Kisi Transistor Me Alpha Beeta Gama Kya Hai समझाइए ? किसी ट्रांजिस्टर में अल्फा बीटा गामा क्या है समझाइए?

किसी ट्रांजिस्टर में अल्फा बीटा गामा क्या है समझाइए?



GkExams on 23-03-2022

रेडियोएक्टिव पदार्थ से निकलने वाली किरणों को रेडियोएक्टिव किरणें कहा जाता है और यह तीन प्रकार की होती हैं - अल्फा, बीटा और गामा। यानी रेडियोएक्टिविटी के दौरान, अल्फा, बीटा और गामा जैसी किरणें एटम से निकलती हैं जब अस्थिर परमाणु या एटम स्थिरता प्राप्त करने की कोशिश करता है।


Kisi-Transistor-Me-Alpha-Beeta-Gama-Kya-Hai-समझाइए-?


अल्फा और बीटा के बीच का रिश्ता द्विपक्षीय ट्रांजिस्टर (what is alpha in transistor) को दर्शाता है। अल्फा, α, कलेक्टर के अनुपात वर्तमान में emitter के लिए है और आमतौर पर एक के करीब है। बीटा, β, वर्तमान के आधार पर कलेक्टर का अनुपात है और आमतौर पर बड़ी संख्या में (50 - 1000) है। चूंकि एमिटर चालू वर्तमान कलेक्टर का आधार है और मौजूदा आधार वाला अल्फा और बीटा के बीच संबंध बना सकता है:


β = α / (1-α)


ट्रांजिस्टर के 3 कॉन्फ़िगरेशन हैं I.e आम आधार, सामान्य emitter और आम कलेक्टर, इसलिए उनके अनुसार उनका लाभ कारक अर्थात् अल्फा (ए), बीटा (बी) और गामा (वाई) क्रमशः है।


अल्फा किरण क्या होती है?




अल्फा किरणें सकारात्मक रूप से चार्ज होने वाले कण हैं या फिर पॉजिटिवली चार्ज पार्टिकल्स होते हैं। अल्फा-कण अत्यधिक सक्रिय और ऊर्जावान हीलियम परमाणु है जिसमें दो न्यूट्रॉन और दो प्रोटॉन होते हैं। इसका प्रतीक α है। रेडियोधर्मी परमाणु के नाभिक से इन अल्फा कणों को छोड़ा जा सकता है। अल्फा क्षय प्रक्रिया में अल्फा कणों का उत्सर्जन होता है।


इन कणों में न्यूनतम प्रवेश शक्ति (Penetration power) और उच्चतम आयनीकरण शक्ति होती है। इनकी उच्च आयनीकरण शक्ति के कारण शरीर में पहुंचने पर वे गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन कणों का उत्सर्जन "प्रोटॉन रिच" परमाणुओं में होता है।


अल्फा कण को बाद में हीलियम -4 नाभिक के रूप में पहचाना गया। वे कम दूरी तक कई परमाणुओं को आयनित करने में सक्षम होते हैं। चूंकि अल्फा कण में कोई इलेक्ट्रॉन नहीं होते हैं, इसलिए अल्फा कण एक आवेशित कण होता है। अल्फा कण सबसे बड़े कण हैं जो एक नाभिक से उत्सर्जित होते हैं। मुख्य रूप से (बहुत कम मात्रा में) स्मोक डिटेक्टर जैसे आइटम में ये किरणेंउपयोग की जाती हैं।


बीटा किरण क्या होती है?


बीटा कण अत्यंत ऊर्जावान इलेक्ट्रॉन हैं जो आंतरिक नाभिक से मुक्त होते हैं। इनका मास negligible होता है और चार्ज नेगेटिव होता है। न्यूक्लियस में एक न्यूट्रॉन एक प्रोटॉन और एक इलेक्ट्रॉन में एक बीटा कण के उत्सर्जन पर विभाजित होता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि यह इलेक्ट्रॉन है जो नाभिक द्वारा तीव्र गति से उत्सर्जित होता है।


अल्फा कणों की तुलना में बीटा कणों में एक उच्च प्रवेश शक्ति होती है और आसानी से त्वचा के अंदर जा सकते हैं। बीटा क्षय के दौरान, परमाणु में न्यूट्रॉन की संख्या एक से घट जाती है, और प्रोटॉन की संख्या एक से बढ़ जाती है। यानि क्षय के इस संस्करण में भी द्रव्यमान संख्या (mass number) समान रहता है।


हालाँकि परमाणु संख्या (atomic number) एक से बढ़ जाती है। इन किरणों का उपयोग चिकित्सा अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे कि नेत्र रोग का इलाज।


गामा किरण क्या होती है?


इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम के उच्च-आवृत्ति वाले छोर से उत्पन्न होने वाली तरंगों का कोई द्रव्यमान (Mass) नहीं होता है जिसे गामा किरणों के रूप में जाना जाता है।


गामा किरणों और एक्स-रे में उच्च-ऊर्जा तरंगें होती हैं जो प्रकाश की गति से काफी दूर तक की यात्रा कर सकती हैं और आमतौर पर अन्य सामग्रियों को भेदने की एक महान क्षमता होती है। इसी कारण से, गामा किरणों (जैसे कोबाल्ट -60 से) अक्सर चिकित्सा अनुप्रयोगों में कैंसर का इलाज करने और चिकित्सा उपकरणों को Sterilize करने के लिए उपयोग की जाती हैं।


अन्य सामग्रियों में प्रवेश करने की उनकी क्षमता के बावजूद, सामान्य रूप से, न तो गामा किरणें और न ही एक्स-रे में कुछ भी रेडियोधर्मी बनाने की क्षमता होती है।




Comments Pradeep on 19-03-2024

ट्रांजिस्टर में अल्फा बीटा गामा पैरामीटर मे समबंध स्थापित कीजिए

Sonal sen on 04-10-2021

Transistor ke liye gama ka maan kitna hota he

Vikas on 15-09-2021

Transistor ke liye beta ka maan kitna hota hai


irfanalam on 02-09-2021

Transistor ke liye Alfa Ka man kya HOTA hai

Amit on 12-06-2021

Kisi transition ke liye Alpha ka man kitna hota hai

Suraj Maurya on 05-06-2021

किसी ट्रांजिस्टर के लिए (एल्फा) का मान क्या
होता है --

Mohd Nizam on 19-10-2020

किसी ट्रांजिस्टर के लिए (एल्फा) का मान _____होता है




Nidhi on 01-05-2020

Alfa kya h in transistor

Royal on 13-08-2020

Transistor ke liye alpha ka man Kya hota hai

Sajid on 28-09-2020

Alfa Ka man

Mukesh Pathak on 14-10-2020

transiter me Alfa beta gama kya hai

Aditya on 18-10-2020

Tranjisatar ka Alfa bita Kaya hai in dono me sambandh Kaya hai




नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment