रेडियो बनाने का तरीका

Radio Banane Ka Tarika

GkExams on 17-11-2018

वर्णन
"एक्स 1.75" (2.5mm एक्स 45 मिमी) एक पीसीबी 68 है जो एक छोटे से रेडियो ट्रांसमीटर, के निर्माण के बारे में जानकारी है और के बारे में 30 गज की दूरी पर या तो की एक सीमा है. सर्किट के साथ प्रलेखन freq रेंज 100-108 मेगाहर्ट्ज है कहते हैं, लेकिन मैं इसे और अधिक 85-100 मेगाहर्ट्ज की तरह हो पाया है.
सर्किट (कोर्स के) केवल मोनो है, और एक माइक्रोफोन या अन्य स्रोत से या तो एक ऑडियो इनपुट स्वीकार करता है. इनपुट प्रतिबाधा 1Mohm है. इनपुट संवेदनशीलता 5mV है और अधिकतम इनपुट संकेत 10mV है. संचरित संकेत एक एफएम रेडियो पर उठाया जा सकता है. सर्किट कम दूरी के संचरण, उदाहरण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. वायरलेस माइक्रोफोन के लिए.
वास्तविक सर्किट Veleman इलेक्ट्रॉनिक्स से उपलब्ध एक 'किट', (अमरीका वितरक Tapto कार्पोरेशन, पी.ओ. बॉक्स 1339, CLAREMONT एनएच 03743 अमेरिका है. ब्रिटेन वितरक उच्च क्यू इलेक्ट्रॉनिक्स, 382 Edgware रोड, लंदन, W2 1EB है) से आता है . किट संख्या K1771 है. यह एक बहुत अच्छा ट्रांसमीटर है.
मैं किट खरीदा है, और बहुत अच्छी तरह से काम किया है, जो सर्किट बनाया है. मैं दो ट्रांसमीटरों चाहता था, इसलिए मैं अपने खुद के 'नकल' पीसीबी बनाया और सर्किट का निर्माण किया है, और वास्तव में मेरे घर का बना संस्करण मूल की तुलना में बेहतर काम करने लगता है! वहाँ तो यह काफी सरल सर्किट के रूप में वास्तव में किट खरीदने की कोई जरूरत नहीं है, और मैंने देखा है सबसे अच्छा 'घर' बनाया ट्रांसमीटर है.
CIRCUIT.GIF सर्किट आरेख है.
PCBPLAN.GIF ऊपर से पीसीबी लेआउट (घटकों दिखाया गया है) से पता चलता है. PCBPLAN.GIF अनुदेश चादर से स्कैन एक सटीक लेआउट, है. मैं संदर्भ के लिए एक कोने चिह्नित करने के लिए * का इस्तेमाल किया है.
TRACKS.GIF बोर्ड के टांका ओर ट्रैक लेआउट दिखाता है. यह एक बहुत ही सटीक लेआउट नहीं है. मैं वास्तव में ट्रैक लेआउट की एक योजना नहीं है क्योंकि यह है. TRACKS.GIF प्राप्त करने के लिए, मैं पीसीबी के तल पर OHP फिल्म का एक सा डाल दिया, और एक OHP, कलम के साथ पटरियों का पता लगाया. मैं सफेद blobs के साथ घटक पैर छेद (लगभग) के रूप में चिह्नित किया है अंदर मैं तो इस स्कैन.

निर्माण
वे लगभग सही आकार को मापने के लिए इतना है कि एक ही राशि के द्वारा स्केलिंग PCBPLAN.GIF और TRACKS.GIF से शुरू (1.75 "एक्स 2.5") बाहर मुद्रित है.
फिर अपने पीसीबी बनाते हैं. TRACKS.GIF पदों पर केवल लगभग देता है जबकि जैसा कि पहले उल्लेख किया है, PCBPLAN.GIF, छेद की सही स्थिति देता है. अपने पीसीबी बोर्ड में छेद ड्रिलिंग तो जब PCBPLAN का उपयोग करें. फिर एक गाइड के रूप में TRACKS.GIF का उपयोग कर, पटरियों पर आकर्षित. उन पंक्तियों के एक कारण के लिए कर रहे हैं वहाँ - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पीसीबी पर सही ढंग से 'मुद्रित कुंडली' आकर्षित सुनिश्चित करने के लिए है!


पार्ट्स
D1 Varicap डायोड (जैसे BB119)
D2 1N4148
R1 100K
R2 220K
R3 22R
R4 1K trimmer
R5 1K
R6 56K
R7 1M
R8 1K2
C1 5pF सिरेमिक
C2 6pF सिरेमिक
C3 15pF सिरेमिक
C4 trimmer टोपी
C5 15pF सिरेमिक
C6 1nF सिरेमिक
C7 100uF electrolytic
C8 4.7uF electrolytic
C9 100pF सिरेमिक
T1 BF244A या FET के BF245A
FET के T2 2N3819
T3 BC307 / 8 / 9 या BC557 / 8 / 9 PNP


घटकों के अलावा, (PCBPLAN.GIF में धराशायी लाइन से चिह्नित) फिट होने की जरूरत है जो एक जम्पर तार है कि वहाँ ध्यान में रखिए.
उपयोग करने के लिए बिजली की आपूर्ति 9-14 वी डीसी, छोटे आयताकार 9V बैटरी की एक ठीक है. पीसीबी पर अंक - + और इस जुड़ें. ध्वनि इनपुट "माइक" चिह्नित अंक के लिए चला जाता है. एंटीना "चींटी" चिह्नित बिंदु से जुड़ा होना चाहिए. इस emitter के उत्पादन प्रतिबाधा 50 ओम है. आपको पसंद है तो आप अपने खुद के फैंसी एंटीना कर सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि तार का एक पैर या तो ठीक है कि मिल गया है.
ट्रांसमीटर के साथ गुड लक. आप सर्किट करने के लिए किसी भी सुधार किया है, मैं तुम से सुनने के लिए खुशी होगी. - दान इवांस.


सर्किट आरेख





Comments Lole tarbuj on 11-05-2021

LOL tarbuj tarbuj tarbuj Wazirpur



आप यहाँ पर रेडियो gk, question answers, general knowledge, रेडियो सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment