सोने की खोज किसने की

Sone Ki Khoj Kisne Ki

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 12-05-2019

हजारों साल पहले एक बच्चे को एक खाड़ी में एक चमकदार चट्टान मिलती है, और पहली बार सोने की दौड़ को सोने के लिए पेश किया जाता है।



गोल्ड नगेट्सगोल्ड पहली बार चमकता हुआ, पीला गूंध के रूप में खोजा गया था। गोल्ड वह जगह है जहां आप इसे पाते हैं, तो कहा जाता है, और सोने की पहली दुनिया में धाराओं में अपनी प्राकृतिक स्थिति में पहली बार खोज की गई थी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह प्रारंभिक होमिनिड्स के लिए जाना जाने वाला पहला धातु था।



गोल्ड हर मानव संस्कृति का हिस्सा बन गया। इसकी प्रतिभा, प्राकृतिक सौंदर्य, और चमक, और इसकी महान लचीलापन और टार्निश के प्रतिरोध ने इसे काम करने और खेलने के लिए सुखद बना दिया।

सोने कहाँ से आती है?



चूंकि सोने भूगर्भीय दुनिया भर में व्यापक रूप से फैल गया है, इसकी खोज कई अलग-अलग इलाकों में कई अलग-अलग समूहों में हुई है। और लगभग हर कोई जो इसे मिला, उससे प्रभावित हुआ, और वह विकासशील संस्कृति भी थी जिसमें वे रहते थे।



गोल्ड हमारी प्रजातियों के लिए व्यापक रूप से ज्ञात पहला धातु था। प्रौद्योगिकी की ऐतिहासिक प्रगति के बारे में सोचते समय, हम लोहे और तांबे के विकास को हमारी प्रजातियों की आर्थिक और सांस्कृतिक प्रगति में सबसे बड़ा योगदान मानते हैं - लेकिन सोने पहले आया था।



सोने के काम करने के लिए धातु सबसे आसान है। यह एक लगभग शुद्ध और व्यावहारिक स्थिति में होता है, जबकि अधिकांश अन्य धातु अयस्क-निकायों में पाए जाते हैं जो गंध में कुछ कठिनाई उत्पन्न करते हैं। सोने के शुरुआती उपयोगों में कोई संदेह नहीं था, और इसकी प्रतिभा और स्थायित्व (यह न तो गड़बड़ी और न ही टार्निश) ने इसे सभ्यताओं में देवताओं और रॉयल्टी से जोड़ा।



गोल्ड सिक्के Gold हमेशा शक्तिशाली सामान रहा है। सोने के साथ मानव संपर्क का सबसे शुरुआती इतिहास हमारे लिए लंबे समय से खो गया है, लेकिन अमरत्व के साथ देवताओं के साथ इसका संबंध, और धन के साथ ही दुनिया भर में कई संस्कृतियों के लिए आम है।







प्रारंभिक सभ्यताओं ने देवताओं और शासकों के साथ सोने की तुलना की, और उनके नाम पर सोने की मांग की गई और उनकी महिमा के लिए समर्पित किया गया। मनुष्य लगभग सहजता से सोने पर एक उच्च मूल्य डालते हैं, इसे शक्ति, सौंदर्य और सांस्कृतिक अभिजात वर्ग के साथ समझाते हैं। और चूंकि सोना पूरी दुनिया में व्यापक रूप से वितरित होता है, इसलिए हम हर जगह प्राचीन और आधुनिक सभ्यताओं में सोने के बारे में यही सोचते हैं।



सोने, सौंदर्य, और शक्ति हमेशा एक साथ चली गई है। प्राचीन काल में सोने को मंदिरों और मूर्तियों (गोल्डन बछड़ा), प्लेट्स, कप, vases और सभी प्रकार के जहाजों, और निश्चित रूप से, व्यक्तिगत सजावट के लिए गहने में बनाया गया था।



Comments किशन on 27-11-2019

सर्व प्रथम सोने कि खोज किसने कि थी

Vijay solanki on 15-10-2019

Sir car ki coji kisani ki the

Nitish kumar on 13-07-2019

Gold ka khoj kisne ki

Virendra prasad on 18-06-2019

Sona ki know kisane ki this

kunal pandeya on 28-04-2019

sona chandi ka upyog ghna abhushan bnane me kiya jata wgy

kunal pandeya on 28-04-2019

sona chandi ka upyog ghna abhushan bnane me kiya jata wgy


Vivek Kumar on 07-02-2019

Two liquid metals name

Rohit singh on 24-12-2018

Sone ki khoj kisne or kab kiya tha

Harsh Kumar sahu on 18-12-2018

Sone Ki Khoj Kisne ki thi wo kitne sun Mein hui thi

Neeraj on 01-12-2018

Done ke Khoj Kisne kee

Anand Raj on 22-11-2018

सोने की खोज कब हुई थी कीसने कीया था

Sone ki khoj kis ne ki thi on 18-11-2018

Sone ki khoj kisene ki thi


aman rai on 01-09-2018

hta do hamara kya h



Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment