विज्ञापन के लाभ और हानि पर निबंध

Vigyapan Ke Labh Aur Hani Par Nibandh

GkExams on 02-02-2021



विज्ञापन के लाभ-

विज्ञापन को हम एक वरदान के रूप में भी अपने जिंदगी में ले सकते हैं हमारे जिंदगी में हमें बहुत सारी इस प्रकार की सामान की आवश्यकता होती है जिसके बारे में हमें विज्ञापनों के जरिए मालूम चलता है बहुत सा सामग्री जो समाप्त हो जाता है जिसके बारे में हम ध्यान नहीं दे पाते जिस वक्त हम विज्ञापनों पर देखते हैं तब उसको क्रय करते हैं।


बहुत से ऐसे उत्पाद या सामान होती है जो मानव के लिए बहुत ही लाभदायक होती है हम किसी दवाई की बात कर सकते हैं या किसी आयुर्वेदिक दवाई की बात कर सकते हैं या किसी भी तरह के चेहरे से लगाई जाने वाली क्रीम,बालों से लगाने वाला ऑइल जिसका विज्ञापन होता है वाकई में ये हमारे लिए लाभदायक हो सकते है और जिसके बारे में हमें विज्ञापनों के द्वारा मालूम लगता है वह हमारे जिंदगी को बचा सकता है,जिंदगी को सुरक्षित रख सकता है इसलिए हम विज्ञापन को एक वरदान के रूप में ले सकते हैं।


वर्तमान समय हम देखें तब बदलते जमाने के साथ हमारे देश में अनेक समस्याएं पैदा हुई हैं हवा,जल सब अशुद्ध हो गए हैं जिस कारण से लोगों को बहुत सारी बीमारियां हो रही हैं। टी.वी.,कर्क,शुगर,संक्रमण जैसी अनेक बीमारियां तेजी से फैलती जा रही हैं कई जरूरी दवाओं का फैलाव हम समाचारपत्र और टीवी के जरिए देखकर उनका इस्तेमाल करके अपने जिंदगी को सेहतमंद कर सकते हैं और विज्ञापन को वरदान के रूप में ले सकते हैं। विज्ञापन के जरिए हमें अनेक इस प्रकार की वेबसाइट के बारे में मालूम लगता है जिससे हम किसी भी तरह का अच्छा सामग्री आवास पर मंगवा सकते हैं


वास्तव में विज्ञापन हरेक किसी के लिए लाभदायक हो सकता है यदि हम हमारी विचार और विवेक से कार्य लें तो.घर में इस्तेमाल की जाने वाली खाने योग्य सामान,सौंदर्य प्रसाधन वाली सामान भी हम विज्ञापन के जरिए प्राण सकते हैं जो आवास में रह रही महिलाओं के लिए बहुत ही अहम साबित हो सकती है। हम देखें कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं यदि बच्चे सुरक्षित,सेहतमंद हैं तब हमारा देश भी सेहतमंद और सुरक्षित है। नवजात शिशुओं की रक्षा के लिए बहुत सी क्रीम और लाभदायक खाने योग्य सामान का विज्ञापन होता है जिसके बारे में पारखी मां बाप उन वस्तुओं को क्रय करते हैं और अपने बालकों को विशेष रुप से लाभ दिलाते हैं वास्तव में विज्ञापन एक वरदान के रूप में हो सकता है।

विज्ञापन के हानि-

मित्रों जैसा कि हम सब जानते हैं कि यदि किसी भी चीज से लोगो को फायदा है और वह कई अधिक ही फैले तब उसके कई अनुचित रूप भी हमारे सामने पहुंचते है। यदि हम विशेष रुप से ध्यान ना दें तब वह वास्तव में एक ‌श्राप के रूप में भी हमारे सामने आ सकता है विज्ञापन भी कई ऐसा ही है वर्तमान समय हम देखे की तेजी से बढ़ते इस विज्ञापन की दुनिया में अनेक समस्त ऐसे उत्पाद,घरेलू सामान,दवाइयों का फैलाव या विज्ञापन किया जाता है जो नकली होते है जो मनुष्य को या तब कई भी फायदा नहीं पहुंचाते या जो हम सब को कई नुकसान पहुंचाते हैं।


बहुत समस्त लोग इस प्रकार की सामग्रियों के लुभावने विज्ञापन देखकर उनको खरीद लेते हैं और खुद का पैसे के साथ में अपने जिंदगी भी नष्ट करते हैं हमें चाहिए कि इस तरह के लुभावने विज्ञापनों से बचकर विज्ञापन को एक ‌श्राप न बन जाने दें


इसके अतिरिक्त वर्तमान समय हम देखते हैं की समाचारपत्र,TV में कई ऐसे विज्ञापन भी होते हैं जिनके जरिए लोगो से पैसा लूटने की प्रयास करते हैं। समाचारपत्र और TV वाले अखवारों और tv पर केवल ये लेख लिखकर की खरीददार विचार अर्थ समझना ही अपने विवेक से इस विज्ञापन के प्रति कई प्रतिक्रिया करें अन्यथा कई भी अनुचित होने पर हमारी कोई उत्तरदायित्व नहीं है। वह केवल ऐसा लिखकर अपने उत्तरदायित्व से आज़ाद समझे जाते हैं और यदि कोई बेचारा नासमझ खरीददार उस विज्ञापन के चक्कर में पड़ता है तब वह या तब उससे अकाउंट में पैसा संचय करवाते हैं या फिर अनेक तरह के इनामी प्रतियोगिता बताकर उससे पैसे संचय करवाकर उनको लूटते हैं।


विज्ञापनों में हम देखते हैं कि अनेक तरह के ऐसे कार्य भी होते हैं जो ठीक नहीं होते हैं बहुत से भोले-भाले लोग ऐसे कार्यों में फंसकर अपने जिंदगी को नष्ट करते हैं विज्ञापन उन लोगों के लिए एक ‌श्राप की तरह हो जाता है इसके अतिरिक्त हम देखें तब अनेक कंपनियाँ इस प्रकार की भी होती हैं जो अपने उत्पाद सस्ते में बनाकर ग्राहकों को लुभावना सौंपकर महंगे में भेजती हैं और ग्राहकों को ठगने का कार्य करती हैं वह दवाइयां या उत्पाद ग्राहकों को कोई फायदा नहीं पहुचाती और बेचारे खरीददार इस जाल में फसकर खुद का पैसा नष्ट करते जाते हैं।


वास्तव में हमें इस तरह के लुभावने विज्ञापनों से बचना चाहिए और जिंदगी में सुरक्षित रहना चाहिए क्योंकि अच्छे विज्ञापनो के साथ मे तेजी से बढ़ती इस विज्ञापन की दुनिया में अनेक तरह के बुरे विज्ञापन भी होते हैं जो वास्तव में हम सब को नुकसान पहुंचा सकते हैं।




Comments Dev singh on 21-01-2020

Good

Dev singh on 21-01-2020

How to sharp your mind

Krishan dhiman on 11-10-2019

Science ke labh or hani

Shreeya Shree on 22-08-2019

vigyapan ke labh aur haniya essay for 8th class

Bhawna on 14-06-2019

Vigyankelabborhani

Dhreraj on 13-05-2019

Vigyapan ke
hani




Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment