कि दोनों में तंबाकू यूज किया जाता है और दोनों में ये एक ही प्रकार के होते हैं। इसमें लगभग 44 ऐसे केमिकल्स हैं, जिसकी पहचान हो चुकी है। उन्होंने कहा इसकी वजह से लंग्स के साथ-साथ ब्रेन और गले कैंसर ज्यादा होता है। नॉर्थ-ईस्ट में बीड़ी पीने का चलन ज्यादा है, इसलिए देश में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज वहीं हैं।

दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश इलाके में छुट्टा स्मोकिंग जिसमें ऊपर से तंबाकू या दूसरे पदार्थ मिलाकर पी जाती है, इसलिए वहां पर भी कैंसर के मरीज ज्यादा हैं। डॉक्टर जुल्का ने बताया कि सिख समुदाय के लोग सिगरेट या बीड़ी नहीं पीते हैं, इसलिए ब्रेन और गले का कैंसर उनमें नहीं होता है। यह सबसे बेस्ट उदाहरण है बीड़ी और सिगरेट के नुकसान से बचने का। स्मोकिंग नहीं करने वालों को ये बीमारी नहीं होती है। इससे दूर रहने पर इस बीमारी से बचा जा सकता है। अगर स्मोकिंग के साथ शराब पीते हैं, तो बीमारी और ज्यादा खतरनाक हो जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि एक सिगरेट में 9 मिग्रा निकोटीन होता है, जो जलकर 1 ग्राम रह जाता है। निकोटीन सीधा शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन यह दूसरे केमिकल के साथ रिएक्शन कर टार बनाता है। यह टार लंग्स के ऊपर परत के रूप में चढ़ जाता है और बाद में लंग्स को नुकसान करने लगता है।



Comments Rajendra, chandel on 15-02-2021

Kuch nahi,hota,kihne,ki,bat,he,sab, kuchh, jhuth,he

Ravi mishra on 02-12-2020

BIDI OR CIGERATTE BANANE WALI COMPANY KO KYO NHI BAND KIYA JA RAHA HAI NA RAHEGA KA COMPANY OR NA HI CIGARETTE BIDI

Jaibinder singh on 12-08-2020

Mike bidi chodni h kya karu

Outm on 19-07-2020

Bidi ke fayede

Pankaj kumar on 19-07-2020

Meri maa ko gas Banta hai and dhekar bahut Banta hai kya Bidi pine se Aram hogs please bataye.

Anuj kumar on 22-06-2020

Mouth see pani aata hai Kya karu


Mukesh kumar yadav on 19-04-2020

Bidi pine se garmi lagti hai

Surendra Khojar on 24-02-2020

मुझे सिगरेट पीने से ज्यादा नुकसान महसूस होता है न कि बीड़ी से

विजय on 12-05-2019

बीड़ी ज्यादा नुकसान करता है या सिगरेट

sumit on 12-05-2019

beedee peene ke profit

Raju on 12-05-2019

Bidi pina ka kitana din baad cancer hota hai

rahil on 12-05-2019

बिडी पीने के फायदै


bidi ke fayadhe on 06-05-2019

Bidi ke fayadhe



Labels: , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment