संयुक्त राष्ट्र संघ की असफलता के कारण

Sanyukt Rashtra Sangh Ki Asafalta Ke Karan

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

पेरिस शांति सम्मेलन की उपज के रूप में उभरा अंतर्राष्ट्रीय संगठन विश्व शान्ति स्थापना के लिए गठित किया गया था. इसकी स्थापना में अमेरिका के राष्ट्रपति की अग्रणी भूमिका थी. वर्साय संधि के साथ ही जन्म लेने वाला संगठन अपनी कार्यशैली तथा स्वरूप के कारण अपने उद्देश्यों में सफल नही हो सका, जिसका परिणाम दूसरे विश्व युद्ध के रूप में देखने को मिला. इस संगठन की असफलता के पीछे कई कारण थे, जो निम्नलिखित थे.



इसकी असफलता का प्रमुख कारण सदस्य राष्ट्रों द्वारा ही इस पर विशवास नही किया जाना था, जिस कारण यह मात्र एक संगठन बनकर रह गया.

हालाँकि लीग ऑफ नेशंस की नीव अमेरिकी राष्ट्रपति के द्वारा रखी गई, मगर अमेरिका जैसे प्रभावशाली देश का इसका सदस्य न रहना. इसकी असफलता का सबसे बड़ा कारण था. इस वजह से राष्ट्रसंघ एक दुर्बल संगठन बनकर रह गया, जो किसी भी तानाशाही राष्ट्र पर किसी तरह का प्रतिबंध नही लगा सकता था.

यू.एस.एस.आर. आरम्भ से ही इसे अमेरिका तथा कुछ पूंजीपति देशों का संगठन मानकर चलता था. शुरुआत में यू.एस.एस.आर. को इसका सदस्य भी नही बनाया था, मगर हिटलर के भय के चलते सोवियत रूस को राष्ट्रसंघ की सदस्यता दी गई.

आरम्भ में जर्मनी को इसका सदस्य बनाया गया था, लेकिन वर्साय की अपमानजनक संधि के चलते जर्मनी ने कभी भी राष्ट्रसंघ का साथ नही दिया, तानाशाही शासक हिटलर अपने इस अपमान का बदला लेना चाहता था.

दूसरी तरफ इटली का शासक मुसोलिनी विश्व शांति के सिद्धांत में यकीन नही रखता था. इस कारण जर्मनी तथा इटली जैसे बड़े देशों का सहयोग भी इस संगठन को नही मिल सका.

शेष बचे यूरोपीय देश और सोवियत संघ सीधे तौर पर किसी पर कार्यवाही करके अपने राष्ट्र हितों को नुक्सान नही पहुचाना चाहते थे.



इस तरह की कमजोर और असहयोगी व्यवस्था को लेकर “राष्ट्र संघ”का लम्बे समय तक काम करना संभव नही था. इसी के परिनामस्वरूप दुनिया को दूसरे विश्व युद्ध की मार झेलनी पड़ी.



Comments Reena on 12-05-2019

Last u n o ke adhyaksh kon the

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना संबंध घटनाएं संयुक on 29-11-2018

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना संबंधी घटनाएं क्या क्या है विस्तार से बताइए

Amresh on 12-10-2018

Uno safal Lyon nahi hua

Sahil raza on 09-09-2018

Uno Kyo jansankhya par actions nahi Kerala?

Sahil on 09-09-2018

Uno ke saphalata ke karan

Kiranpal jatav Kiranpal jatav Kiranpal jatav on 22-08-2018

Kiranpal jatav




Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment