ऊष्मा तथा ताप में अंतर

Ushma Tatha Tap Me Antar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 21-01-2019

देखिये उष्मा और ताप (Heat and Temperature) में अंतर है कि “उष्मा किसी पदार्थ के सारे मॉलीक्यूल की कुल ऊर्जा है जबकि ताप वो औसत गति है जिससे वह गति करते हैंं। उष्मा स्त्रोत है जबकि ताप उसका प्रभाव है।”


चूंकि बच्चों को इस तरह से समझ नहींं आएगा। उन्हें आप एक उदाहरण से समझाएंं। उनसे कहें मान लीजिये हमारे पास दो पानी की टंकिया है। बिल्कुल वैसी जैसी नीचे चित्र में दी है -


इन दोनों ही टंकियों में पानी भरा है। टंकियां पूरी तरह नहींं भरी हैंं, इसके जल स्तर में अंतर है। एक थोड़ी ज्यादा भरी है और दूसरी थोड़ी खाली है।


अब यदि हम इन टंकियों को कोई पदार्थ मान लेंं तो इन टंकियों में भरे हुए पानी की कुल मात्रा इनकी उष्मा है और टंकियों का जल स्तर उनका ताप है।


हम जल स्तर (ताप) के द्वारा अंदाजा लगा सकते हैंं कि टंकी में कितना पानी (उष्मा) है। साथ ही अगर आपसे कोई कहे कि टंकी में इतनी मात्रा या लिटर पानी भरा है तब भी आप उसके जल स्तर (ताप)का अंदाजा लगा सकते हैंं। मुझे यकीन है अब आप को अंतर समझ आया होगा। आगे-


अब हमारे पास अलग अलग जल स्तर (ताप) वाली दो टंकियां थी। हमने दोनों ही टंकियों को नीचे एक पाइप से जोड़ दिया तो ज्यादा जल स्तर (ताप) वाली टंकी से पानी कम जल स्तर (ताप) वाली टंकी में जाएगा। तब तक जाएगा जब तक कि दोनों ही टंकियों में पानी का जल स्तर (ताप) समान नहींं हो जाता। इससे कम पानी की मात्रा वाली टंकी में पानी की मात्रा (उष्मा) बढ़ जाएगी।


बिल्कुल उष्मागतिकी के शून्यक नियम (Zeroth law of thermodynamics) के अनुसार जब दो अलग तापमान वाली वस्तुएं साथ रखी जाती हैंं तो उष्मा ज्यादा ताप से कम की तरफ चलता है जब तक कि दोनों का ताप समान नहींं हो जाता -


मुझे पूरा यकीन है यदि आप बच्चों को इस तरह टंकियों में पानी की मात्रा और जल स्तर के आधार पर समझाएंगे तो वह कभी उष्मा और ताप में अन्तर नहींं भूलेंगे।


फुटनोट


Vertical Water Storage Tanks - D&H Group


thermal equilibrium - Google Search





Comments शाहुुल सोलंकी on 17-02-2019

ऊषमा तथा ताप मे अंतर



आप यहाँ पर ऊष्मा gk, question answers, general knowledge, ऊष्मा सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment