राजस्थान का भौगोलिक स्वरूप

rajasthan Ka Geogrophical Swaroop



GkExams on 22-08-2022


राजस्थान का भौगोलिक स्वरूप : राजस्थान भारत गणराज्य का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा राज्य है। इसके पश्चिम में पाकिस्तान, दक्षिण-पश्चिम में गुजरात, दक्षिण-पूर्व में मध्यप्रदेश, उत्तर में पंजाब (भारत), उत्तर-पूर्व में उत्तरप्रदेश और हरियाणा है।


rajasthan-Ka-Geogrophical-Swaroop


राजस्थान राज्य का क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग कि॰मी॰ (132139 वर्ग मील) है। राजस्थान भारत के कुल क्षेत्रफल के 10.41% भाग पर विस्तारित है अत: यह है भारत के लगभग 1/10 भाग में फैला हुआ है । कर्क रेखा(23°30′) राजस्थान के दक्षिण भाग से होकर गुजरती है ।


इस राज्य की भौगोलिक विशेषताओं (geography of rajasthan book) में पश्चिम में थार मरुस्थल और घग्गर नदी का अंतिम छोर है। विश्व की पुरातन श्रेणियों में प्रमुख अरावली श्रेणी राजस्थान की एक मात्र पर्वत श्रेणी है, जो कि पर्यटन का केन्द्र है, माउंट आबू और विश्वविख्यात दिलवाड़ा मंदिर सम्मिलित करती है।


इसके पूर्वी राजस्थान में दो बाघ अभयारण्य, रणथम्भौर एवं सरिस्का हैं और भरतपुर के समीप केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान है, जो सुदूर साइबेरिया से आने वाले सारसों और बड़ी संख्या में स्थानीय प्रजाति के अनेकानेक पक्षियों के संरक्षित-आवास के रूप में विकसित किया गया है।


राजस्थान से सम्बन्धित अधिक प्रश्न पढने के लिए यहाँ क्लिक करें




सम्बन्धित प्रश्न



Comments RAYJEETSIngh on 16-11-2022

Muje PDF file

Manilal taral on 09-10-2022

रणथंभौर का क्षेत्रफल क्या है



आप यहाँ पर भौगोलिक gk, स्वरूप question answers, general knowledge, भौगोलिक सामान्य ज्ञान, स्वरूप questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment