डोमिनियन स्टेटस क्या है

Dominion Status Kya Hai

Pradeep Chawla on 17-10-2018

एक ब्रिटिश "प्रभुत्व" और ब्रिटिश "डोमिनियन" के बीच एक भेद होना चाहिए। ब्रिटिश साम्राज्य को व्यापक रूप से संदर्भित व्यापक शब्द "उनके महामहिम के प्रभुत्व" के साथ भ्रम से बचने के लिए यूनाइटेड किंगडम सरकार द्वारा 'ब्रिटिश डोमिनियंस' का जिक्र करते समय पूंजी "डी" का उपयोग आवश्यक था।

ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा बनाने वाले सभी क्षेत्र ब्रिटिश प्रभुत्व थे, लेकिन कुछ ही ब्रिटिश डोमिनियन थे। वेस्टमिंस्टर के संविधान को अपनाने के समय, छह ब्रिटिश डोमिनियन थे: कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूफाउंडलैंड और आयरिश मुक्त राज्य। साथ ही साथ कई अन्य अधिकार क्षेत्र थे जो ब्रिटिश प्रभुत्व थे, उदाहरण के लिए साइप्रस। 1 9 14 में साइप्रस द्वीप को जोड़ने वाले परिषद में आदेश ने घोषणा की कि, 5 नवंबर से, द्वीप "उसके महामहिम के प्रभुत्वों का हिस्सा बन जाएगा और उसका हिस्सा बन जाएगा"।

16 वीं शताब्दी में किसी विशेष क्षेत्र को संदर्भित करने के लिए प्रभुत्व का उपयोग कभी-कभी 1535 से 1800 तक वेल्स का वर्णन करने के लिए किया जाता था: उदाहरण के लिए, वेल्स अधिनियम 1535 में कानून "डोमिनियन, प्रिंसिपलिटी एंड वेल्स ऑफ़ वेल्स" पर लागू होते हैं। डोमिनियन, एक आधिकारिक शीर्षक के रूप में, 1660 में वर्जीनिया की कॉलोनी और 1686 में न्यू इंग्लैंड के डोमिनियन पर सम्मानित किया गया था। इन प्रभुत्वों में कभी पूर्ण आत्म-शासित स्थिति नहीं थी। न्यू इंग्लैंड के अल्पकालिक डोमिनियन का निर्माण बाद के प्रभुत्व के उद्देश्य से किया गया था-शाही नियंत्रण बढ़ाने और कॉलोनी की स्व-सरकार को कम करने के लिए।

ब्रिटिश उत्तरी अमेरिका अधिनियम 1867 के तहत, कनाडा को उत्तरी अमेरिका में कई ब्रिटिश संपत्तियों के संघ पर "डोमिनियन" की स्थिति मिली। हालांकि, यह 1 9 07 के औपनिवेशिक सम्मेलन में था जब कनाडा के स्वयं-शासित उपनिवेशों और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रमंडल को सामूहिक रूप से पहली बार डोमिनियन के रूप में संदर्भित किया गया था। दो अन्य आत्म-शासित उपनिवेशों- न्यूजीलैंड और न्यूफाउंडलैंड-को उसी वर्ष डोमिनियन की स्थिति दी गई थी। इसके बाद 1 9 10 में दक्षिण अफ्रीका संघ और 1 9 22 में आयरिश मुक्त राज्य के बाद। 1 9 24 में लीग ऑफ नेशंस की स्थापना के समय, लीग करार ने किसी भी "पूरी तरह से आत्म-शासित राज्य के प्रवेश के प्रावधान किए, डोमिनियन, या कॉलोनी ", निहितार्थ यह है कि" डोमिनियन स्थिति एक उपनिवेश और एक राज्य के बीच कुछ थी "।
1 9 26 के बाल्फोर घोषणा में डोमिनियन की स्थिति औपचारिक रूप से परिभाषित की गई थी, जिसने इन देशों को "ब्रिटिश साम्राज्य के भीतर स्वायत्त समुदाय" के रूप में मान्यता दी, इस प्रकार उन्हें यूनाइटेड किंगडम के राजनीतिक बराबर माना जाता है। वेस्टमिंस्टर 1 9 31 के संविधान ने इस स्थिति को कानूनी हकीकत में बदल दिया, जिससे उन्हें अनिवार्य रूप से स्वतंत्र सदस्य बना दिया गया जिसे ब्रिटिश राष्ट्रमंडल कहा जाता था।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ब्रिटिश उपनिवेशवाद की गिरावट के कारण आम तौर पर राष्ट्रमंडल क्षेत्रों के रूप में जाना जाता है और शब्द प्रभुत्व का उपयोग धीरे-धीरे कम हो जाता है। फिर भी, हालांकि, इसका उपयोग नहीं किया गया, यह कनाडा का कानूनी खिताब बना हुआ है [10] और वाक्यांश हार्वे मेजेस्टी डोमिनियंस का प्रयोग कभी-कभी यूनाइटेड किंगडम में कानूनी दस्तावेजों में किया जाता है। [11]



Comments Dominiyam state min on 28-10-2020

Dominiyam state mins in Hindi

Dominion status Kya h on 09-09-2019

Dominion status Kya hai



आप यहाँ पर डोमिनियन gk, स्टेटस question answers, general knowledge, डोमिनियन सामान्य ज्ञान, स्टेटस questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment