व्हाट इस माइक्रोबायोलॉजी इन हिंदी

What Is Microbiology In Hindi

GkExams on 26-05-2022


माइक्रोबायोलॉजी क्या है (What Is Microbiology) : इसे सरल भाषा में समझे तो यह जीव विज्ञानं की एक ब्रांच है जिसमें प्रोटोजोआ, ऐल्गी, बैक्टीरिया, वायरस जैसे सूक्ष्म जीवाणुओं (माइक्रोऑर्गेनिज्म) का अध्ययन किया जाता है। और इसमें माइक्रोबायोलॉजिस्ट इन जीवाणुओं (माइक्रोब्स) के इंसानों, पौधों और जानवरों पर पड़ने वाले पॉजिटिव और निगेटिव इफेक्टल को जानने की कोशिश करते हैं।


What-Is-Microbiology-In-Hindi


इसके अलावा बीमारियों की वजह जानने में ये मदद करते हैं। इसके अलावा जीन थेरेपी तकनीक के जरिये वे इंसानों में होने वाले सिस्टिक फिब्रियोसिस, कैंसर जैसे दूसरे जेनेटिक डिसऑर्डर्स के बारे में भी पता लगाते हैं।


वर्तमान समय की बात करें तो माइक्रोबायोलाजिस्ट (introduction to microbiology) की जरूरत कई स्तरों पर है। जिस तरह से दुनिया भर में नई-नई बीमारियां सामने आ रही हैं, उसे देखते हुए कई माइक्रोब्स(सूक्ष्म जीवाणुओं) का अब भी पता लगाया जाना बाकी है। इसलिए उनके लिए अवसरों की कमी नहीं है।


माइक्रोबायोलॉजी के जनक कौन है?




अगर सवाल आता है की माइक्रोबायोलॉजी के जनक कौन है तो इसका सही उत्तर है, "एंटोनी वॉन ल्यूवेन्हॉक" क्योंकि यहीं वह व्यक्ति थे जो प्रथम सूक्ष्मजीव वैज्ञानिक बने थे। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की एंटोनी वॉन ल्यूवेन्हॉक ने पहली बार सूक्ष्मजीवों को सूक्ष्मदर्शी यंत्र से देखा था, इसी कारण उन्हें सूक्ष्मजैविकी का जनक कहा जाता है।


माइक्रोबायोलॉजी में करियर (microbiology scope) :


अगर आप भी माइक्रोबायोलॉजी (microbiology course) में अपना करियर बनाना चाहते है तो ये आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता है, यहाँ हम आपको बता दे की इसके लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी के साथ 12वीं पास करना पड़ेगा।


वहीं, अगर पोस्टग्रेजुएशन करना चाहते हैं, तो इसके लिए माइक्रोबायोलॉजी में बैचलर्स डिग्री होना आवश्यक है। इसके बाद अप्लायड माइक्रोबायोलॉजी, मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी, क्लीनिकल रिसर्च, बायोइंफॉर्मेटिक्स, मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, फोरेंसिक साइंस जैसे सब्जेक्ट्स में मास्टर्स कर सकते हैं।


कमाल की बात तो ये है की मास्टर या पीजी डिप्लोमा कोर्स के बाद किसी चिकित्सा संस्थान से जुड़ने पर आपको 50 से 90 हजार रुपये प्रतिमाह मिल सकते हैं। इसके अलावा अगर आप शोध या अध्यापन में जाते हैं तो आप लाखों रूपये प्रतिमाह कमा सकते हैं।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments

आप यहाँ पर व्हाट gk, इस question answers, माइक्रोबायोलॉजी general knowledge, व्हाट सामान्य ज्ञान, इस questions in hindi, माइक्रोबायोलॉजी notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment