बीड़ी पीने के फायदे

Bidi Pine Ke Fayde

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

राहुल आनंद, नई दिल्ली

सिगरेट की तुलना में बीड़ी से ज्यादा नुकसान होता है। डॉक्टरों का कहना है कि बीड़ी और सिगरेट दोनों से ही कैंसर होता है। यह न केवल पीने वालों की उम्र कम करता है, बल्कि कैंसर की की ओर धकेल देता है। बीड़ी सस्ती होने के कारण ग्रामीण इलाकों में ज्यादा पी जाती है। यही वजह है कि नॉर्थ-ईस्ट इलाके में देश में सबसे ज्यादा लंग्स, ब्रेन और नेक कैंसर के मरीज हैं।

लेटेस्ट कॉमेंट

दोनो नुकशान दायक है.

Gorakh Singh

0

|

0

|

0 चर्चित |

आपत्तिजनक

सभी कॉमेंट्स देखैं

कॉमेंट लिखें





एम्स के आंकोलॉजिस्ट डॉक्टर पी. के. जुल्का ने कहा कि बीड़ी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि बीड़ी में कोई लाइनिंग या फिल्टर नहीं होती है, इसमें ज्यादा धुआं अंदर जाता है, जबकि सिगरेट में फिल्टर होने की वजह से धुआं कम मात्रा में बॉडी के अंदर जाता है। बीड़ी में कवरिंग नहीं होने की वजह से यह ज्यादा खतरनाक है।



पटेल चेस्ट इंस्टिट्यूट के डॉक्टर राजकुमार का कहना है कि बीड़ी और सिगरेट दोनों ही बराबर खतरनाक हैं और शायद बीड़ी, सिगरेट से ज्यादा है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि दोनों से ही कैंसर हो सकता है। डॉक्टर जुल्का ने कहा कि दोनों में तंबाकू यूज किया जाता है और दोनों में ये एक ही प्रकार के होते हैं। इसमें लगभग 44 ऐसे केमिकल्स हैं, जिसकी पहचान हो चुकी है। उन्होंने कहा इसकी वजह से लंग्स के साथ-साथ ब्रेन और गले कैंसर ज्यादा होता है। नॉर्थ-ईस्ट में बीड़ी पीने का चलन ज्यादा है, इसलिए देश में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज वहीं हैं।



दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश इलाके में छुट्टा स्मोकिंग जिसमें ऊपर से तंबाकू या दूसरे पदार्थ मिलाकर पी जाती है, इसलिए वहां पर भी कैंसर के मरीज ज्यादा हैं। डॉक्टर जुल्का ने बताया कि सिख समुदाय के लोग सिगरेट या बीड़ी नहीं पीते हैं, इसलिए ब्रेन और गले का कैंसर उनमें नहीं होता है। यह सबसे बेस्ट उदाहरण है बीड़ी और सिगरेट के नुकसान से बचने का। स्मोकिंग नहीं करने वालों को ये बीमारी नहीं होती है। इससे दूर रहने पर इस बीमारी से बचा जा सकता है। अगर स्मोकिंग के साथ शराब पीते हैं, तो बीमारी और ज्यादा खतरनाक हो जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि एक सिगरेट में 9 मिग्रा निकोटीन होता है, जो जलकर 1 ग्राम रह जाता है। निकोटीन सीधा शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन यह दूसरे केमिकल के साथ रिएक्शन कर टार बनाता है। यह टार लंग्स के ऊपर परत के रूप में चढ़ जाता है और बाद में लंग्स को नुकसान करने लगता है।



Comments विजय on 12-05-2019

बीड़ी ज्यादा नुकसान करता है या सिगरेट

sumit on 12-05-2019

beedee peene ke profit

Raju on 12-05-2019

Bidi pina ka kitana din baad cancer hota hai

rahil on 12-05-2019

बिडी पीने के फायदै

bidi ke fayadhe on 06-05-2019

Bidi ke fayadhe



Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment