बाजरा अनुसंधान केन्द्र जो अब तक महाराष्ट्र में था , अब राजस्थान में कहां स्थापित है जहां बाजरे के दाने पर ही नहीं चारे पर भी अनुसंधान कर अच्छी किस्म के चारे की स्थानीय प्रजातियां विकसित की गई है ?

Bajra Anusandhan Kendra Jo Ab Tak Maharashtra Me Tha , Ab Rajasthan Me Kahan Sthapit Hai Jahan Bajre Ke Dane Par Hee Nahi Chare Par Bhi Anusandhan Kar Achhi Kism Ke Chare Ki Sthaniya PraJatiyan Viksit Ki Gayi Hai ?

Gk Exams at  2018-03-25

A. जोधपुर
B. मंडोर
C. बीकानेर
D. सीकर

Go Back To Quiz

Related Question Answers

पश्चिमी राजस्थान के नहरी क्षेत्र में किस समस्या के निराकरण के लिये तीन वर्ष की एक कार्य योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत इस समस्या से ग्रस्त क्षेत्रों को पुनः खेती योग्य बनाना , भूमिगत कूप तथा उर्ध्वकूप बनाना आदि है . स्मरण रहे , विशेषज्ञों ने इंदिरा गांधी नहर के प्रथम चरण में इस समस्या के कारणों में भूमि संरचना , सिंचाई में पानी का अंधाधुंध उपयोग , पानी को अधिक मात्रा , घग्घर नदी का बहाव आदि प्रमुख माना है ?
निम्न में से कौनसी कृषि विकास की समस्या नहीं है ?
राजस्थान में मक्का के कुल उत्पादन का 55 प्रतिशत से अधिक किन जिलों में होता है -
राज्य में जहां सिंचित क्षेत्र कुल कृषि योग्य भूमि का 30 प्रतिशत से कम है , उनमें से कौन सी योजना क्रियान्वित की जा रही है ?
Comments Rahul on 25-03-2018

Kuch books me Barmer me Diya hua h. Which is right 1?



आप यहाँ पर बाजरा gk, अनुसंधान question answers, महाराष्ट्र general knowledge, जहां सामान्य ज्ञान, बाजरे questions in hindi, दाने notes in hindi, चारे pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels:
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment