वाई गुणसूत्र वृद्धि भोजन

Wi Gunsutra Vridhi Bhojan

GkExams on 21-06-2019

किसी भी प्रकार से केवल एक वाई या एक्स गुणसूत्र को अलग से नहीं बढाया जा सकता है। लेकिन अच्छा भोजन लेकर स्पर्म्स की संख्या और सेहत बढा सकते हैं ।

मर्दों में स्पर्म काउंट कम होने से उनकी फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। ब्रिटिश न्यूट्रिशनिस्ट इजाबेला ओबर्ट के मुताबिक मर्दों में स्पर्म की क्वांटिटी के अलावा क्वालिटी भी काफी इम्पोर्टेंट होती है। हम बता रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें रेग्युलर लेने पर मर्दों का स्पर्म काउंट बढ़ेगा जिससे उनकी फर्टिलिटी अच्छी होगी। इन फूड्स को खाने से स्पर्म की क्वांटिटी, क्वालिटी के अलावा शेप और साइज भी अच्छा होगा जिससे आने वाली संतान भी हेल्दी होगी।

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

1. अनार- तुर्की में की गई रिसर्च के मुताबिक अनार का जूस स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ाता है। रोज एक गिलास अनार का जूस पीने से मेल फर्टिलिटी में बढ़ोत्तरी होती है।

2. कद्दू के बीज- इसमें मौजूद जिंक और ओमेगा फैटी एसिड मेल ऑर्गन्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं। रोज एक मुट्ठी कद्दू के बीज खाने से टेस्टोस्टेरोन और स्पर्म काउंट बढ़ता है।

3. टमाटर- इसमें मौजूद लाइकोपिन स्पर्म काउंट, क्वालिटी और स्ट्रक्चर को बेहतर करता है। टमाटर को ऑलिव ऑयल में पकाकर खाने से काफी फायदा होता है।

4. अखरोट- इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड्स मेल ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो बढ़ाने में हेल्पफुल है। रोज एक मुट्ठी (75 ग्राम) अखरोट खाने से स्पर्म की संख्या और आकार बेहतर होता है।

5. डार्क चॉकलेट- इसमें मौजूद एल- अरजिनाइन नामक एमिनो एसिड स्पर्म का वॉल्यूम और क्वालिटी बढ़ाता है। चॉकलेट जितनी डार्क होगी स्पर्म काउंट बढ़ाने में उतनी ही फायदेमंद होगी।

6. अंडे- प्रोटीन और विटामिन E से भरपूर अंडे हेल्दी और स्ट्रॉंग स्पर्म के प्रोडक्शन में हेल्पफुल हैं। रोज नाश्ते में दो अंडे खाने से नुकसानदायक फ्री रेडिकल्स से बचाव होता है।

7. केले- इसमें मौजूद ब्रोमिलेन नामक एंजाइम और विटामिन B स्टेमिना, एनर्जी और स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं। रोज सुबह-शाम एक केला खाने से ताकत मिलती है।

8. लहसुन- इसमें मौजूद एलिसिन नामक कम्पाउंड मेल ऑर्गन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है। रोज सुबह लहसुन की 3-4 कलियां चबाकर खाने से सीमेन वॉल्यूम बढ़ता है।

9. गाजर- इसमें मौजूद विटामिन A स्पर्म का प्रोडक्शन बढ़ाने में हेल्पफुल है। रोज सलाद में गाजर खाने या गाजर का जूस पीने से फर्टिलिटी बढ़ती है।

10. पालक- इसमें काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है। ये स्पर्म की क्वालिटी और शेप बेहतर करता है। रोज खाने में पालक लेने और उसका जूस पीने से फर्टिलिटी बढ़ती है।



Comments Shivnarayan on 06-09-2020

Women garbh se nahi ho rahi Kya kare

Raju on 22-01-2020

Y gunsutra

Rohan on 12-05-2019

Y gunsutra kese badaye mate he

Rohan on 12-05-2019

Y gunsutra kese badaye jate he



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment