मुक्त इलेक्ट्रॉन परिभाषा

Mukt Electron Paribhasha

Gk Exams at  2018-03-25

Pradeep Chawla on 13-10-2018


फ्री इलेक्ट्रॉन - आंतरिक संरचना मॉडल आरेख

मुफ्त इलेक्ट्रॉनों (मुक्त इलेक्ट्रॉन), delocalized इलेक्ट्रॉनों है रसायन शास्त्र में एक विशिष्ट परमाणु या एक सहसंयोजक बंधन स्वतंत्र इलेक्ट्रॉनिक के साथ एक अणु को दर्शाता है. कंडक्टर में मुख्य रूप से धातु स्वतंत्र प्रभार.



संक्षिप्त परिचय

नि: शुल्क धातु कंडक्टर इतना ही नहीं, अर्धचालक और इन्सुलेटर में नि: शुल्क नि: शुल्क मुक्त इलेक्ट्रॉनों का पता लगाने के हैं. मुक्त इलेक्ट्रॉनों की राशि सामग्री और थर्मल चालकता, विद्युत चालकता, और अधिक मुक्त इलेक्ट्रॉनों, बिजली आचरण मजबूत क्षमता को प्रभावित करेगा. अधिकांश धातुओं मुक्त इलेक्ट्रॉनों की काफी राशि, विपरीत धातु है. (लेकिन ऐसे ग्रेफाइट के रूप में अपवाद भी हैं.)

इलेक्ट्रॉनिक्स व्यायाम कर चारों ओर नाभिक के चारों ओर नाभिक के आकर्षण के अधीन है. अंक के नाभिक आकर्षण शक्ति, आसपास में कुछ शर्तों के साथ अलग अलग दृष्टिकोण, (जैसे तापमान) के दो परमाणुओं, परमाणु इलेक्ट्रॉनों की गति में तेजी लाने, जब इलेक्ट्रॉनों अधिक आकर्षक हैं मूल नाभिक के नाभिक से करने के लिए और दूर आकर्षित एक मुक्त इलेक्ट्रॉन का गठन किया. एक अन्य कारण बाह्य परिस्थितियों (जैसे तापमान के रूप में) से प्रभावित है, नाभिक को आकर्षित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक व्यायाम क्षमता में सुधार करने की क्षमता एक निश्चित सीमा में हासिल की है, तापमान में व्यायाम क्षमता को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रॉनों की गतिज ऊर्जा बढ़ जाती है मुफ्त इलेक्ट्रॉनों के बंधन के लिए फार्म नाभिक से इलेक्ट्रॉनों छोड़ने के नाभिक को आकर्षित करने के दायरे से बाहर ले जाकर एक मौका. पूर्व, एक रासायनिक परिवर्तन का कारण बनता शारीरिक बदलाव के उत्तरार्द्ध से संबंधित होना चाहिए, नए पदार्थों का कोई गठन नहीं है क्योंकि, लेकिन मुक्त इलेक्ट्रॉनों के गठन के बाद की प्रक्रिया सिर्फ एक पूरा रासायनिक प्रतिक्रिया मध्यवर्ती प्रतिक्रिया लिंक है

विस्तृत करें

मुक्त इलेक्ट्रॉन घनत्व में मुफ्त इलेक्ट्रॉनों की संख्या है कि कंडक्टर की इकाई मात्रा प्रति. तांबे की फ्री इलेक्ट्रॉन घनत्व 8.5 × 10 ^ 28 / मी ^ 3 है. उसी परिमाण के साथ विभिन्न धातुओं की फ्री इलेक्ट्रॉन घनत्व. बहुमत वाहकों में n-प्रकार अर्धचालक मुफ्त इलेक्ट्रॉनों हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स नाभिक के बंधनों से छुटकारा गायब नहीं होगा मिलता है, वे अन्य परमाणुओं extranuclear बनाने के लिए अन्य परमाणुओं द्वारा कब्जा किया जा सकता है.

धातु परमाणु सकारात्मक आयनों और नकारात्मक इलेक्ट्रॉनों चार्ज किए जाते हैं. और अधातु परमाणु अपने समग्र uncharged के रूप में. तो क्यों प्रवाहकीय धातु करते हैं? इसकी सबसे बाहरी इलेक्ट्रॉन आकर्षण के धातु नाभिक कमजोर है, क्योंकि मुक्त इलेक्ट्रॉनों की कार्रवाई संभावित अंतर दिशात्मक प्रवाह, एक वर्तमान, मुफ्त इलेक्ट्रॉनों की एक बड़ी संख्या में धातु (नकारात्मक इलेक्ट्रॉनों) मौजूद हैं. इसके बजाय आयोजित करने में बहुत अच्छा विपरीत, बहुत कुछ मुफ्त इलेक्ट्रॉनों, (लेकिन ऐसे ग्रेफाइट के रूप में अपवाद भी हैं) पर धातु की.

मुफ्त इलेक्ट्रॉनों: आम तौर पर अक्सर धातु बंधन और मुक्त गतिविधियों में नाभिक से धातु इलेक्ट्रॉन में नाभिक से दूर करने के लिए संदर्भित करता है, यह इलेक्ट्रॉन मुक्त इलेक्ट्रॉनों कहा जाता है.



Comments Saurabh on 14-01-2020

ऐसे दो प्रक्रमों के नाम लिखो जिनमें किसी प्रष्ठ से मुक्त इलेक्ट्रान उत्सर्जित होते हैं?



आप यहाँ पर मुक्त gk, इलेक्ट्रॉन question answers, general knowledge, मुक्त सामान्य ज्ञान, इलेक्ट्रॉन questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment